10वीं में छात्राओं का जलवा, मेधा बरसी

Kanpur Updated Fri, 25 May 2012 12:00 PM IST
कानपुर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की 10वीं कक्षा का रिजल्ट गुरुवार देरशाम घोषित कर दिया गया। इस बार भी कानपुर से 10 क्युमलेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज (सीजीपीए) पाने वाले मेधावियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। टॉपरों की सूची में लड़कियों का जलवा है। ओवर आल परफारमेंस में भी लड़कियों का दबदबा है। शहर के ज्यादातर पब्लिक और सरकारी स्कूलों का दावा है कि उनके परीक्षा परिणाम 100 फीसदी रहे हैं। 8 से 10 सीजीपीए पाने वाले छात्रों की संख्या भी बढ़ी है। मैथ, इंगलिश और साइंस में खूब नंबर मिले हैं। रिजल्ट आने के बाद उत्साहित छात्र स्कूल पहुंच गए और दोस्तों के साथ केक काटकर जश्न मनाया।
सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा में शहर के 68 पब्लिक और सरकारी स्कूल के करीब 15000 छात्र-छात्राएं शामिल हुई थीं। इन सभी के परिणाम गुरुवार को जारी कर दिए गए हैं। डीपीएस कल्याणपुर के 29 मेधावियों की सीजीपीए 10 है। इसमें 17 लड़के और 12 लड़कियां शामिल हैं। सर पदमपत सिंहानियां एजूकेशन सेंटर कमला नगर के 22 मेधावियों को 10-10 सीजीपीए मिले हैं। इसमें 13 लड़कियां हैं। जुड़वा भाई अंगद लांबा और शबद लांबा की सीजीपीए भी 10 है। आकांक्षा सिंह, अनमोल वर्मा, हर्षिता सिंहानियां, मेघना त्रिपाठी, पुलक तुलसयान, सुखवीर कौर, हरमन सिंह धामी, पुष्पिता दत्ता, शोभित श्रीवास्तव, आयुष्मान तिवारी ने भी 10-10 सीजीपीए हासिल कर शहर का मान बढ़ाया है। इस बार स्कूल से 202 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिनमें 39 छात्रों की सीजीपीए 9.0 से 9.8 रही है। केडीएमए के 22 छात्रों की सीजीपीए 10 आई है। दुर्गाप्रसाद विद्या निकेतन में 17 छात्रों की सीजीपीए 10 आई है। इसमें नूपुर निगम, दीपिका अग्रवाल, पर्णिका अग्रवाल का नाम भी शामिल हैं। सुघर सिंह एकेडमी श्याम नगर और आक्सफोर्ड माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भी 9.0 और 10 सीजीपीए पाने वालों की संख्या अच्छी खासी है। गुलमोहर पब्लिक स्कूल के आठ, फ्लोरेट्स इंटरनेशनल स्कूल के पांच, केआर एजूकेशन सेंटर सनिगवां के पांच, हरमिलाप मिशन स्कूल के पांच, गौरव मेमोरियल स्कूल के आठ और दून इंटरनेशनल के 10 छात्रों को 10 सीजीपीए मिले हैं। महाराणा प्रताप एजूकेशन सेंटर केशवपुरम के 25 छात्रों की सीजीपीए 10 आई है। डीपीएस आजाद नगर में पांच छात्रों ने 10 सीजीपीए हासिल किया है।
सीबीएसई की सिटी कोआर्डिनेटर और सर पदमपत सिंहानियां की प्रिंसिपल डा. रीता सक्सेना ने बताया कि 10वीं कक्षा का परिणाम उत्साहित करने वाला है। इस बार 9 और 10 सीजीपीए पाने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है। प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों की संख्या लगभग 70 फीसदी रही है। वरीयता सूची और ओवरआल परफारमेंस में लड़कियां बेस्ट रही हैं। इसबार सभी जोन के परिणाम एक साथ जारी कर दिए गए हैं। इसलिए परिणाम को डाउनलोड करने में दिक्कत हुई।

26 को आएगा 12वीं का परिणाम
सीबीएसई की 12वीं कक्षा का परिणाम 26 मई की शाम चार बजे तक आएगा। सिटी कोआर्डिनेटर डा. रीता सक्सेना ने बताया कि 12वीं कक्षा में ग्रेडिंग नहीं हुई है। इस परीक्षा में शामिल सभी छात्रों को उत्तीर्ण प्रतिशत मिलेगा। टॉप-5 के विषय को आधार बनाकर उत्तीर्ण प्रतिशत निकाला जाएगा। वैकल्पिक विषय के अंक को जोड़कर प्रतिशत बढ़ाना ठीक नहीं है।

कैसे निकालें प्रतिशत
सीबीएसई दसवीं में प्रतिशत निकालने के लिए सीजीपीए को 9.5 से गुणा कर दे। जितना अंक आएंगे, वही प्रतिशत होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपका सीजीपीए 10 है, इसे 9.5 से गुणा कर दे तो आपका प्रतिशत 95 फीसदी होगा।

Spotlight

Most Read

Varanasi

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

22 जनवरी 2018

Related Videos

आत्महत्या करने से पहले युवती ने फेसबुक पर अपलोड की VIDEO, देखिए

कानपुर के पांडुनगर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें एक महिला ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर आत्महत्या कर ली। वजह जानने के लिए देखिए, ये रिपोर्ट।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper