विज्ञापन
विज्ञापन

चिट्ठी बोलेगी, ठगी की पोल खोलेगी

Kanpur Updated Thu, 14 Jun 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
कानपुर। ऑनलाइन और लॉटरी फ्रॉड के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक अब इसके खिलाफ जुलाई से जागरूकता अभियान की शुरुआत करेगा। इसके तहत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के ढाई हजार से ज्यादा डाकघरों को खास संदेश लिखीं मुहरें उपलब्ध कराई जाएंगी। इन्हें प्रत्येक डाक पर लगाया जाएगा। इसी तरह रेलवे और रेडियो स्टेशनों पर भी लुभावने ऑफरों से बचने की सूचनाएं प्रसारित की जाएंगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
ई-मेल या एसएमएस पर लोगों को करोड़ों रुपये की लॉटरी लगने संबंधी तमाम मैसेज आते हैं। कुछ तो ऐसे भी होते हैं, जिन्हें असली दिखाने के लिए रिजर्व बैंक के अलावा देश की अन्य महत्वपूर्ण एजेंसियों के असली जैसे दिखने वाले पत्र भी लगे रहते हैं। लोग अक्सर ऐसे झांसे में फंस जाते हैं और इनाम की रकम जीतने के लालच में खुद का पैसा गंवा देते हैं। इन्हीं से बचने के लिए आरबीआई ने जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक केआर दास ने बताया कि बैंक ने यूपी-उत्तराखंड के 2600 डाकघरों से करार किया है। इन डाकघरों को लॉटरी स्कैम से बचाने संबंधी संदेश लिखी मुहरें दी जाएंगी। इन्हें वे प्रत्येक चिट्ठी पर लगाएंगे। जिससे घर-घर में जागरूकता फैलेगी। इसी प्रकार रेलवे स्टेशन के डिस्प्ले बोर्ड के जरिए भी संदेश का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। वहीं रेडियो पर भी लॉटरी स्कैम से बचने और फौरन किन विभागों को सूचित किया जाए, इसके बारे में बताया जाएगा।

ऐसे होते हैं लॉटरी फ्रॉड
- मोबाइल पर मैसेज आता है कि आपका नंबर हमारे लकी ड्रॉ में चुना गया है। आपको करोड़ों की रकम इनाम में दी जाएगी। मैसेज भेजने वाला पहले मोबाइल धारक के खाते और ई-मेल की जानकारी मांगता है। यह देने के बाद विदेश के नंबर से फोन करके सूचित किया जाता है कि उसके नाम की चेक जारी हो गई है। उसकी छाया प्रति उसे मेल के जरिए भेजी गई है। छाया प्रति के साथ रिजर्व बैंक समेत तमाम एजेंसियों के फर्जी पत्रों द्वारा मेल की सत्यता का प्रमाण दिया जाता है। बाद में संबंधित व्यक्ति से मनी ट्रांसफर के लिए होने वाली औपचारिकताओं का हवाला देते हुए पैसे मांगे जाते हैं। दिल्ली या अन्य किसी शहर के बैंक केखाते का ब्यौरा भेजा जाता है। लालच में फंसकर लोग उस खाते में पैसे जमा कर देते हैं। इसकी फर्जी उसे रसीद भेजी जाती है। उसे विश्वास दिलाने की कोशिश की जाती है कि उसके पैसे का सही इस्तेमाल किया गया है। इसके बाद फिर किसी औपचारिकता के बहाने और पैसे मांगे जाते हैं। यह ठगी कई चरण में होती है। बाद में अचानक सभी फोन नंबर बंद हो जाते हैं। जिस खाते में पैसा डाला जाता है, वह भी फर्जी निकलता है।
----------------------

ये होगा संदेश
- किसी भी संदिग्ध मैसेज या मेल की सूचना तत्काल साइबर क्राइम सेल या पुलिस को दें
- आरबीआई किसी व्यक्ति के खाते की जानकारी कभी नहीं मांगता
- इनामी राशि या लुभावने ऑफर के लिए रिजर्व बैंक किसी प्रकार का प्रमाण पत्र जारी नहीं करता
- ऑनलाइन इनाम जीतने या लॉटरी आदि के वादे फर्जी होते हैं, इनसे सतर्क रहें
- किसी भी ऑफर की असलियत जानने के लिए रिजर्व बैंक की वेबसाइट देखें

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

क्या आप इसका उपयुक्त समाधान नहीं खोज पा रहे हैं? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए
ज्योतिष समाधान

क्या आप इसका उपयुक्त समाधान नहीं खोज पा रहे हैं? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kanpur

लोकसभा चुनाव 2019: आज भाजपा व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे जनसभा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जिले में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव गुरुवार को अलग-अलग पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी जनसभा करेंगे।

25 अप्रैल 2019

विज्ञापन

पूर्वा ट्रेन हादसा उजागर कर रहा रेलवे की लापरवाही या फिर है कोई और वजह

उत्तजर प्रदेश के कानपुर के निकट कल रात बड़ा रेल हादसा हो गया। रात करीब 1 बजे तेज धमाका हुआ। इस धमाके के साथ ट्रेन दो हिस्से में बंट गयी। तेज झटके के कारण रात के वक्त गहरी नींद में सो रहे लोगों में दहशत फैल गई।

20 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election