आज से टेंपो को ‘नो’ और बस को ‘यस’

Kanpur Updated Sat, 09 Jun 2012 12:00 PM IST
कानपुर। गोल चौराहा से मॉल रोड के बीच नो-टेंपो जोन शनिवार सुबह से लागू हो जाएगा। अब हैलट से मॉल रोड के बीच ‘हरे दबंग’ नजर आएंगे। उनकी जगह रंग-बिरंगी खूबसूरत 30 लो-फ्लोर बसें दौड़ेंगी। नो टेंपो जोन की राह में आने वाली हर बाधा दूर करके रास्ता तैयार करा दिया गया है। शुक्रवार को हर्षनगर में रोड पर लगा ट्रांसफार्मर भी हटवा दिया गया। बस स्टॉप का रंग-रोगन हो चुका है और टर्मिनल सजधज कर तैयार हैं। देर रात तक यहां बोर्ड लगवाए गए। शनिवार दोपहर 11 बजे नगर आयुक्त एनकेएस चौहान, एसपी ट्रैफिक एमआर सिंह के अलावा रोडवेज और नगर निगम के अधिकारी इस रूट की बस में यात्रा करके सेवा का शुभारंभ करेंगे।
नो-टेंपो जोन की तैयारी में नगर निगम और ट्रैफिक विभाग केअधिकारी दिनभर जुटे रहे। गोल चौराहे पर नो-टेंपो जोन का बोर्ड लगा दिया गया है। फूलबाग से गोल चौराहा तक की सड़क के दोनों ओर किनारों में सफेद पट्टी बनवाई गई है। नगर आयुक्त ने बताया कि सड़क किनारे के दुकानदारों को इस पट्टी के भीतर वाहन खड़ा करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी समस्या हर्षनगर में कार एसेसरीज की दुकानें और बड़ी ईदगाह के पास गैराज की गाड़ियों की है। इन दुकानदारों, गैराजवालों को सड़क पर अपना सामान नहीं फैलाने के निर्देश दिए गए हैं। बजरिया थाने के सामने और चुन्नीगंज तिराहे पर जाम की समस्या के चलते कुछ अवरोध जरूर है, लेकिन इसे जल्द दूर कर लिया जाएगा। हर्षनगर पर ट्रांसफार्मर लगा था। केस्को से संपर्क कर इसे हटवा दिया गया है। बस टर्मिनल पर सीटें और पानी का इंतजाम भी कराया गया है। शौचालय बनने में कुछ वक्त लगेगा। इसके अलावा पूरा रूट साफ है। टेंपो यूनियन नेता राम गोपाल पुरी ने शुक्रवार को नगर निगम में नगर आयुक्त एनके सिंह चौहान से मुलाकात की और गोल चौराहा से मॉल रोड के बीच टेंपो का संचालन रोेके जाने के विरोध में तर्क रखे। उनकी बात सुनने के बाद नगर आयुक्त ने उनसे इस संबंध में प्रस्ताव मांगा। उनका प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। वहां से जो निर्णय होगा उस आदेश का पालन किया जाएगा। हालांकि यह भी साफ कर दिया कि शनिवार से टेंपो इस रूट पर हरगिज नहीं चलेंगी।

हर 5 मिनट में बस, किराया 2 से 15 रु.
रोडवेज विभाग का दावा है कि नो टेंपो जोन में 5-5 मिनट पर सिटी बसें मिलेंगीं। इस रूट पर एसी, साधारण मिलाकर 3 तरह की सिटी बसें चलेंगी। सभी बसें लगभग आधा घंटे में गोल चौराहे से नरोना चौराहा और नरोना से गोल चौराहे तक पहुंचेगी। इस रूट पर बस शेल्टरों और उनके आसपास अस्थाई अतिक्रमण को भी हटाने के लिए अतिक्रमण दस्ता और यातायात पुलिस का मोबाइल दस्ता सक्रिय रहेगा।


किराया
रोडवेज के आरएम डीवी सिंह ने बताया कि नो टेंपो जोन रूट पर न्यूनतम किराया 2 रुपए और अधिकतम किराया 15 रुपए रहेगा।
- गोल चौराहे से नरोना चौराहे तक एसी सिटी बस का किराया - न्यूनतम 10 रुपए और अधिकतम 15 रुपए
- गोल चौराहे से नरोना चौराहे तक नॉन एसी बड़ी सिटी बस (मार्कोपोलो) का किराया - न्यूनतम 6 रुपए और अधिकतम 10 रुपए
- रावतपुर स्टेशन से रेलवे स्टेशन तक मिनी बस का किराया - न्यूनतम 2 रुपए और अधिकतम 10 रुपए


गोल चौराहा से मॉल रोड के बीच टेंपो कतई नहीं चलेंगी। शनिवार सुबह से नो-टेंपो जोन लागू हो जाएगा। सेवा की शुरुआत के साथ जनता के सुझावों के आधार पर बदलाव करते रहेंगे ताकि लोगों को सहूलियत मिले।
एनके सिंह चौहान, नगर आयुक्त

स्टापेज प्वाइंट
-----------
नरोना चौराहा, पनचक्की चौराहा, एलआईसी बिल्डिंग फूलबाग, नानाराव पार्क के मसाने, मेघदूत तिराहा, रिजर्व बैंक के सामने, बड़ाचौराहा, उर्सला गेट, परेड, कारसेट, बिजलीघर, लालइमली, चुन्नीगंज, तिराहा, आर्यनगर, बेनाझाबर, ब्रह्मनगर, अशोक नगर, जीटी रोड गुमटी, गोलचौराहा,
दूसरे रूट पर मोमीझील गेट, पोस्टमार्टम हाउस, हैलट गेट, गोलचौराहा।


ये होंगे फायदे-
1. इस रूट पर टेंपो बंद होने से जाम की समस्या लगभग खत्म हो जाएगी।
2. दोपहिया वाहन चालक बसों से चलेंगे तो ट्रैफिक कम होगा और प्रदूषण भी घटेगा।
3. तयशुदा स्टॉपों पर लगातार बसें मिलेंगी तो मंजिलों तक पहुंचने में देरी नहीं होगी।
4. अतिक्रमण की समस्या नहीं रहेगी। नगर निगम, ट्रैफिक विभाग इस पर पूरी नजर रखेगा।



सिटी बसों का प्रकार - एसी मार्कोपोलो, नॉन एसी मार्कोपोलो और साधारण मिनी सिटी बस

रूट
- गोल चौराहा से नरोना चौराहा तक मार्ग में पड़ने वाले क्षेत्र - गोल चौराहा, हैलट, मोतीझील, हर्ष नगर, बकरमंडी, चुन्नीगंज, लालइमली, परेड, बड़ा चौराहा, रिजर्व बैंक, फूलबाग और नरौना चौराहा।

-मिनी बसों का रूट - रावतपुर, गोल चौराहा, हैलट, मोतीझील, हर्ष नगर, बकरमंडी, चुन्नीगंज, लालइमली, परेड, बड़ा चौराहा, रिजर्व बैंक, फूलबाग और नरौना चौराहा, रेलवे स्टेशन।



एसी सिटी बस का किराया
गोल चौराहे से रिजर्व बैंक मुख्यालय तक - 10 रुपए
गोल चौराहे से फूलबाग या नरोना चौराहे तक - 15 रुपए

नान एसी बड़ी बसों का किराया -
गोल चौराहे से रिजर्व बैंक तक 6 रुपए
गोल चौराहे से फूलबाग या नरौना चौराहे तक - 10 रुपए

मिनी बस का किराया -
रावतपुर से गोल चौराहा तक - 2 रुपए
रावतपुर से हैलट - 3 रुपए
रावतपुर से मोतीझील - 4 रुपए
रावतपुर से हर्ष नगर या बकरमंडी या चुन्नीगंज या लालइमली या परेड - 6 रुपए
रावतपुर से बड़ा चौराहा या आरबीआई या फूलबाग या नरौना चौराहा या रेलवे स्टेशन तक - 10 रुपए

(नोट - इस बस में एक स्टापेज से दूसरे स्टापेज तक जाने के किराया 2 रुपए लिया जाएगा)

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Varanasi

वाराणसी कैंट स्टेशन पर बम विस्फोट, कुत्ते का उड़ा सिर, यात्रियों में अफरा तफरी

वाराणसी का कैंट रेलवे स्टेशन सोमवार शाम उस वक्त दहल गया जब अचानक जोरदार धमाका हुआ। इसके बाद पूरे स्टेशन पर अफरा तफरी मच गई।

19 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: औरेया में शादी के दौरान तोड़फोड़ और फायरिंग

यूपी के औरेया में एक शादी समारोह में जमकर तोड़फोड़ और फायरिंग हुई। बताया जा रहा है कि लड़के पक्ष और लड़की पक्ष के बीच कुछ कहासुनी हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

19 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen