फर्जी जमानतगीरों पर शिकंजा, सूची बनी

Kanpur Updated Tue, 11 Sep 2012 12:00 PM IST
कानपुर। संगीन अपराधों के अभियुक्तों को फर्जी जमानत के सहारे रिहा कराने वाले दो दर्जन से ज्यादा पेशेवर जमानतगीरों को चिह्नित किया गया है। इसमें कई उन्नाव और कानपुर देहात से जुड़े हैं। थानावार बनाई गई सूची में उन मुकदमों और अभियुक्तों का हवाला दिया गया है, जिन्हें पेशेवर जमानतगीरों ने रिहा कराया है। डीआईजी अमिताभ यश ने इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए ब्लू प्रिंट तैयार किया है। जल्द ही इनकी गिरफ्तारी की जाएगी।
कचहरी में चल रहे फर्जीवाड़े और पेशेवर जमानतगीरों के खिलाफ अमर उजाला ने अभियान चलाया था। कई बडे़ अपराधियों के फर्जी जमानत के सहारे रिहा होने के बाद डीआईजी ने इसे गंभीरता से लिया तो पूरे नेटवर्क का खुलासा हुआ। इन जमानतगीरों ने खतौनी, वाहन और मकान के एक ही कागजातों के जरिए कई अभियुक्तों की जमानतें ली हैं। कई ने तो वकीलों को कहने पर शातिर बदमाशों को जमानत पर रिहा कराया है, जबकि ये लोग उनको जानते ही नहीं है। पुलिस ने बिल्हौर के नरेश, सुशील कुमार, विश्राम, काली चरन और दिवारी लाल से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि कुछ वकीलों के कहने पर उन लोगों ने गैंगस्टर तक के अभियुक्तों की जमानत ली है। एक ही कागजात के सहारे कई लोगों को जमानत पर रिहा कराया है। इनमें अधिकांश के तार रईस मुंशी से जुड़े होने का दावा डीआईजी ने किया है।
यह हैं फर्जी जमानतगीरों की सूची
थाना सचेंडी: बिन्नौर हरिदेव सिंह का पुरवा निवासी रविशंकर और संतोष कुमार। थाना बिठूर: सिंहपुर कछार के सलीम और गोपाल। थाना बाबूपुरवा: डब्लू लोको साउथ कालोनी निवासी सुनील हेरल्ड। थाना जूही: जूही हमीरपुर रोड निवासी उदयवीर सिंह। थाना नौबस्ता: गंगापुर निवासी अजय कुमार, विजय कुमार, मछरिया के प्रमोद कुमार, अनिल कुमार, हनुमंत विहार में रहने वाली रजिया बेगम। थाना चकेरी: अहिरवां के राकेश कुमार। थाना रेल बाजार: सुजातगंज निवासी गोपाल।
गैर जनपद के फर्जी जमानतगीर
उन्नाव: थाना असोहा: पाठकपुर निवासी ठाकुर और परशुराम। कानपुर देहात: थाना शिवली: मदारपुर जियाउद्दीन गांव निवासी दिनेश प्रताप सिंह और ईश्वरीदीन। थाना अकबरपुर: रायपुर में रहने वाले शिवकुमार, शिवपाल। इसके अलावा शहर और गैर जनपदों के कई और फर्जी एवं पेशेवर जमानतगीरों को चिन्हित कर सूची में शामिल किया गया है।
--
डीआईजी का बयान:
फर्जी और पेशेवर जमानतगीरों को चिह्नित करने का अभियान चलाया जा रहा है। शहर और गैर जनपदों के दो दर्जन से ज्यादा ऐसे लोगों की सूची बनाई गई है, जो शातिरों की जमानत लेते हैं। ऐसे चिह्नित लोगों पर जल्द ही सख्त कार्रवाई होगी। अमिताभ यश, डीआईजी

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

कानपुर में बड़ा हादसा, मिट्टी में दबने से दो मजदूरों की मौत

शनिवार का दिन कानपुर के इन मजदूरों के लिए काल बनकर आया। दो मजदूरों की मौत तब हो गई जब वे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट की खुदाई कर रहे थे। वहीं तीन मजदूर बुरी तरह घायल हैं।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper