शहर की सीमाएं सील, चेकिंग तेज

Kanpur Updated Tue, 26 Jun 2012 12:00 PM IST
कानपुर। नगर निकाय चुनाव को निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए सोमवार शाम छह बजे से शहर की सीमाएं सील कर दी गई। 24 स्थानों पर पुलिस और पीएसी लगाकर वाहनों और संदिग्धों की छानबीन तेज कर दी गई है। होटलों, धर्मशालाओं, स्टेशनों और ढाबों की चेकिंग शुरू कर दी गई है। पुलिस, पीएसी और पैरा मिलेट्री के जवान संयुक्त रूप से संवेदनशील, अति संवेदनशील और मिश्रित आबादी वालों क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों के निडर होकर मतदान करने के लिए प्रेरित करते रहे।
चुनाव ड्यूटी के लिए पुलिस, पीएसी और पैरा मिलेट्री (आरएएफ) के जवान शहर पहुंच गए। पुलिस लाइन स्थित चुनाव कार्यालय में उन्हें ड्यूटी कार्ड बांटे गए। डीआईजी अमिताभ यश ने बताया कि जवानों की नजर शहर के चप्पे-चप्पे पर हैं। शहर की सीमाओं पर एक दारोगा, दो सिपाही और दो होमगार्र्डो की 24 घंटे वायरलेस सेट के साथ ड्यूटी लगाई गई है। ताकि अराजक तत्व शहर में दाखिल न हो सके। बैरियर पर लगे जवानों के वायरलेस को हर चैनल में सुना जा सकेगा। जिन मतदान केंद्रों पर पुलिस अफसरों से गड़बड़ी की आशंका जताई है, उन्हें अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 250 के करीब है। संवेदनशील केंद्रों पर दो कंपनी और अति संवेदनशील पर डेढ़ सेक्शन पीएसी के जवान तैनात होंगे। मतदान के दिन लोगों को एक से दूसरे क्षेत्र में जाने से रोकने के लिए शहर के भीतर 57 बैरियर लगाए गए हैं। 21 फ्लाइंग स्क्वाड और 21 पिकेट ड्यूटी लगाई गई हैं। डीआईजी ने बताया कि गड़बड़ी और अराजकता फैलाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।
--
इनसेट:
शहर के पांच सौ दबंग मतदान के दिन गड़बड़ी फैला सकते हैं। इन्हें पुलिस ने चिह्नित किया है। इन्हें रेड कार्ड जारी कर हिदायत दी गई है कि गड़बड़ी की तो सख्ती से निपटा जाएगा। इनके खिलाफ निरोधात्मक कार्यवाही भी की गई है। पुलिस के नोडल अफसर का कहना है कि इनकी निगरानी के लिए स्थानीय थानास्तर पर व्यवस्था की गई है। पुलिस टीमें लगातार इनकी गतिविधियों पर नजर रख रही हैं।
--
खूब बिकी शराब
सोमवार शाम छह बजे से देशी, अंग्रेजी शराब और बियर की दुकानों के शटर 48 घंटों के लिए बंद हो गए। भांग और अन्य मादक पदार्थों की दुकानों को भी पुलिस ने बंद करा दिया। सरकारी और निजी कंपनियों के कर्मचारी कामकाज छोड़कर शाम चार बजे से शराब, बीयर अथवा अन्य मादक पदार्थों का स्टाक करने में जुटे रहे। इस बंदी के चलते दुकानों में जमकर बिक्री हुई।
--
द्रोेण समेत 23 पर आचार संहिता उल्लंघन की रिपोर्ट
भाजपा से मेयर पद के उम्मीदवार कैप्टन जगतवीर सिंह द्रोण समेत 23 लोगों के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के मामले विभिन्न थानों में दर्ज हुए है। जबकि कांग्रेस से मेयर प्रत्याशी पवन गुप्ता समेत दो लोगोें पर गोविंद नगर थाने में धारा 144 के उल्लंघन की रिपोर्ट दर्ज हुई है। भाजपा प्रत्याशी समेत दो लोगों के खिलाफ बादशाही नाका थाने में दर्ज हुई है। नोडल अफसर अजय कुमार साहनी ने बताया कि आचार संहिता उल्लंघन के शहर में कुल 12 मामले दर्ज हुए हैं। इनमें निर्दलीय और दलीय प्रत्याशियों, उनके समर्थकों समेत 23 लोग नामजद हुए हैं।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

बवाना कांड पर सियासत शुरू, भाजपा मेयर बोलीं- सीएम केजरीवाल को मांगनी चाहिए माफी

दिल्ली के औद्योगिक इलाके बवाना में शनिवार देर शाम अवैध पटाखा गोदाम में आग लगने से 17 लोगों की मौत के बाद अब इस पर सियासत शुरू हो गई है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

कानपुर में बड़ा हादसा, मिट्टी में दबने से दो मजदूरों की मौत

शनिवार का दिन कानपुर के इन मजदूरों के लिए काल बनकर आया। दो मजदूरों की मौत तब हो गई जब वे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट की खुदाई कर रहे थे। वहीं तीन मजदूर बुरी तरह घायल हैं।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper