डायरिया से दो भाइयों सहित 3 बच्चों की मौत

Kanpur Updated Sun, 19 Aug 2012 12:00 PM IST
कानपुर। कल्याणपुर क्षेत्र के सोना गांव में 2 दिन के अंदर एक ही परिवार के 3 बच्चों की डायरिया से मौत हो गई। इनमें 2 सगे भाई थे जबकि इसी घर के 2 लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भरती किया गया है। गांव में 12 लोगों को बुखार है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने मौके पर जाकर मरीजों को दवाएं बांटीं। क्षेत्रीय विधायक मुनींद्र शुक्ल ने क्षेत्र का दौरा कर सीडीओ से व्यवस्था दुरुस्त कराने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि गांव में गंदगी और जलभराव है।
सोना गांव के गोरेलाल कश्यप के पुत्र अंकित (10) और अर्जुन (2) की शुक्रवार को डायरिया से मौत हो गई। परिजनों का कहना है कि बच्चों ने पेट दर्द बताया फिर दस्त आने लगे कुछ देर बाद मौत हो गई। गोरेलाल की पत्नी बिट्टन देवी (35) और बड़े बेटे करन (16) को कल्याणपुर क्षेत्र के आरसी नर्सिगिंहोम में भरती कराया गया है। इसी परिवार के बब्बू कश्यप के बेटे धन्नू (14) की शनिवार सुबह डायरिया से मौत हो गई। धन्नू ने भी मर्ज के यही लक्षण बताए थे।
जानकारी मिलने पर क्षेत्रीय विधायक मुनींद्र शुक्ल ने गांव का दौरा किया। विधायक को लोगों ने बताया कि 4 हजार की आबादी वाली इस ग्रामसभा में सिर्फ एक महिला सफाई कर्मचारी है। उन्हाेंने सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के लिए सीडीओ से बात की। उन्होंने पीडि़त परिवार को 2 हजार रुपये दिए और सीएमओ डॉ आरपी यादव से मरीजों को इलाज उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने बताया कि गांव में कई लोग बुखार से पीडि़त हैं। इस संबंध में कल्याणपुर स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुबोध प्रकाश ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों की टीम ने जानकारी दी है कि मरीजों को चने खाने के बाद दिक्कत बढ़ी। चनों में कीटनाशक डाला गया था। उधर, सीएमओ ने बताया कि इस मौसम में वायरल, बैक्टीरियल और प्रोटोजोअल तीनों तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। ऐसे में लोग भी एहतियात बरतें।


इस तरह उभरते हैं लक्षण
पेट में हल्का दर्द और मरोड़, जी मिचलाना, उल्टी और दस्त

एहतियात बरतें
.बासी खाना न खाएं
.क्लोरीन मिलाकर पानी का इस्तेमाल करें
.पानी उबालकर पिएं
.बाजार में खुले बिक रहे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें
.घर के अंदर बाहर सफाई रखें
.पहले दस्त के बाद ओआरएस घोल पिएं
.उल्टी-दस्त न रुके तो अस्पताल जाएं
--------------------
---------------------
ये इलाके भी खतरे में
.पनकी, रावतपुर, केशवपुरम, नवाबगंज, ज्योरा-ख्योरा, आजादनगर, चमनगंज, कंघी मोहाल, बेकनगंज, इफ्तिखाराबाद, मोतीनगर, दरगाह क्षेत्र, कच्ची बस्ती गोविंदनगर, मुंशीपुरवा, बेगमपुरवा, मछरिया, नौबस्ता, हंसपुरम आदि

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

श्रीदेवी के जाने के साथ ही अधूरी रह गई लखनऊ की हसरत

2013 में लखनऊ के सहारा शहर में आयोजित दुर्गा पूजा अन्य सालों की अपेक्षा कुछ अलग थी, और इस अलग बनाया था बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार श्रीदेवी की उपस्थिति ने।

25 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी में खेल में बच्चों संग भेदभाव, यहां टीचर्स भिड़ गए आपस में

यूपी के हमीरपुर में बेसिक शिक्षा की खेलकूद व योगासन प्रतियोगिता के दौरान बांदा और चित्रकूट के शिक्षकों ने निर्णायक टीम पर भेदभाव का आरोप लगाया और मामले की जांच कराए जाने की मांग की।

25 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen