नामांकन के अंतिम दिन उमड़ी भारी भीड़

Kanpur Updated Thu, 07 Jun 2012 12:00 PM IST
कानपुर। भइय्या का टेंपू हाई है... अभी तो अंगड़ाई है... आगे और लड़ाई है...झक सफेद कुर्ता-पाजामा और सफेद जूते पहने भइय्या जैसे ही एसयूवी से उतरे, चेले-चपाटियों में उनकी पैलगी और गेंदे की माला पहनाने की होड़ लग गई। चेले भी कम नहीं थे। नारे लगाने के लिए अपने साथ चिंपुओं को लेकर आए थे। चेलों का इशारा पाते ही किनारे खड़े चिंपू, जिंदाबाद और जीतेगा भई जीतेगा के नारे बुलंद करने लगे। अशोकनगर गेट पर सुबह से यही नजारा था। मिनट-मिनट पर आने वाले भइय्या बैरीकेडिंग पर चेलों को भोकाल दिखाने से भी नहीं चूके। पुलिस की सख्ती देख खुद ही सबको रोकने का आदेश दिया और माला संभालते हुए भीतर चले गए। चेले-चिंपू भइय्या के नामांकन करके लौटने तक खुद को सिगरेट-बीड़ी और गुटखा में उलझाए रखे।
निकाय चुनाव में नामांकन के अंतिम दिन का नजारा ऐसा ही था। अशोकनगर वाले गेट पर पार्षदी के दावेदारों की आवाजाही थी तो मोतीझील वाले गेट से महापौर के दावेदार आ रहे थे। हालांकि, रौनक अशोकनगर वाले गेट पर ही थी। सात दिन चले नामांकन के अंतिम दिन निगम मुख्यालय पर हुजूम उमड़ा था। अंतिम दिन तक 110 वार्ड से पार्षद पद के लिए कुल 1667 और महापौर पद के लिए 29 लोगों ने पर्चे दाखिल किए। भाजपा और कांग्रेस ने मंगलवार रात ही सूची जारी की थी। बुधवार सुबह साढ़े दस बजे से ही मोतीझील में भीड़ पहुंचने लगी। जो पार्षद पहले नामांकन करा चुके थे, सिंबल मिलने के बाद उन्होंने दोबारा पर्चा दाखिल किया। शिवाजी गेट तक प्रत्याशी जुलूस लेकर पहुंचे लेकिन पुलिस ने प्रत्याशी और प्रस्तावक के अलावा भीड़ को आगे नहीं जाने दिया। महापौर पद के लिए भाजपा प्रत्याशी जगतवीर सिंह द्रोण के साथ विधायक सतीश महाना, सत्यदेव पचौरी, सलिल विश्नोई और रघुनंदन सिंह भदौरिया पहुंचे। द्रोण ने नामांकन के चार सेट दाखिल किए। कांग्रेस प्रत्याशी पवन गुप्ता का नामांकन जुलूस स्वरूपनगर के रामलीला मैदान से उठा। महानगर कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष मो. निजामुद्दीन खां, अशोक धानविक, शंकर दत्त मिश्रा, इकबाल अहमद, गीता चौहान, रेहाना खान सहित अन्य कांग्रेसी और व्यापारी वर्ग उनके साथ था। उन्होंने दो सेट दाखिल किए। उधर, पार्षद पद के लिए नामांकन दूसरी बिल्डिंग में हो रहा था। बर्रा से नामांकन कराने आई विकलांग महिला को ऊपर की मंजिल पर चढ़ने में दिक्कत हो रही थी। स्वास्थ्य विभाग केकर्मचारियों ने उसकी मदद की।

इतने नामांकन हुए
महापौर-29
पार्षद-1667
बिठूर नगर पंचायत अध्यक्ष- 8
सदस्य-43
शिवराजपुर नगर पंचायत अध्यक्ष- 21
सदस्य-40
बिल्हौर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष- 10
सदस्य-69
घाटमपुर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष- 23
सदस्य-105

कुल नामांकन पत्र बिके-
महापौर- सामान्य 37, आरक्षित 16
पार्षद - सामान्य 962, आरक्षित 1659
बिठूर नगर पंचायत अध्यक्ष- 24 (आरक्षित)
सदस्य- सामान्य 23, आरक्षित 40

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: कानपुर में गंगा बैराज में जा गिरी कार और फिर...

वो कहते हैं न जाको राखे साईंया मार सके न कोई। ऐसा ही कुछ कानपुर में सोमवार देखने को मिला। कोहरे कि वजह से एक कार गंगा बैराज में जा गिरी। वहीं मौके पर मौजूद गोताखोरों ने कार सवार सभी लोगों की जान बचा ली है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper