यूपीएसआईडीसी की जमीन और महंगी

Kanpur Updated Mon, 25 Jun 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
कानपुर। उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन (यूपीएसआईडीसी) ने औद्योगिक और आवासीय क्षेत्र की जमीनों के रेट बढ़ा दिए हैं। यह पहला मौका है, जब जमीन के रेट में बेतहाशा वृद्धि की गई है। एनसीआर क्षेत्र की जमीन के प्रति स्क्वायर मीटर रेट में 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा सहित अन्य क्षेत्र के जमीन के रेट 20 से 25 फीसदी तक बढ़ाए गए हैं। नगर निकाय चुनाव की आचार संहिता समाप्त होते ही 10 जुलाई से यह नई दरें प्रभावी हो जाएंगी। फिलहाल, यूपीएसआईडीसी की जमीनों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। अब नई दरें प्रभावी होने के बाद ही जमीनें बेची जाएंगी।
यूपीएसआईडीसी के औद्योगिक, आवासीय परिक्षेत्र की जमीनों के रेट में जुलाई 2010 के बाद से बढ़ोतरी नहीं हुई थी। अब निगम प्रबंधन ने रेट बढ़ाने की योजना बनाई। सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों (आरएम) से डीएम सर्किल रेट, बाजार भाव का अध्ययन करके नए रेट का प्रस्ताव मांगा। यह प्रक्रिया मई के पहले सप्ताह में शुरू हुई, जो 25 मई तक पूरी कर ली गई। ज्यादातर क्षेत्रीय प्रबंधकों ने जमीनों के रेट में 15-30 फीसदी के बढ़ोतरी का प्रस्ताव भेजा, जिसे यूपीएसआईडीसी के बोर्ड से नामित समिति ने 31 मई 2012 को अनुमोदित कर दिया। प्रबंध निदेशक मनोज कुमार सिंह की हरी झंडी भी मिल गई। संयुक्त प्रबंध निदेशक वेद प्रकाश वर्मा ने बताया कि जमीनों के रेट नए सिरे से निर्धारित कर दिए गए हैं। इसे पहली जुलाई से लागू करने की योजना थी, लेकिन आचार संहिता के कारण मामला फंस गया। बढ़ोतरी की अनुमति राज्य निर्वाचन आयोग से मांगी भी गई है, जिसकी मंजूरी अभी तक नहीं मिल सकी है। यदि मंजूरी मिली तो ठीक वर्ना आचार संहिता समाप्त होने के बाद नई दरें प्रभावी हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि जमीनों के दाम में 20-30 फीसदी की सामान्य बढ़ोतरी हुई है। कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जहां रेट डीएम सर्किल रेट के हिसाब से बढ़ाए हैं। ऐसे क्षेत्रों में रेट की बढ़ोतरी 50 फीसदी हो सकती है।


इनसेट

कानपुर में रेट

क्षेत्र वर्तमान प्रस्तावित
पनकी 3920 5000
रूमा टेक्सटाइल 2100 2600
चकेरी 3170 3962
जैनपुर 730 1000
नोट: भाव प्रति स्क्वायर मीटर रुपए में हैं



शेष के साथ-----------

अन्य परिक्षेत्रों की जमीनें
क्षेत्र वर्तमान रेट प्रस्तावित रेट
लोहामंडी, गाजियाबाद 13750 17875
एसएस जीटी रोड 6600 8580
सूरजपुर साइट-4 6550 8515
वाराणसी 1320 1900
नैनी, इलाहाबाद 750 1500
कुर्सी रोड, लखनऊ 880 1104
अमौसी, लखनऊ 1820 2366
उद्योगपुर, मेरठ 1820 2366
ट्रानिका सिटी, गाजियाबाद 6000 7800
नोट: भाव प्रति स्क्वायर मीटर रुपए में हैं

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

पासपोर्ट अधिकारी ने दी सफाई, तन्वी के निकाहनामे में दर्ज है मुस्लिम नाम

लखनऊ के रतन स्क्वायर स्थित पासपोर्ट ऑफिस में तन्वी सेठ और अनस सिद्धीकी के साथ बदसलूकी करने के आरोपी पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर गुरुवार को सफाई पेश की।

21 जून 2018

Related Videos

इन शहरों में ‘योग दिवस’ की रौनक देखेंगे तो हो जाएंगे हैरान

योग दिवस के मौके पर यूपी के कई शहरों में योग को लेकर लोगों में काफी जोश देखने को मिला। सहारनपुर, श्रावस्ती, कानपुर, सुल्तानपुर, रायबरेली जैसे शहरों से लोगों के योगा करते हुए तस्वीरें सामने आई हैं। देखिए ये रिपोर्ट

21 जून 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen