हस्त शिल्पकारों को मिलेगा ‘मार्केट’

Kanpur Updated Sat, 25 Aug 2012 12:00 PM IST
कानपुर। हस्त शिल्पकारों को उनके प्रोडक्ट बेचने के लिए उद्योग निदेशालय न सिर्फ बाजार उपलब्ध कराएगा बल्कि उनकी आर्थिक मदद भी करेगा। इसके लिए जल्द एक प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी, जिसके तहत संगठित, असंगठित हस्त शिल्पकारों को साल में 3 बार 10-10 हजार रुपये प्रदर्शनी में स्टाल लगाने और माल भाड़े के लिए दिए जाएंगे। यह जानकारी शुक्रवार को उद्योग निदेशालय के सहायक अधिकारी राम अग्रवाल ने हिंद महिला सभा की कार्यशाला में दी।
कामगार महिलाओं को उनके हक दिलाने के लिए मोतीझील स्थित एक होटल में चल रही कार्यशाला के अंतिम दिन राम अग्रवाल ने बताया कि इस योजना के लिए 1.49 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। साथ ही शिल्पकारों के पहचान कार्ड भी बनाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि हस्त शिल्पकारों के लिए कई योजनाएं है, जो प्रचार न होने के कारण दबी रह जाती हैं। जैसे विशिष्ट शिल्पकार पेंशन योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक नहीं पहुंच सका है। वहीं, उद्योगपति नजम हमराज ने कामगार महिलाओं की ट्रेनिंग पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अगर जगह की सुविधा मिल जाए तो उद्योगपति महिलाओं को ट्रेंड करने के लिए तैयार हैं। कांग्रेस के प्रदेश महासचिव शैलेंद्र दीक्षित ने कहा कि कामगार महिलाओं के लिए कई योजनाएं बनती हैं लेकिन उन तक पहुंच नहीं पातीं। इस समस्या को केंद्र सरकार तक पहुंचाया जाएगा। होमनेट साउथ एशिया की कंसलटेंट फिरोजा मेहरोत्रा ने कहा कि नगर निगम को हफ्ते में एक बार घरेलू कामगार की महिलाओं के लिए एक मार्केट लगवाना चाहिए, ताकि वे अपने प्रोडक्ट बेच सकें। साथ ही उनको बकाया बिजली के बिल में कुछ छूट दी जाए। इसके अलावा थाईलैंड, फिलीपिंस, कंबोडिया से आए प्रतिनिधियों ने घरेलू कामगारों के काम करने का तरीका देखा। इसके लिए सदस्य चूना भटिया, फजलगंज, चमनगंज, रतनपुर, परमपुरवा एरिया में गए। कार्यशाला में ज्ञान शिक्षा संस्थान के प्रतिनिधि के अलावा बुनकर एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहम्मद आरिफ ने भी अपने विचार रखे।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

IIT-K के छात्रों ने बनाया हेलीकॉप्टर, 24 घंटे उड़ने की क्षमता

IIT कानपुर में पोस्ट ग्रैजुएट स्टूडेंट्स की टीम ने एक ऐसे हेलीकॉप्टर का निर्माण किया है जो 24 घंटे तक लगातार उड़ सकने में सक्षम है। इस टीम ने अपने हेलीकॉप्टर के डिजाइन को अमेरिकी हेलीकॉप्टर कॉन्टेस्ट में भेजा जहां उन्हें जीत भी हासिल हुई।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper