बदलेगी तस्वीर, चमकेगी तकदीर

Kanpur Updated Sun, 10 Jun 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
घाटमपुर/सजेती। क्षेत्र की यमुना पट्टी (तिरहर) में 11 जून को मेगा पावर प्लांट के शिलान्यास की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। करीब डेढ़ लाख लोगों के बैठने के लिए पंडाल तैयार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री, कोयला मंत्री और अन्य प्रमुख नेताओं के बैठने के लिए एसी मंच बनाया गया है। माननीयों के हेलीकाप्टर उतारने के लिए अलग-अलग हेलीपैड भी बनाए गए हैं। इसी के साथ घाटमपुर तहसील क्षेत्र के लोगों को विकास की नई किरण दिखी है। यहां के लोगों को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री क्षेत्र के विकास से जुड़ी कुछ घोषणाएं कर सकते हैं।
मेगा पावर प्लांट के लिए बुंदेलखंड से जुड़े घाटमपुर तहसील के यमुना तटवर्ती 8 गांवों बगरिया, धरछुआ, कासिमपुर, सिरसा, सिधौल, लहुरीमऊ, रामपुर और असवारमऊ के करीब 400 किसानों की 750 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की गई है। यहां पानी और कोयला आधारित 1980 मेगावाट क्षमता का पॉवर प्लांट बनना है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में केंद्रीय कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल मेगा पावर प्लाट का उद्घाटन करेंगे। पावर प्रोजेक्ट निर्माण कंपनी नेवेली लिग्नाइट के जीएम पीके सिंह के मुताबिक योजना के प्रथम चरण में 11 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। मेगा पावर प्लांट को लेकर तहसील के लोगों में खुशी की लहर है। उनका कहना है कि पावर प्लांट बनने के बाद नए-नए उद्योगों के लगने से हजारों लोगों की बेरोजगारी दूर होगी।


पावर प्लांट से संबंधित खास बिंदु

- किसानों को बीहड़ भूमि का 6 लाख रुपए तथा समतल भूमि का 10 लाख रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से मिलेगा मुआवजा।
- वर्ष 2016 में शुरू हो जाएगा पहली इकाई में विद्युत उत्पादन।
- 660 मेगावाट का बनेगा सुपर क्रिटिकल जोन।
- वर्ष 2022 तक पावर प्लांट की क्षमता बढ़ाकर 4 हजार मेगावाट करने का लक्ष्य।
- पावर प्लांट में 1200 अधिकारियों व कर्मचारियों की होगी नियुक्ति। इनमें 70 फीसदी तकनीकी विशेषज्ञ होंगे।
- उत्पादित बिजली में प्रदेश सरकार का 69 फीसदी और केंद्र सरकार का हिस्सा 31 प्रतिशत रहेगा।
-- अधिग्रहीत क्षेत्र में शिक्षा, पेयजल, स्वास्थ्य, यातायात तथा अन्य बुनियादी सुविधाओं का जाल बिछेगा।


शिलान्यास की तैयारी
-करीब डेढ़ लाख लोगों के बैठने के लिए तैयार किया गया पंडाल।
-सीएम, कोयला मंत्री और प्रमुख नेताओं के बैठने के लिए एसी मंच बना।
-सीएम और केंद्रीय कोयला मंत्री के हेलीकाप्टर उतरने के लिए अलग-अलग बने हेलीपैड।
-नेवेली लिग्नाइट कारपोरेशन के शीर्ष अधिकारियों के साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों का जमावड़ा। पल-पल की खबर भेजी जा रही लखनऊ और दिल्ली।
-शिलान्यास समारोह में कानपुर नगर, रमाबाई नगर, फतेहपुर और हमीरपुर से भी पहुंचेेंगे लोग।
- शिलान्यास के बहाने लोकसभा चुनाव 2014 के लिए कांग्रेस और सपा बनाएंगी चुनावी माहौल।
-पावर प्लांट के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री के न आने की कसक लोगों को रहेगी।


मंच पर मौजूद रहेंगे यह लोग
घाटमपुर। मेगा पावर प्लांट के शिलान्यास के मौके पर मंच पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और केंद्रीय कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल के अलावा अन्य वीवीआईपी भी दिखेंगे। केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री प्रतिक प्रकाश बापू पाटील, अकबरपुर से कांग्रेस सांसद राजाराम पाल, फतेहपुर के सपा सांसद राकेश सचान, क्षेत्रीय विधायक इंद्रजीत कोरी (घाटमपुर), एसके श्रीवास्तव सचिव कोयला मंत्रालय, जावेद उस्मानी मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश सरकार, जोहरा चटर्जी, अपर सचिव कोयला मंत्रालय, डा. अनिल कुमार गुप्ता प्रमुख सचिव (ऊर्जा) उत्तर प्रदेश और अवनीश अवस्थी अध्यक्ष/सह प्रबंध निदेशक यूपीपीसीएल भी मंच पर होंगे।

इन जिलों को मिलेगा अधिक लाभ
पावर प्लांट बनने के बाद कानपुर नगर, रमाबाई नगर, फतेहपुर और हमीरपुर जिलों को विशेष लाभ मिलेगा। पावर प्लांट की सीमा में 25 किलोमीटर की परिधि में आने वाले जिला मुख्यालय हमीरपुर, तहसील क्षेत्र घाटमपुर, फतेहपुर के कसबा अमौली, चांदपुर, जहानाबाद और रमाबाई नगर के कसबा मूसानगर के लोग पावर प्लांट की स्थापना को लेकर काफी उत्साहित हैं।


पड़ोसी विधायकों के नाम नहीं
पावर प्लांट के शिलान्यास समारोह के आमंत्रण कार्ड में पड़ोसी जनपद हमीरपुर की भाजपा विधायक साध्वी निरंजन ज्योति के अलावा फतेहपुर की जहानाबाद विधान सभा सीट के सपा विधायक मदन गोपाल वर्मा के नाम गायब हैं। इसे लेकर लोगों के बीच तरह-तरह की चर्चाएं हैं।

Recommended

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Chandigarh

सिद्धू को लेकर सीएम अमरिंदर ने जताया एतराज, कहा- हमारे सैनिकों को मारने वाले से गले मिलना गलत

‘हमारे फौजियों की हत्याओं के लिए पाक सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा जिम्मेदार हैं।

20 अगस्त 2018

Related Videos

VIDEO: इन्होंने बताया इसलिए नहीं ले सकता कोई भी अटल जी की जगह

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री पं. अटल बिहारी बाजपेयी के निधन पर कानपुर देहात से भी शोक की तस्वीरें आई हैं जहां अटल जी को श्रद्धांजलि देकर उन्हें याद किया गया।

17 अगस्त 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree