काल बना बुखार, 18 की और मौत

Kanpur Updated Tue, 18 Sep 2012 12:00 PM IST
कानपुर। तेज बुखार से 24 घंटे में 4 बच्चों समेत 18 लोगों की मौत हो गई। इस मौसम में एक दिन में ये सर्वाधिक मौतें हैं। इसमें कानपुर नगर के 12, और देहात का एक, उन्नाव के 4 और अमेठी का एक है। इधर, हैलट इमरजेंसी, बाल रोग चिकित्सालय, उर्सला से लेकर शहर के निजी चिकित्सालयों में बुखार के सैकड़ों मरीज भर्ती हैं। सोमवार को ओपीडी में बुखार सबसे ज्यादा मरीज पहुंचे। अब तक बुखार से 87 लोगों ने दम तोड़ा है।
बाल रोग चिकित्सालय में भर्ती रवि किशन (डेढ़ वर्ष) की सोमवार तड़के मृत्यु हो गई। रविदासपुरम, गुजैनी निवासी अशोक गुप्ता के बेटे रवि किशन को 14 सितंबर को डा.यशवंत राव के अंडर में भर्ती कराया गया था। इसी अस्पताल में कला का पुरवा, सचेंडी निवासी सुधीर सविता के एक माह के बच्चे ओम की बीती रात मौत हो गई। उसे एक हफ्ते से बुखार आ रहा था। परिजनों के मुताबिक 16 सितंबर को उसे यहां भर्ती कराया गया था। वहीं, जूही परमपुरवा निवासी अब्दुल सैद की 15 महीने की बेटी फलक नाज ने सोमवार दोपहर अस्पताल में अंतिम सांसें लीं। फलक का इलाज डा. एके आर्या की देखरेख में हो रहा था। बाल रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डा.आरपी सिंह के अंडर में भर्ती पहलगंज (उन्नाव) निवासी सुरेश कुमार की बेटी नैंसी (8) ने भी दोपहर को दम तोड़ दिया। उसे बुखार आने पर 10 सितंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
उधर, हैलट इमरजेंसी के मेडिसिन विभाग में भर्ती राकेश (18) ने सोमवार सुबह दम तोड़ दिया। उन्नाव जिले के ग्राम बिरची, माखी निवासी ननकू के बेटे राकेश को सुबह डा.एस वर्मा की यूनिट में भर्ती किया गया था। चिकित्सकों के अनुसार मलेरिया के साथ ही सीआरडीएस में जाने से उसकी मृत्यु हुई। इमरजेंसी में ही वायरल हेपेटाइटिस की वजह से भर्ती कराए गए नई बस्ती नौबस्ता निवासी विनोद के बेटे अंकित यादव (16) की मृत्यु हो गई। परिजनों के अनुसार उसे हफ्तेभर से बुखार आ रहा था। इसी तरह यहां भर्ती कलूटपुर उन्नाव निवासी रामआधार (40), कर्नलगंज निवासी बृजेंद्र की पत्नी ज्ञानवती (60), बिलई अचलगंज (उन्नाव) के शंभू यादव की पत्नी प्रभा देवी (45), ईडब्लूएस बर्रा डबल स्टोरी के रामबाबू (62), बर्रा-8 निवासी रामसरोज के पुत्र धर्मेंद्र (25), चकेरी की रामपति (60), मोहनगंज (अमेठी) निवासी कैलाश के बेटे लालबाबू (17) की भी बुखार से मृत्यु हो गई।
उधर, उर्सला में भर्ती नन्हे (50) की देर शाम मृत्यु हो गई। रविदासपुरम, गुजैनी निवासी नन्नहे को बुखार के साथ ही झटके आ रहे थे। रविवार को उसे उर्सला में भर्ती कराया गया था। इसी अस्पताल में भर्ती वायरल इंसेफलाइटिस रोगी सविता (25) ने भी दम तोड़ दिया। डाक्टरों ने बताया कि सविता को बुखार की वजह से पहले एक नर्सिंगहोम में भर्ती कराया गया था, लेकिन वहां लीवर फेल होने से हालत बिगड़ी तो यहां भेजा गया था। इसी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती श्याम नगर की माना (50) को खूनी मलेरिया की पुष्टि हुई है। उसकी हालत चिंताजनक बताई जा रही है। उधर, घाटमपुर तहसील क्षेत्र रिंद नदी के किनारे बसे भीतरगांव इलाके के ग्राम बरुई-अकबरपुर में रविवार रात हीरा निषाद (72) और श्रीकृष्ण कोरी (52) की मौत बुखार हो गई है। हालांकि, स्वास्थ्य केंद्र बरईगढ़ के डाक्टरों का कहना है कि दोनों मौतें बुखार से नहीं बल्कि, स्वाभाविक है। उधर कानपुर देहात के अकबरपुर क्षेत्र के गांव शहजाद में सोमवार को देर रात शंभूदयाल चतुर्वेदी(55) की बुखार से मौत हो गई।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायकों को हाईकोर्ट ने भी नहीं दी राहत, अब सोमवार को होगी सुनवाई

लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में अब सोमवार को होगी सुनवाई।

19 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रक लूटकर भाग रहे थे बदमाश, पुलिस ने दबोचा

औरेया में पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने ट्रक लूट कर भाग रहे तीन शातिर बदमाशों को मुठभेड़ के बाद धर दबोचा। पुलिस ने बदमाशों के पास से तमंचा, कारतूस और चाकू बरामद की है।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper