कानपुर विवि परिसर, संबद्ध महाविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारियों को तोहफा

Kanpur Updated Sat, 09 Jun 2012 12:00 PM IST
कानपुर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध 650 सरकारी, अनुदानित और गैर सरकारी महाविद्यालयों की दाखिला प्रक्रिया में शिक्षक, कर्मचारियों के बेटे, बेटियों को अतिरिक्त अंकों का वेटेज देने का निर्णय लिया गया है। शुक्रवार को हुई एडमीशन कमेटी की बैठक में तय हुआ है कि कानपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालय के शिक्षक और कर्मचारियों के बेटे, बेटियों को दाखिले में 20 अंकों का वेटेज दिया जाएगा। इसी तरह कानपुर विश्वविद्यालय परिसर के शिक्षक, कर्मचारियों के बेटे, बेटियों को 10 अंकों का वेटेज देने का फैसला हुआ है। कालेज से जुड़े (प्रबंधन) आवेदनकर्ता को भी 10 अंकों का वेटेज मिलेगा। संबद्ध महाविद्यालय के प्राचार्य को निर्धारित कुल सीटों के सापेक्ष पांच फीसदी सीटों पर दाखिला दिए जाने का अधिकार भी दिया गया है। हर विषय में कम से कम दो और अधिक से अधिक चार छात्रों को दाखिला दिए जा सकेंगे।
स्नातक, परास्नातक प्रथम वर्ष के दाखिले का फार्मूला तय करके शुक्रवार को विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.kanpuruniversity.org पर उपलब्ध करा दिया गया है। कुलपति प्रोफेसर अशोक कुमार ने बताया कि सीबीएसई, आईसीएसई, यूपी बोर्ड के 10वीं, 12वीं के अंकों का अध्ययन कराया गया है। तब हाईस्कूल, इंटरमीडिएट के प्राप्त अंकों का योग और स्नातक कक्षा की वरीयता सूची बनाने का फार्मूला तय हुआ है। जिन बोर्डों में ग्रेडिंग का प्रावधान है, उनके सीजीपीए को मेरिट में चयन का आधार बनाया जाएगा। जो भी आपत्तियां आई थीं, उसे लेकर एएनडी कालेज की प्राचार्य डा. उमाकांती तिवारी, डा. आशारानी राय, डा. अशोक श्रीवास्तव और सेल्फ फाइनेंस कालेज एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी से चर्चा की गई है। फिर स्नातक, परास्नातक कक्षा के दाखिले का फार्मूला तय किया गया है। विदेशी छात्र यदि दाखिला लेना चाहेंगे तो उन्हें कुलपति की अनुमति लेनी पड़ेगी। भारत सरकार का स्टूडेंट वीजा भी रहना चाहिए। जो तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण होंगे, उन्हें बीएससी में एडमीशन नहीं दिया जाएगा।


ये है स्नातक कक्षा की वरीयता सूची का फार्मूला
हाईस्कूल के लिए 50 फीसदी से ज्यादा और 60 फीसदी से कम अंकों पर 5 अंकों का वेटेज दिया जाना है। 60 फीसदी से ज्यादा और 70 फीसदी कम अंकों पर 10 अंकों का वेटेज दिया जाएगा। ठीक इसी तरह इंटरमीडिएट में 50 फीसदी से ज्यादा अंक और 60 फीसदी से कम अंकों पर 10 अंकों का वेटेज दिया जाना है। 60 फीसदी से ज्यादा अंक और 70 फीसदी से कम अंकों पर 20 अंकों का वेटेज दिया जाना है। 70 फीसदी या उससे ज्यादा अंकों पर 30 अंकों का वेटेज मिलेगा।


ये है परास्नातक कक्षा की वरीयता सूची का फार्मूला
परास्नातक की वरीयता सूची बनाने में भी हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक कक्षा के अंक जोड़े जाएंगे। हाईस्कूल के प्राप्तांक से 25 फीसदी, इंटरमीडिएट के प्राप्तांक से 50 फीसदी और स्नातक के 100 फीसदी प्राप्तांक को चयन का आधार बनाया जाएगा। परास्नातक कक्षा के जिस विषय में दाखिला लेना है, उसके स्नातक के तीन साल के अंकों का योग भी बनेगा, जो वरीयता सूची बनाने में महत्वपूर्ण रहेगा। जिस कालेज से स्नातक किया है, उसी कालेज के परास्नातक कक्षा में दाखिला लेने पर 10 अंकों का वेटेज दिया जाएगा।

दाखिले की न्यूनतम अर्हता
कक्षा अर्हता
बीए 36 फीसदी
बीकॉम 40 फीसदी (वाणिज्य के अतिरिक्त विषय)
बीकॉम 45 फीसदी
बीएससी 40 फीसदी
एमकॉम 45 फीसदी
एलएलबी 45 फीसदी
नोट : एससी, एसटी और कोटा पाने वालों को पांच फीसदी अंकों की छूट मिलेगी।

इनसेट
नौ मार्च से होंगी 2013 की परीक्षाएं
कानपुर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय ने 2012-13 का शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके तहत 2013 की संस्थागत परीक्षाएं 9 मार्च से प्रस्तावित हैं। यह परीक्षाएं 30 अप्रैल तक कराई जाएंगी।
ये है कैलेंडर
प्रवेश प्रारंभ 25 जून से, सभी कक्षाएं शुरू 2 जुलाई से, प्रवेश की अंतिम तारीख 31 जुलाई, प्रथम वर्ष के छात्रों के प्रवेश की सूची 15-29 सितंबर के बीच विश्वविद्यालय को दें, आनलाइन परीक्षा फार्म भरने की तारीख 25 सितंबर से 24 अक्तूबर तक, परीक्षा के तैयारी का अवकाश 1-8 मार्च तक, ग्रीष्मावकाश 1 मई से 30 जून 2013 तक। शैक्षिक सत्र 2013-14 का प्रवेश प्रारंभ 25 जून 2013 से। कुल शिक्षण दिवस 184। बीएड 2012-13 की परीक्षा का कैलेंडर अलग से जारी किया जाएगा।


एमएड का परिणाम घोषित
कानपुर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय की एमएड 2012 के परीक्षा परिणाम शुक्रवार की देरशाम घोषित कर दिए गए हैं। सिस्टम मैनेजर डा. सरोज द्विवेदी ने बताया कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.kanpuruniversity.org पर उपलब्ध करा दिए गए हैं।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

बॉर्डर पर तनाव का पंजाब में दिखा असर, लोगों में दहशत, BSF ने बढ़ाई गश्त

बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान में हो रही गोलीबारी का असर पंजाब में देखने को मिल रहा है, जहां लोगों में दहशत फैली हुई है। बीएसएफ ने भी गश्त बढ़ा दी है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

कानपुर में बड़ा हादसा, मिट्टी में दबने से दो मजदूरों की मौत

शनिवार का दिन कानपुर के इन मजदूरों के लिए काल बनकर आया। दो मजदूरों की मौत तब हो गई जब वे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट की खुदाई कर रहे थे। वहीं तीन मजदूर बुरी तरह घायल हैं।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper