दिसंबर में चालू होगा आधा जीटी रोड फ्लाईओवर

Kanpur Updated Sat, 11 Aug 2012 12:00 PM IST
कानपुर। पिछले 4 साल से जीटी रोड क्रासिंग पर बन रहे फ्लाईओवर के कारण हो रही परेशानियों से इस साल के अंत तक निजात मिल जाएगी। दिसंबर तक आधा फ्लाईओवर चालू हो जाएगा जबकि पूरा फ्लाईओवर अगले साल दिसंबर 2013 में चालू होगा। यह बात कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने शुक्रवार को फ्लाईओवर के निरीक्षण के बाद कही। साथ ही उन्होंने पीडब्लूडी (राजमार्ग) अफसरों से कहा कि निर्माण पूरा करने के लिए एक महीने का अतिरिक्त समय दिया गया है। अगर इस अवधि में भी फ्लाईओवर न चालू हुआ तो उन्हें परिणाम भुगतने होंगे।
श्रीप्रकाश ने बताया कि इस फ्लाईओवर में देरी होने के पीछे कई तकनीकी और व्यवहारिक दिक्कतें थीं, जिनका समाधान हो चुका है। दोनों लेन का अब तक 56 फीसदी काम पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि मंधना से पनकी को नई रेल लाइन से जोड़ने का काम भी सर्वे होने के बाद शुरू कर दिया जाएगा। वहीं, शहर से जुड़ी सभी लंबित योजनाओं पर 2-3 महीने के भीतर काम चालू करके उन्हें समय पर पूरा किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान पीडब्लूडी (राजमार्ग) के मुख्य अभियंता प्रथेेश कुमार, डिप्टी सीटीएम अखलाक अहमद, अशोक श्रीवास्तव, अरुण द्विवेदी, अन्ना द्विवेदी, मदन भाटिया, कमल जायसवाल, नरेश त्रिपाठी आदि मौजूद रहे। गौर रहे कि वन मंत्रालय से एनओसी और बिजली के खंभों की शिफ्टिंग के कारण 17 महीने तक फ्लाईओवर का काम फंसा रहा था और 3 बार तय समय पर पूरा नहीं हो पाया।

हर महीने 1.5 करोड़ का होगा काम
पीडब्लूडी (राजमार्ग) के मुख्य अभियंता प्रथेश कुमार ने बताया कि ठेकेदार को हर महीने 1.5 करोड़ रुपये का काम पूरा करने की हिदायत दी गई है। इतना काम न होने पर जुर्माना लगेगा और बार-बार लापरवाही होने पर ठेका भी निरस्त हो सकता है।

ये रहा ब्योरा
31.25 करोड़ रुपये लागत
799 मीटर लंबाई
15 मीटर फोरलेन की चौड़ाई
2.5 फुट का होगा डिवाइडर
3 फुट ऊंची होगी रेलिंग


अन्य फ्लाईओवर का हाल
गोविंदपुरी के समानांतर फ्लाईओवर का काम नवंबर में शुरू होगा
दादानगर फ्लाईओवर का काम 30 फीसदी पूरा, दिसंबर 2013 में चालू होगा
जरीबचौकी फ्लाईओवर का डिजाइन मंजूर लेकिन काम की मंजूरी नहीं
कल्याणपुर क्रासिंग फ्लाईओवर का केवल सर्वे हुआ है
खपरामोहाल क्रासिंग फ्लाईओवर के लिए एनओसी का इंतजार
जयपुरिया क्रासिंग फ्लाईओवर के लिए काम की स्वीकृति नहीं मिली

उलझा है झकरकटी पुल का मामला
झकरकटी में समानांतर फ्लाईओवर बनाने की मंजूरी तो 2 साल पहले मिल गई थी लेकिन लकड़मंडी की शिफ्टिंग और वन विभाग की एनओसी के चक्कर में मामला फंसा है। लकड़मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष अशोक वाजपेयी का कहना है कि प्रशासन उन्हें शिफ्ट करके इसी दर पर किराया ले तो वे राजी हैं। उधर, कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल का कहना है कि इस समस्या का जल्द हल कराया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल का प्रिंसिपल गिरफ्तार, पक्ष में माहौल बनाने के लिए अपनाया ये तरीका

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र पर हुए जानलेवा हमले में पुलिस ने स्कूल की प्रिंसिपल को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया।

18 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी पुलिस के इस सिपाही ने किया खाकी को शर्मसार

फतेहपुर में एक बार फिर पुलिस का खौफनाक चेहरा सामने आया है। यूपी पुलिस के सिपाही ने एक युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी। पुलिसवाले ने युवक की पिटाई इसलिए कर दी क्योंकि युवक की बाइक से सिपाही को टक्कर लग गई।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper