बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

शहर में स्वाइन फ्लू की आशंका में हाई एलर्ट

Kanpur Updated Mon, 11 Feb 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
कानपुर। आदर्श नगर (जेके कालोनी) में 48 घंटे में आठ सूअर समेत और एक कुत्ते समेत नौ जानवरों की मौत हो गई। सड़ांध से परेशान इलाकाई लोगों की शिकायत पर रविवार को नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची। लोगों ने स्वाइन फ्लू फैलने की आशंका जताई। इसके बावजूद सुअरों का पोस्टमार्टम कराने या सफाई कराने के बजाय टीम ने मोहल्ले वालों से चंदा कर मिट्टी का तेल मंगवाया और चार जानवरों के शव मौके पर ही जला दिए। उनकी मौत कैसे हुई, यह अभी पहेली बनी है। उधर, स्वाइन फ्लू की आशंका के मद्देनजर सीएमओ डॉ. आरपी यादव ने टीम भेजकर जांच कराने की बात कही है।
विज्ञापन

जेके कालोनी जाजमऊ निवासी बृजेंद्र उमराव के अनुसार घर के सामने बने आदर्श नगर तालाब में दो दिन में एक - एक कर नौ जानवर मर गए। सुअरों के शवों को कुत्ते नोच-नोच कर खा रहे थे। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एलके तिवारी को सूचना दी गई। उन्होंने जोन - दो की टीम आदर्श नगर भेजी। टीम ने तीन सुअरों और एक कुत्ते को शव को उठाया और पास में ही जला दिया। उन्होंने क्षेत्रीय पार्षद कैलाश पांडेय पर सफाई न करवाने का आरोप लगाया गया। क्षेत्र के दीपक अग्रवाल, शादाब अहमद, अंकित चौरसिया और मीना जायसवाल ने तुरंत सफाई की मांग की।



इंसेट
स्वाइन फ्लू से मौत के बाद एलर्ट
कानपुर। दिल्ली के बाद स्वाइन फ्लू से श्याम नगर निवासी एअरफोर्स के रिटायर्ड कर्मी एमके प्रजापति (57) की मौत और उनकी नातिन के बीमार होने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। चार महीने पहले शिल्पी नगर (नयापुल) की लक्ष्मी (12) को स्वाइन फ्लू हो चुका है। बीमारी फैलने की आशंका में एलर्ट जारी करने के साथ ही हैलट और उर्सला में स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए वार्ड तैयार किया है।
एसीएमओ डॉ. एससी पाठक ने बताया कि एमके प्रजापति को बुखार आने पर एअर फोर्स हॉस्पिटल चकेरी में भर्ती कराया गया था। इनका ब्लड सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजा गया। रिपोर्ट आने से पहले ही 30 जनवरी को एमके प्रजापति की मौत हो गई। रिपोर्ट के अनुसार प्रजापति में एच-1 एन-1 वायरस होने की पुष्टि हुई है। मृतक की लुधियाना निवासी नातिन अनन्या (7) को स्वाइन फ्लू जैसे लक्षण हैं। उसका इलाज हैलट परिसर स्थित बाल रोग चिकित्सालय में चल रहा है। मेडिकल कालेज के बाल रोग विभाग के हेड डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि अनन्या की हालत गंभीर है। सीएमओ को सूचित कर दिया गया है। उसका ब्लड सैंपल लखनऊ भेजा जाएगा। रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर आ सकती है।


बयान
दिल्ली-एनसीआर में स्वाइन फ्लू के केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना है। अस्पतालों में वैक्सीन उपलब्ध हैं। निगरानी के लिए टीम गठित की गई है। सीनियर फिजीशियन डॉ. शैलेंद्र तिवारी को नोडल इंचार्ज बनाया गया है। अभी तक शहर में इस तरह का कोई केस नहीं मिला है।
डॉ. आर पी यादव, सीएमओ


क्या है स्वाइन फ्लू
स्वाइन फ्लू एच-1 एन-1 (इनफ्लुएंजा) वायरस से फैलने वाली बीमारी है। इसको सांस संबंधी बीमारी का नाम दे सकते हैं। यह सबसे अधिक सूअरों को प्रभावित करती है। यह वायरस संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत तेजी से फैलता है।
लक्षण
- तेज बुखार, घबराहट।
- लगातार छींकें और खांसी आना।
- सर दर्द, बेचैनी, नाक बहना, गले में खराश।
- भूख न लगना, चेतना शून्य होना, उल्टी, दस्त लगना।

बचाव के उपाय
- सार्वजनिक स्थानों पर जाने से पहले मुंह पर कपड़ा या मास्क लगाएं।
- लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।
- खांसते या छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखें।
- बीमार हैं तो घर पर ही रहें।
- बार- बार हाथ धोएं और नाक को छूने से बचें।
- बीमार व्यक्ति से दूरी बनाएं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us