द्रोण को मेयर का ताज, पार्षदी में निर्दलीय राज

Kanpur Updated Sun, 08 Jul 2012 12:00 PM IST
कानपुर। छिटपुट बारिश और अव्यवस्थाओं के बीच शनिवार को पॉलीटेक्निक में ईवीएम में लॉक 1889 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो गया। महापौर पद पर भाजपा के जगतवीर सिंह द्रोण ने कांग्रेस के पवन गुप्ता को 53,323 वोट से हराया। द्रोण को 2,93,634 वोट मिले जबकि पवन को 2,40,311 से संतोष करना पड़ा। डीएम एमपी अग्रवाल ने द्रोण को प्रमाणपत्र सौंपा। भाजपा ने महापौर की सीट पर दोबारा कब्जा भले ही किया हो लेकिन सदन में बहुमत निर्दलीयों का ही है। कई धुरंधर फिर से सदन पहुंचे तो कई को हार का सामना करना पड़ा। पवन और द्रोण को छोड़ महापौर के बाकी सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। वहीं बिल्हौर से पालिकाध्यक्ष पद पर निर्भय सिंह यादव और शिवराजपुर नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर भाजपा के कमलेश कठेरिया ने जीत दर्ज की। नगर पालिका परिषद घाटमपुर में अध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय संजय सचान उर्फ गुड्डू चौधरी को चुना गया।
नगर निगम के 110 वार्ड के अलावा नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत चुनाव की मतगणना राजकीय पॉलीटेक्निक में सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होनी थी लेकिन बारिश ने व्यवस्थाएं ध्वस्त कर दीं। मतगणनाकर्मी और प्रत्याशियों के एजेंट विलंब से आए। मतगणना करीब पौने दो घंटे विलंब से शुरू हुई। सबसे पहले पोस्टल बैलट गिने गए। रात करीब दस बजे महापौर पद पर जगतवीर सिंह द्रोण की जीत की अधिकारिक घोषणा की गई। बिठूर नगर पंचायत में अध्यक्ष पद पर कांग्रेस की निर्मला सिंह और शिवराजपुर नगर पंचायत में अध्यक्ष पद पर भाजपा के कमलेश कठेरिया ने जीत हासिल की। उधर, इलेक्र्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की बैटरियां गड़बड़ाने के चलते मतगणना में व्यवधान होता रहा। दोपहर 11 बजे से परिणाम आने का सिलसिला शुरू हुआ। पार्षद पद की मतगणना चार बजे तक पूरी कर ली गई थी। रात करीब साढ़े नौ बजे विजेता पार्षदों की सूची जारी की गई। इसमें भाजपा के 27 और कांग्रेस के 23 पार्षद जीते तो 60 निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी जीत का परचम लहराया। विजयी प्रत्याशियों को प्रमाणपत्र लेने के लिए काफी इंतजार करना पड़ा। वार्ड संख्या 46 में आरओ व एआरओ परिणाम शीट लेकर घर चले गए थे। अफसरों ने परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी। आरओ-एआरओ से पूछताछ हुई तो कहा शीट जमा कर दी है। चेतावनी देने पर वह पॉलीटेक्निक लौटे और शीट जमा की। वार्ड संख्या 48 पर 32 से अधिक प्रत्याशी थे। मात्र 11 वोट का अंतर होने पर हारे प्रत्याशी ने पुुर्नमतगणना की मांग की जो परीक्षण में उचित नहीं मिली इसलिए खारिज कर दी गई। बाबूपुरवा वार्ड संख्या 94 में मतगणना काफी देर से शुरू हुई जिसके चलते कई प्रत्याशियों ने मतगणना का बहिष्कार करने का एलान किया और घर चले गए। वार्ड 88 में मात्र एक वोट से निर्दलीय प्रत्याशी रानू बाजपेयी की जीत का मामला भी काफी देर तक फंसा रहा। ईवीएम खुलने पर रानू और मनोज मिश्रा में मात्र एक वोट का अंतर था जबकि डाक मतपत्र गिने गए तो यह अंतर चार वोट का हो गया। इस पर उपविजेता मनोज मिश्रा ने हंगामा किया। उधर, पॉलीटेक्निक के गेट नंबर तीन पर प्रत्याशी के समर्थकों की भारी भीड़ के चलते पुलिस को कई बार बल प्रयोग करना पड़ा। पुलिस ने लाठियां चलाईं तो भगदड़ मच गई। गेट नंबर एक के सामने भी पुलिस बार-बार प्रत्याशियों के समर्थकों को लाठियां पटककर खदेड़ती रही।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

आत्महत्या करने से पहले युवती ने फेसबुक पर अपलोड की VIDEO, देखिए

कानपुर के पांडुनगर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें एक महिला ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर आत्महत्या कर ली। वजह जानने के लिए देखिए, ये रिपोर्ट।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper