शहर में सूखा, कस्बों में बरसे वोट

Kanpur Updated Thu, 28 Jun 2012 12:00 PM IST
कानपुर। पथराव, हवाई फायरिंग और मारपीट के बीच कानपुर नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत का चुनाव बुधवार को संपन्न हो गया है। शाम 6 बजे तक जिले में 59.11 फीसदी वोटिंग हुई है। कानपुर नगर निगम में सिर्फ 41.08 फीसदी मत पड़े । वोटर लिस्ट में नाम न होने, फर्जी वोटिंग और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी के कई मामले भी सामने आए। ईवीएम में गड़बड़ी के कारण सुभाष इंटर कॉलेज, साकेत नगर में एक घंटे देर से मतदान शुरू हुआ। वहीं, वार्ड नंबर 41 से कांग्रेस के पार्षद पद के प्रत्याशी आदित्य मिश्र का नाम ईवीएम के बैलेट यूनिट में अजय मिश्र दर्ज हो गया। इस पर वार्ड के पार्षद पद का मतदान रद कर दिया गया, जबकि महापौर का चुनाव करा लिया गया। जिलाधिकारी एमपी अग्रवाल ने कहा कि यहां 29 जून को पुनर्मतदान होगा। वोटिंग के मामले में नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतें अव्वल रहीं।
कानपुर नगर निगम परिक्षेत्र में मतदान की रफ्तार सुबह से धीमी रही। सुबह 7-9 बजे के बीच 110 वार्डों में 8 फीसदी मतदाताओं ने ही वोट डाला। यह सिलसिला शाम 6 बजे तक चलता रहा। मतदाताओं की बेरुखी का आलम यह रहा कि कई मतदान केन्द्रों पर 15 फीसदी से भी कम वोटिंग हुई। मतदान खत्म होने के बाद पटकापुर में खूब बवाल हुआ है। यहां पार्षद पद के प्रत्याशी सय्यद हसीन उर्फ भइया और नवाब फरहत हुसैन के समर्थक आपस में भिड़ गए। जमकर पथराव और हवाई फायरिंग हुई। इसमें चार लोग घायल हो गए। सरोजनी नगर वार्ड के मतैयापुरवा में दो पक्षों के बीच पथराव हुआ। रामलला इंटर कॉलेज में भी मारपीट हुई। हरबंश मोहाल में रैनबसेरा पोलिंग स्टेशन पर वोट डालने आई युवती को सिपाहियों द्वारा पीटने पर बवाल हो गया। इलाकाई लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। जवाब में पुलिस ने लाठियां चलाई। शाम को काकादेव में श्रमिक कल्याण बोर्ड पोलिंस स्टेशन पर सपा नेताओं की सेक्टर मजिस्ट्रेट से नोंकझोक हो गई। बवाल बढ़ने पर पुलिस वालों ने दोनों नेताओं की पीट दिया। सूची में नाम न होने के कारण वार्ड नंबर 46 विनायकपुर के सैकड़ों वोटर मताधिकार से वंचित हो गए। यहां चुनाव रद करने की मांग की गई। विकास न होने के कारण वार्ड नंबर 70 तिवारीपुर से चुनाव बहिष्कार की शिकायत कंट्रोल रूम में दर्ज कराई गई। मानदेय की मांग को लेकर रिजर्व पोलिंग पार्टी के पीठासीन अधिकारी, मतदान कार्मिकों ने जमकर हंगामा किया।


कहां-कितना मतदान
कानपुर नगर निगम 41.08 फीसदी
नगर पंचायत बिठूर 67.58 फीसदी
नगर पंचायत शिवराजपुर 65.46 फीसदी
नगर पालिका परिषद बिल्हौर 66.50 फीसदी
नगर पालिका परिषद घाटमपुर 55.74 फीसदी



कोट--
चुनाव शांतिपूर्वक निष्पक्ष तरीके से करा लिया गया। आरओ, एआरओ की गलती के कारण वार्ड 41 में पार्षद पद का चुनाव रद करना पड़ा। मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में न होने, फर्जी वोटिंग की शिकायतें मिली थीं, जिनका तत्काल निस्तारण कराया गया। मतदान के दौरान बड़ी हिंसा, घटना की रिपोर्ट नहीं मिली है। मतदाताओं को घर से बाहर निकालने की कोशिश हुई थी। सभी को वोटर स्लिप भी भेजी गई। फिर भी नगर निगम का वोटिंग प्रतिशत कम रहा है।
एमपी अग्रवाल, जिलाधिकारी कानपुर

दिन चढ़ा वोट बढ़ा
सुबह 9 बजे 13
सुबह 11 बजे 27
दोपहर 1 बजे 38.8
अपराह्न 3 बजे 48.8
शाम 5 बजे 56.8
शाम 6 बजे 59.11
नोट: मतदान प्रतिशत में पूरे जिले का है


शेष के साथ
इनसेट--
आगरा मेें भी हिंसा
लखनऊ। राज्य निर्वाचन आयुक्त एस.के. अग्रवाल ने बुधवार को बताया कि निकाय चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को छिटपुट हिंसा के बीच 17 जिलों में 45 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ। कानपुर व आगरा को छोड़कर कहीं से किसी बड़ी घटना की सूचना नहीं है। आगरा में एक मतदान केंद्र पर वोटर लिस्ट को लेकर दो पक्षों में हुए विवाद नेे उग्र रूप ले लिया। उपद्रवियों के पथराव में एक सीओ घायल हो गए। यहीं एक अन्य घटना में पार्षद पद के एक निर्दलीय प्रत्याशी सैकड़ों समर्थकों के साथ एक मतदान केंद्र में घुस गए। पुलिस को स्थिति नियंत्रण में करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। पुलिस ने 16 लोगों को हिरासत में लिया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने एडीएम सिटी व एसपी क्राइम की कमेटी गठित करके घटना की जांच के आदेश दिए हैं। हरदोई जिले में 50 मतदान कार्मिकों और सुरक्षाकर्मियों को ले जा रही बस के टडि़यावां क्षेत्र में दुर्घटनाग्र्स्त होने से दो होमगार्डों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए। जिले के मल्लावां में एक मतदान केंद्र पर तैनात एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की मृत्यु हो गई।

Spotlight

Most Read

Budaun

संरक्षित स्मारक रोजा को मजहबी रंग देने की कोशिश

संरक्षित स्मारक रोजा को मजहबी रंग देने की कोशिश

21 जनवरी 2018

Related Videos

कानपुर में बड़ा हादसा, मिट्टी में दबने से दो मजदूरों की मौत

शनिवार का दिन कानपुर के इन मजदूरों के लिए काल बनकर आया। दो मजदूरों की मौत तब हो गई जब वे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट की खुदाई कर रहे थे। वहीं तीन मजदूर बुरी तरह घायल हैं।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper