हे! वीर सपूतों, दो फूल तुम्हारे चरणों में

Kanpur Updated Thu, 26 Jul 2012 12:00 PM IST
कानपुर। ‘शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मिटने वालों का यही बाकी निशां होगा’ मोतीझील स्थित ‘अमर जवान चौक’ पर बुधवार को शहीदों को नमन करने के लिए शहरी बरसते पानी में उमड़ पड़े। ‘अमर उजाला’ की ओर से आयोजित ‘पुष्पांजलि: नमन अमर शहीदों को’ कार्यक्रम में शहर के प्रथम नागरिक से लेकर छोटे-छोटे बच्चों ने मोमबत्ती जला कर आजाद हिंद फौज की महिला विंग की कैप्टन रहीं डा. लक्ष्मी सहगल व अन्य शहीदों को नमन किया। इस मौके पर देशभक्ति के गीतों ने जोश भर दिया। कार्यक्रम कौमी एकता और सामाजिक सौहार्द का मिसाल भी बना।
‘अमर जवान चौक’ पर बुधवार शाम नगर के प्रथम नागरिक महापौर जगतवीर सिंह द्रोण और कैप्टन सहगल की बेटी सुभाषिनी अली ने एक साथ सबसे पहले पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद पुष्प अर्पित करने का सिलसिला दो घंटे तक चलता रहा। जिलाधिकारी एमपी अग्रवाल और डीआईजी अमिताभ यश ने भी श्रद्धांजलि दी। जनप्रतिनिधि, कारोबारी, कर्मचारी, महिला, बच्चे सभी श्रद्धा के फूल हाथों में लिए खड़े थे। अस्पताल में भर्ती एक पार्षद अतुल त्रिपाठी तो अस्पताल से पुष्पांजलि अर्पित करने आए। सर्वेश पांडे निन्नी, पूर्व महापौर रवींद्र पाटनी, विधायक सत्यदेव पचौरी, अजय कपूर, मुनींद्र शुक्ला, रघुनंदन भदौरिया, पूर्व मंत्री बाल चंद्र मिश्र, अनंत कुमार मिश्रा ‘अंटू’ ने भी शहीदों के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। पूर्व सांसद और उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के प्रदेश अध्यक्ष श्याम बिहारी मिश्र, भाजपा जिला संयोजक सुरेंद्र मैथानी, व्यापारी नेता ज्ञानेश मिश्रा, नीरज दीक्षित़, कार्यक्रम के सह प्रायोजक भाभा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, सुधा नमक, कैनरी लंदन, केडीएमए, टीकेडब्लूएस रिटेल इंस्टीट्यूट, बॉडी प्लस कैप्सूल, जीनियस आलोक दीक्षित, एसआरजीपी कारपोरेशन लिमिटेड, जैट इको, वीएसआईसीएस, डीएएमएस, वीएसआईपीएस, वैनेटी क्लीनिक परिवार की ओर से भी पुष्पांजलि अर्पित की गई।



माहौल देख भावुक हुईं सुभाषिनी
कानपुर। सुभाषिनी अली ‘अमर जवान चौक’ पहुंची तो तिरंगे गुब्बारों से सजे चौक के बीच मां के गौरवशाली अतीत को बयां करते ‘अमर उजाला’ कवरेज के बोर्ड देख र भावुक हो गईं। आंखें भीग गईं। बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के छोटे-छोटे बच्चों के बैंड ने उनका स्वागत किया। सुभाषिनी ने अभिवादन और आभार जताया। भावुक माहौल में वे खुद को बहुत देर तक रोक नहीं पाईं।


नन्हे हाथों की पुष्पांजलि ने ध्यान खींचा
कानपुर। छोटे बच्चों में भी कैप्टन सहगल को श्रद्धांजलि देने और ‘अमर जवान चौक’ पर कैंडल जलाने की होड़ थी। हरिजोत, मिठीस्रोत के नन्हे हाथाें से पुष्पांजलि और मोमबत्ती जलती देख सभी ने भारत की नई पौध से उम्मीद जताई। वहां मौजूद सभी लोगों के मुंह से निकला कि ये सौभाग्यशाली बच्चे हैं। कैप्टन सहगल से प्रेरणा लेंगे तो निश्चित ही देशभक्ति की राह पर चलेंगे।

Spotlight

Most Read

National

पुरुष के वेश में करती थी लूटपाट, गिरफ्तारी के बाद सुलझे नौ मामले

महिला लड़कों के ड्रेस में लूटपाट को अंजाम देती थी। अपने चेहरे को ढंकने के लिए वह मुंह पर कपड़ा बांधती थी और फिर गॉगल्स लगा लेती थी।

20 जनवरी 2018

Related Videos

IIT-K के छात्रों ने बनाया हेलीकॉप्टर, 24 घंटे उड़ने की क्षमता

IIT कानपुर में पोस्ट ग्रैजुएट स्टूडेंट्स की टीम ने एक ऐसे हेलीकॉप्टर का निर्माण किया है जो 24 घंटे तक लगातार उड़ सकने में सक्षम है। इस टीम ने अपने हेलीकॉप्टर के डिजाइन को अमेरिकी हेलीकॉप्टर कॉन्टेस्ट में भेजा जहां उन्हें जीत भी हासिल हुई।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper