विज्ञापन
विज्ञापन

रासायनिक-जैविक खतरों का ‘कवच’ बना रहा शहर

Kanpur Updated Thu, 14 Jun 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
वैभव शर्मा
विज्ञापन
विज्ञापन
कानपुर। देश का रक्षा तंत्र ही नहीं, कॉरपोरेट जगत भी न्यूक्लियर-बायोलॉजिकल-केमिकल (एनबीसी) हमलों या हादसों को लेकर चिंतित है। यह चिंता मांग के रूप में सामने आ रही है। अब तक सिर्फ डिफेन्स रिसर्च डेवलपमेंट आर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) को एनबीसी ग्लव्स और ओवर बूट सप्लाई करने वाली शहर की कपिल पॉलिमर्स के पास बड़े कॉरपोरेट घरानों से उत्पाद संबंधी मांग और प्रश्न आ रहे हैं। कंपनी के तकनीकी प्रमुख जगदीश अरोरा ने बताया कि सुरक्षा और गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए सभी को डीआरडीओ के मार्फत आने को कहा है। वर्तमान में डीआरडीओ को एनबीसी ओवर बूट और ग्लव्स सप्लाई कर रही यह देश में एकमात्र कंपनी है।
श्री अरोरा ने बताया कि पानी के जहाज के निर्माण से जुड़े केंद्र सरकार के उपक्रमों से सीधे आर्डर आ रहे हैं। निजी क्षेत्र की बड़ी कंपनी एलएंडटी व अन्य ने भी जानकारी मांगी है। उन्हें डीआरडीओ के माध्यम से ही आर्डर देने की सलाह दी है। सेना के साथ ही मिलेट्री ट्रेनिंग कॉलेज, बीएसएफ, सीआरपीएफ और चुनिंदा राज्यों की पुलिस को भी एनबीसी उत्पाद सप्लाई हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि आम जनजीवन में तरह-तरह के रेडिएशन का खतरा बढ़ गया है। निजी कंपनियों में उत्पादन की आधुनिकतम तकनीक प्रयुक्त हो रही हैं। किसी हादसे में रेडियोएक्टिव संक्रमण फैलने पर सबसे पहले उसकी रोकथाम करने वाले दल को एनबीसी सुरक्षा कवर देने के लिए सरकारी और निजी एजेंसी मांग कर रही हैं। अब तक डीआरडीओ को करीब 2 लाख एनबीसी ग्लव्स सप्लाई कर चुके हैं। उत्पादों को अधिक आधुनिक, उपयोगी और कारगर बनाने पर शोध जारी है।



इसलिए हैं खास
- बुटायल रबर से बने हैं उत्पाद। इन्हें पहनने के बाद अधिकतम डेढ़ घंटे प्रभावित क्षेत्र में रह सकते हैं बचाव कर्मी।
-उत्पाद 6 घंटे तक संक्रमण से सुरक्षा देने में सक्षम
- आर्मी, एयरफोर्स, नेवी के कड़े मानकों को पूरा करते हैं उत्पाद
- पहले स्वीडन से आते थे एनबीसी सुरक्षा कवच। उन पर चार गुना अधिक खर्च आता था

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

क्या आप इसका उपयुक्त समाधान नहीं खोज पा रहे हैं? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए
ज्योतिष समाधान

क्या आप इसका उपयुक्त समाधान नहीं खोज पा रहे हैं? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kanpur

लोकसभा चुनाव 2019: आज भाजपा व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे जनसभा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जिले में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव गुरुवार को अलग-अलग पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी जनसभा करेंगे।

25 अप्रैल 2019

विज्ञापन

पूर्वा ट्रेन हादसा उजागर कर रहा रेलवे की लापरवाही या फिर है कोई और वजह

उत्तजर प्रदेश के कानपुर के निकट कल रात बड़ा रेल हादसा हो गया। रात करीब 1 बजे तेज धमाका हुआ। इस धमाके के साथ ट्रेन दो हिस्से में बंट गयी। तेज झटके के कारण रात के वक्त गहरी नींद में सो रहे लोगों में दहशत फैल गई।

20 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election