सिफारिश में फंसे वाणिज्य कर के 353 अफसर

Kanpur Updated Thu, 27 Sep 2012 12:00 PM IST
संजय त्रिपाठी
कानपुर। मनचाही तैनाती के लिए मंत्री-नेताओं के सिफारिशी पत्र लगवाने वाले वाणिज्य कर अफसरों पर कमिश्नर की त्यौरियां चढ़ी हैं। ऐसे 353 अफसरों के विरुद्ध आचरण नियमावली के तहत कार्रवाई की सिफारिश कमिश्नर ने शासन से की है। ये अधिकारी पूरे प्रदेश के विभिन्न कार्यालयों में तैनात हैं। कानपुर के दो दर्जन से ज्यादा अफसरों के नाम इस सूची में हैं। कमिश्नर ने ऐसे अफसरों की छंटनी किए जाने की बात स्वीकार की है। शहर के मंत्रियों और पांच विधायकों ने भी तमाम अफसरों की सिफारिश की थी।
वाणिज्य कर विभाग में प्रदेश भर में कुल 2700 अधिकारी तैनात हैं। पिछली सरकार में तबादला सत्र लगातार शून्य होने से तबादले काफी समय से लंबित थे। प्रदेश में नई सरकार के गठन के ठीक बाद निकाय चुनाव की वजह से तबादले नहीं किए गए। अगस्त में प्रदेश भर के लगभग 1200 अधिकारी ट्रांसफर कर दिए गए। इनमें से तमाम तो नई तैनाती पर चले गए मगर बड़ी संख्या में अफसरों ने अपने राजनीतिक संपर्कों का इस्तेमाल किया। मंत्रियों-विधायकों और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के पैड पर उन्होंने अपनी मनचाही तैनाती के लिए सिफारिशी पत्र लिखवाए। इससे नाराज कमिश्नर ने ऐसे सभी अफसरों की छंटनी करवाकर सूची बनवाई, जिसमें कुल 353 अफसरों के नाम सामने आए हैं। इसमें कानपुर के 29 अफसरों के नाम शामिल हैं। उन्होंने इन सभी अफसरों को सरकारी अधिकारी-कर्मचारी आचरण नियमावली (नियम 27) के उल्लंघन का दोषी मानते हुए कार्रवाई की संस्तुति शासन से की है। इस कार्रवाई से प्रदेश भर के वाणिज्य कर कार्यालयों में खलबली मची हुई है। इस संबंध में वाणिज्य कर कमिश्नर हिमांशु कुमार ने बताया कि ऐसे अफसरों की छंटनी का काम अभी जारी है। इसके बाद इनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

शिवपाल के जन्मदिन पर अखिलेश ने उन्हें इस अंदाज में दी बधाई, जानें- क्या बोले

शिवपाल यादव ने अपने समर्थकों संग लखनऊ स्थित आवास पर जन्मदिन मनाया। अखिलेश यादव ने उन्हें मीडिया के माध्यम से बधाई दी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

बगैर जांच के नौकर रखने वाले सावधान, औरैया में लूट की फिराक में धरे गए पांच बदमाश

दुकानों या घरों में नौकर रखने वाले जरा सावधान हो जाएं। बिना जांच पड़ताल के रखे गए नौकर आपकी जान के दुश्मन बनकर आपकी संपत्ति भी लूट सकते हैं। औरैया पुलिस ने एक ऐसे ही मामले का खुलासा कर एक व्यापारी के नौकर के चेहरे का नकाब उतार फेंका है।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper