‘व्यायाम और सही डाइट से मोटापा नियंत्रित’

Kanpur Updated Sat, 28 Jul 2012 12:00 PM IST
कानपुर। मोटापा कम करने के लिए खाना एकदम कम नहीं करना चाहिए और न ही दवाओं पर जोर देना चाहिए। नियमित वॉक, व्यायाम, सही डाइट और सही रूटीन से मोटापे से बचा जा सकता है और अगर मोटापा बढ़ रहा हो तो उसे नियंत्रित भी किया जा सकता है। ये टिप्स शुक्रवार को ‘अमर उजाला‘ ‘रूपांतरण’ की स्वास्थ्य कार्यशाला में वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. मधु लूम्बा, फिटनेस एक्सपर्ट रुचि सिंह और न्यूट्रीशियन विशेषज्ञ मंजू श्रीवास्तव ने दिए। विशेषज्ञों ने जंक फूड से परहेज करने की सलाह देते हुए रात 8 बजे तक हल्का खाना खाने पर जोर दिया।
‘अमर उजाला’ की प्रस्तुति ‘मां तुझे प्रणाम’ की कड़ी में रागेंद्र स्वरूप परफार्मिंग सेंटर में आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि सीएमओ डा. आरपी यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया। मुख्य अतिथि ने कहा कि हेल्थ का मतलब शारीरिक, मानसिक और सोशल फिटनेस है। मां, बच्चे के साथ ही आने वाली पीढ़ी के बारे में अभी से सोचेंगे, तब हम स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकेंगे। ‘अमर उजाला’ के क्लस्टर हेड भूपेंद्र दुबे ने बताया कि ‘रूपांतरण’ का यह क्लब देश के 13 शहरों में बना है। होली से इसकी शुरुआत हुई थी। अब कुकरी शो भी किया जा रहा है। उम्मीद है कि आप इसका पूरा लाभ उठाएंगे। इससे पहले मुख्य अतिथि का स्वागत स्थानीय संपादक हरीशचंद्र सिंह ने किया। महाप्रबंधक भवानी शर्मा ने डा. मधु लूम्बा का स्वागत किया।
डा. मधु लूम्बा ने बताया कि महिला का शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है। उनके स्वस्थ रहने से पूरा परिवार खुशहाल रहता है। जब बच्चा मां के पेट में हो, तभी से उसकी केयर होनी चाहिए। सवाल-जवाब सेशन में रूपांतरण सदस्य अंजू गुप्ता, कामायनी शर्मा, रंजना यादव, मोनिका, वंदना निगम, मीनू, सुमनलता, वंदना सहगल, कवितास लवली, नीलम बंसल ने महिलाओं की बीमारियों और मोटापे से संबंधित सवाल पूछकर निदान हासिल किया।
डायटीशियन मंजू श्रीवास्तव और न्यूट्रीशियन रुचि सिंह ने बताया कि फिटनेस के लिए व्यायाम और उचित डाइट जरूरी है। डाइट हर व्यक्ति के कार्य, लाइफ स्टाइल के हिसाब से अलग-अलग होती है। कार्यक्रम का संचालन ‘अमर उजाला’ के असिस्टेंट मैनेजर महेंद्र सिंह ने किया। एवेन्टी के हसनैन सैय्यद, मदर डेयरी की शशि, कैंट आरओ, सीकोड स्पांसर थे। कार्यक्रम में ‘अमर उजाला’ के एचआर हेड सतीश द्विवेदी, विद्यापति आदि मौजूद रहे।

सेहत के लिए ये करें
-नियमित औसतन 30 मिनट व्यायाम और 4 किलोमीटर मार्निंग वॉक
-घी, तेल, जंक फूड, शक्कर, नमक, प्रिजर्व फूड से परहेज कर प्रोटीन, मिनरल, विटामिन युक्त भोजन
-खाने का शेड्यूल बनाएं, तय समय पर लंच और रात 8 बजे तक डिनर करें
-ब्रेकफास्ट में अंकुरित चने, दूध, जूस, मौसमी फल लें
-शाम को हल्का-फुल्का कुछ लेते हुए चाय पी सकते हैं
-उम्र बढ़ने पर वजन पर ज्यादा ध्यान दें

सामान्य डाइट
चार रोटी, एक कटोरी दाल, एक कटोरी चावल, दही, दो कटोरी सलाद, दो सीजनल फल, एक गिलास दूध।

व्यायाम के फायदे
-ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है
- कार्यक्षमता बढ़ती हे
-वजन नियंत्रित रहता है
-अच्छी नींद आती है
-फिटनेस, सही शेड्यूल के साथ ही क्वालिटी आफ लाइफ इंप्रूव होती है

Spotlight

Most Read

Budaun

संरक्षित स्मारक रोजा को मजहबी रंग देने की कोशिश

संरक्षित स्मारक रोजा को मजहबी रंग देने की कोशिश

21 जनवरी 2018

Related Videos

कानपुर में बड़ा हादसा, मिट्टी में दबने से दो मजदूरों की मौत

शनिवार का दिन कानपुर के इन मजदूरों के लिए काल बनकर आया। दो मजदूरों की मौत तब हो गई जब वे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट की खुदाई कर रहे थे। वहीं तीन मजदूर बुरी तरह घायल हैं।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper