विज्ञापन
विज्ञापन

अब किसी भी शहर में हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल

Kanpur Updated Thu, 30 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
राम महेश मिश्र
विज्ञापन
विज्ञापन
कानपुर। ड्राइविंग लाइसेंस धारकों के लिए राहत भरी खबर है। अब वह किसी भी जिले में अपने लाइसेंस का नवीनीकरण करा सकेंगे। अभी तक यह नियम था कि जिस जिले से लाइसेंस बना है, वहीं नवीनीकरण होगा। मोटर, वाहन अधिनियम में संशोधन के बाद यह प्रावधान किया गया है। इसके पहले चरण में प्रदेश के किसी भी जिले में लाइसेंस के नवीनीकरण की सुविधा की व्यवस्था मिलेगी और दूसरे चरण में देश स्तर पर यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। आरटीओ वीके सोनकिया ने बताया कि नवीनीकरण के साथ ही नए लाइसेंस भी इसी व्यवस्था से बनेंगे।
प्रदेश में आधुनिक कंप्यूराइज्ड लाइसेंस बनाने का काम 21 सितंबर 2012 से शुरू होगा। लाइसेंस के नवीनीकरण के अभियान की शुरुआत कानपुर सहित 10 जिलों से होगी। इस व्यवस्था से लाइसेंस बनने पर न तो फर्जीवाड़ा की संभावना रहेगी और न ही जालसाजी। नए कंप्यूटराइज्ड लाइसेंस को आरटीओ दफ्तर की मशीन में लगाते ही पता चलेगा कि ये लाइसेंस कहां से बना था और इसकी वैधता कब तक है। साथ ही प्रदेश के किसी भी शहर में यदि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन में पकड़े जाते हैं तो इसका भी ब्योरा नेशनल रजिस्टर आफ ड्राइविंग लाइसेंस में दर्ज होगा और पता चलेगा कि अमुख चालक ने कितनी बार किन शहरों में दुर्घटना की या फिर नियमों का उल्लंघन करने में पकड़े जा चुके हैं।
वीके सोनकिया ने बताया कि लाइसेंस बनाने का प्रारूप तो वहीं होगा पर आधुनिक कंप्यूटराइज्ड लाइसेंस बनाने वाली कंपनी निक्सी के अधिकारी दफ्तर में रहेंगे। नए और रिन्यू होने वाले सभी लाइसेंसों का पूरा ब्योरा सारथी नाम के साफ्टवेयर में फीड होगा। ये साफ्टवेयर की कनेक्विटी प्रदेश के सभी जिलों से बनने वाले लाइसेंस डाटा से होगी। इस कारण कोई व्यक्ति कहीं से अपना लाइसेंस समय पर रिन्यू करा लेगा और उसे आने-जाने की झंझट से राहत मिलेगी। आरटीओ दफ्तर में कंपनी के उपकरण लगाने की खातिर दफ्तर बना दिया गया है। 10 सितंबर से कंपनी के अफसर कानपुर आकर सेटिंग करेंगे।
आरटीओ का कहना है कि इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि टूर प्वाइंटों वाले शहरों में लोग फर्जी तरीके से लाइसेंस बनवाकर संचालन के साथ जालसाजी भी करते थे। लाइसेंस को आईडी के रूप में प्रयोग करने की वैधता होती है। फर्जी लाइसेंस होने के कारण पकड़े जाने पर भी असली व्यक्ति का पता ही नहीं चल पाता था।
----------
एटीएम की तरह करेगा काम
कानपुर। सितंबर से आधुनिक कंप्यूटराइज्ड लाइसेंस का कार्ड एटीएम की तरह काम करेगा। जैसे ही कंप्यूटराइज्ड लाइसेंस मशीन में लगेगा तो सारी जानकारी आ जाएगी क्योंकि लाइसेंस कार्ड के नंबर को डायल करते पूरा डाटा कंप्यूटर में दिखेगा। ब्लड ग्रुप से लेकर लाइसेंस जारी होने की तिथि से लेकर तब तक कितने चालान हुए। कितने शहरों में मोटर एक्ट का उल्लंघन करने पर पकड़े गए। पकड़ने वाला अधिकारी उसे लाइसेंस पर पंच कर ही देगा, साथ ही इसकी इंट्री भी आरटीओ दफ्तर के सारथी साफ्टवेयर में कराएगा।
------------------
अब कागज पर नहीं बनेंगे लाइसेंस
कानपुर। आरटीओ दफ्तर में अभी लाइसेंस को परमामेंट कराने में दो विकल्प होते थे। एक कार्ड का तो दूसरा कागज का। पर नए साफ्टवेयर सारथी के तहत लाइसेंस बनने शुरू होते ही कागज पर स्थायी लाइसेंस जारी होना बंद होगा।
---------
ये रही सारथी साफ्टवेयर क्रियान्वयन की तिथियां
---------------------------------------
पहला चरण- 21 सितंबर - 2012- कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, आगरा, मेरठ, झांसी, इलाहाबाद, बाराबंकी, वाराणसी, कांशीरामनगर। दूसरा चरण- 21 अक्तूबर- फैजाबाद, सहारनपुर, मुरादाबाद, अलीगढ़, बरेली, बागपत, देवरिया, सोनभद्र, मथुरा, सीतापुर। तीसरा- 5 नवंबर- गोंडा, बस्ती, मिर्जापुर, रायबरेली, सुल्तानपुर, इटावा, कौशांबी, जेपीनगर और कुशीनगर। चौथा- 21 नवंबर- अंबेडकरनगर, बलरामपुर, बहराइच, सिद्धार्थनगर, कानपुर देहात, फ तेहपुर, मऊ, संतकबीरनगर, फिरोजाबाद, हाथरस। पांचवां- 5 दिसंबर- उन्नाव, श्रावस्ती, संतरविदासनगर, औरैया, बलिया, उरई, ललितपुर, बदायूं, गौतमबुद्धनगर, हरदोई। छठा चरण 20 दिसंबर- बांदा, गोरखपुर, आजमगढ़, पीलीभीत, बिजनौर, चंदौली, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, एटा, लखीमपुर। सातवां चरण-5 जनवरी- शाहजहांपुर, रामपुर, जौनपुर, गाजीपुर, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, प्रतापगढ़, हमीरपुर, चित्रकूटधाम, महाराजगंज,

Recommended

HP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
HP Board 2019

HP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019
ज्योतिष समाधान

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kanpur

यूपीः भाजपा विधायक को लगा बड़ा झटका, न्यायालय ने इस मामले में सुनाई आजीवन कारावास की सजा

यूपी के हमीरपुर जिले से भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल को बड़ा झटका लगा है। 1997 में हुए एक हत्याकांड के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने विधायक अशोक सिंह चंदेल समेत पांच लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

19 अप्रैल 2019

विज्ञापन

पूर्वा ट्रेन हादसा उजागर कर रहा रेलवे की लापरवाही या फिर है कोई और वजह

उत्तजर प्रदेश के कानपुर के निकट कल रात बड़ा रेल हादसा हो गया। रात करीब 1 बजे तेज धमाका हुआ। इस धमाके के साथ ट्रेन दो हिस्से में बंट गयी। तेज झटके के कारण रात के वक्त गहरी नींद में सो रहे लोगों में दहशत फैल गई।

20 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election