विज्ञापन

थमा प्रचार, अब वोटिंग की बारी

Kanpur Updated Tue, 26 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
कानपुर। नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत के लिए चुनाव प्रचार का शोर सोमवार शाम 5 बजे थम गया और 27 जुलाई को होने वाली वोटिंग की उलटी गिनती शुरू हो गई। प्रचार के अंतिम दिन राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों ने वोट पाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। रैली और वाहन जुलूस निकालकर अपनी ताकत का एहसास कराया। प्रचार की समयसीमा खत्म होने के बाद भी जुलूस निकालने पर कई प्रत्याशियों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की है। वार्ड नंबर 11 से सभासद पद की प्रत्याशी अनीता कुरील के 4 वाहन सीज किए गए। हालांकि, प्रत्याशी ने कार्रवाई को गलत ठहराया है।
विज्ञापन
सोमवार की सुबह से ही चुनाव प्रचार पूरे जोर पर दिखने लगा था। प्रत्याशी ढोल, नगाड़े के साथ जुलूस लेकर निकले और शाम 5 बजे तक घूम-घूमकर वोट मांगते रहे। उधर, प्रशासन ने भी चुनावी तैयारियां पूरी कर ली गईं। मंगलवार सुबह से देरशाम तक राजकीय पालीटेक्निक से पोलिंग पार्टियां रवाना की जाएंगी। इसे लेकर छोटे, बड़े वाहन अधिग्रहीत किए गए हैं। पीठासीन अधिकारी, मतदान कार्मिक प्रथम, द्वितीय और तृतीय की 2200 से ज्यादा पार्टियां चुनाव कराएंगी। जिलाधिकारी एमपी अग्रवाल ने बताया कि कानपुर नगर निगम, बिठूर नगर पंचायत की पोलिंग पार्टियों की रवानगी और मतदान सामग्री का वितरण राजकीय पालीटेक्निक में होगा। बिल्हौर पालिका परिषद, शिवराजपुर नगर पंचायत की पोलिंग पार्टियां यहीं से रवाना होंगी लेकिन मतदान सामग्री बाबा रघुनंदनदास इंटर कालेज बिल्हौर से मिलेगी। घाटमपुर पालिका परिषद की पोलिंग पार्टियों को मतदान सामग्री कैप्टन सुखवासी सिंह औद्योगिक जनता इंटर कालेज से मिलेगी। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र और बूथों का निरीक्षण जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट कर चुके हैं। कहीं से गड़बड़ी की रिपोर्ट नहीं मिली है।

27 जून को होगा मतदान
सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक पड़ेंगे वोट
7 जुलाई को होगी मतगणना

नगर निगम कानपुर
मतदाता- 20,36,010
पुरुष मतदाता-11,04,209
महिला मतदाता-9,31,801
जनसंख्या -27,74,512
मतदान केंद्र- 577
बूथ- 1978
वार्ड- 110
अति संवेदनशील केंद्र-164
संवेदनशील केंद्र-70
-------------
नगर पालिका परिषद बिल्हौर
मतदाता- 16161
पुरुष-8606
महिला-7555
जनसंख्या- 20,474
मतदान केंद्र- 8
बूथ- 25
वार्ड- 25
अति संवेदनशील केंद्र-5
संवेदनशील केंद्र-2

नगर पालिका परिषद घाटमपुर
मतदाता- 33962
पुरुष-17946
महिला-16016
जनसंख्या-40,596
मतदान केंद्र -11
बूथ -33
वार्ड -25
संवेदनशील केंद्र -3

--------------
नगर पंचायत
बिठूर
मतदाता-8161
पुरुष-4488
महिला-3673
जनसंख्या-11298
मतदान केन्द्र- 5
बूथ-10
वार्ड-10
अति संवेदनशील केन्द्र-2
---
शिवराजपुर
मतदाता- 8796
पुरुष-4684
महिला-4112
जनसंख्या-13935
मतदान केंद्र -4
बूथ -11
वार्ड -11
--
पहली बार होगा ईवीएम से चुनाव
नगर निगम का चुनाव पहली बार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से कराया जाएगा। इसके लिए मध्य प्रदेश से 12,450 ईवीएम मंगाई गई हैं। इसमें 5250 कंट्रोल यूनिट और 7200 बैलेट यूनिट शामिल हैं। नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत का चुनाव बैलेट पेपर से होगा।



मतदान वाले दिन वाहनों पर रोक नहीं

- चुनाव के दिन शहर में वाहन से बेरोकटोक आया-जाया जा सकेगा
- मतदान वाले दिन आटो, टेंपो, सिटी बस, रोडवेज बसों का संचालन जस का तस रहेगा
- परिवार के साथ आने वालों को मतदान केंद्र से 100 मीटर की दूरी तक वाहन ले जाने की छूट
- मतदान में बुजुर्ग, विकलांगों को वरीयता मिलेगी
- सीमाएं सील रहेंगी लेकिन जीटी रोड से आने-जाने की छूट रहेगी
- सभी केंद्रों पर मतदाता सेवा केंद्र स्थापित, सूची में नाम देखकर वोट डलवाने में मदद करेंगे
- केंद्रों पर पानी का विशेष इंतजाम, टेंट भी लगाए जाएंगे

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Kanpur

आरोप दुष्कर्म का 'न जांच न कार्रवाई', पुलिस बोली- 'दोनों पति-पत्नी की तरह रह रहे हैं'

यूपी के उन्नाव जिले में सफीपुर कोतवाली कोतवाली क्षेत्र के अटवा गांव के पास जंगल में बंधक बनाकर रखी गई युवती के साथ दुष्कर्म के मामले में पुलिस ने बिना किसी जांच के युवती को युवक के साथ भेज दिया। पुलिस के मुताबिक दोनों पति-पत्नी की तरह रह रहे हैं। 

24 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

‘मौत के कुएं’ ने ली दो सगे भाईयों की जान, गांव में कोहराम

कानपुर देहात में कुएं में उतरे दो सगे भाइयों की मौत से हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि गांव के सालों पुराने कुएं से जहरीली गैस निकल रही थी जो दोनों भाईयों की मौत की वजह बनी।  

7 सितंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree