बिचौलिया पकड़ा, डिग्री, सर्टिफिकेट बरामद

Kanpur Updated Wed, 19 Dec 2012 05:30 AM IST
कानपुर। छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी से डिग्री, प्रोविजनल सर्टिफिकेट लेने आने वाले दूरदराज के स्टूडेंट से ठगी की जा रही है। गत सोमवार की देरशाम एक बिचौलिया किशन शुक्ला को पकड़ा भी गया है, जो कि किसी स्टूडेंट की डिग्री छीनकर भागा था। इसके एवज में 2000 रुपए भी मांग रहा था। यही नहीं बिचौलिया के पास 17 अन्य डिग्री, प्रोविजनल सर्टिफिकेट भी बरामद किया गया है। मामले को लेकर यूनिवर्सिटी के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी राजाराम को सस्पेंड कर दिया गया है। इसकी पुष्टि रजिस्ट्रार सय्यद वकार हुसैन ने कर दी है।
यूनिवर्सिटी कर्मचारी राजाराम कुछ स्टूडेंट की डिग्री लेकर आ रहे थे। इसी बीच बिचौलिया किशन शुक्ला ने झपट्टा मारा और डिग्री छीनकर भागने लगा। इसपर राजाराम ने उसे रोका तो मारपीट शुरू हो गई। बाद में डिग्री प्राप्त करने वाले स्टूडेंट ने हस्तक्षेप किया। इससे मामला और बिगड़ गया। आरोप लगाते हुए स्टूडेंट ने कहा कि यह डिग्री बिना पैसा जमा किए ही निकाल ली गई हैं। फिर भी 2000-2000 रुपए की मांग की जा रही है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए ही कुलपति प्रो. अशोक कुमार ने संबंधित बिचौलिया को जेल भेजने का आदेश दिया, लेकिन पुलिस से सेटिंग होने के कारण उसे छोड़ दिया गया है। यह भी कहा जा रहा है कि पकड़ा गया बिचौलिया यूनिवर्सिटी कर्मचारी का भाई है। वह कैंपस में बना रहता है। एक बार जेल भी जा चुका है। सूत्रों ने बताया कि विशिष्ट बीटीसी का फार्म भरने वाले स्टूडेंट बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटी आ रहे हैं। वह डिग्री, प्रोविजनल सर्टिफिकेट बनवाने का आवेदन करते हैं। फिर सर्टिफिकेट जल्दी पाने की होड़ में लग जाते हैं। इसी का फायदा उठाकर बिचौलिया ठगी कर रहे हैं। इसमें यूनिवर्सिटी के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत की बात भी कही जा रही है।
-------------

एक्सिस में हंगामा, देर से शुरू हुआ एग्जाम
- 30 मिनट देर से मिला बीटेक का पेपर
स्टाफ रिपोर्टर
कानपुर। गौतम बुद्ध प्राविधिक विश्वविद्यालय (जीबीटीयू) की सेमेस्टर परीक्षा में मंगलवार को अव्यवस्था देखने को मिली है। बीटेक सेकेंड ईयर का पेपर करीब 30 मिनट देर से शुरू हो सका है। वहीं, प्रवेश पत्र रोके जाने और परीक्षा से वंचित एक्सिस कालेज के एमबीए स्टूडेंट ने हंगामा किया है। इन सभी का आरोप है कि वसूली के चक्कर में प्रवेश पत्र रोका गया है। हालांकि एक्सिस कालेज प्रबंधन का कहना है कि एमबीए के स्टूडेंट की उपस्थिति कम थी। इस कारण परीक्षा से वंचित किया गया है।
जीबीटीयू की सेमेस्टर परीक्षा केआईटी में कराई जा रही है। इसका नोडल केन्द्र यूपीटीटीआई है। नोडल केन्द्र से सुबह 8 बजे बीटेक सेकेंड ईयर के पेपर भेजे गए। फिर भी निर्धारित समय सुबह 9:30 बजे से परीक्षा नहीं शुरू हो सकी। इसे लेकर स्टूडेंट ने नाराजगी जताई। कहा कि 10 बजे परीक्षा शुरू हो सकी है, जो कि गलत है। हालांकि सभी स्टूडेंट को अतिरिक्त समय देकर पेपर हल करवाया गया। दूसरी ओर परीक्षा से वंचित एक्सिस कालेज के स्टूडेंट नीलम वर्मा, विशाल, ज्योति और आशीष मिश्र ने बताया कि जीबीटीयू ने उनका प्रवेश पत्र जारी किया है, जिसे जानबूझकर रोक दिया गया है। इससे स्टूडेंट का भविष्य दांव पर लग गया है। यही नहीं स्टूडेंट ने खुद के साथ अभद्रता किए जाने का आरोप लगाया है। कहा है कि कालेज के सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें बंधक बनाकर रखा। हालांकि डिप्टी रजिस्ट्रार डा. विवेक कुशवाहा ने स्टूडेंट के सभी आरोप को निराधार बताया है। कहा है कि अटेंडेंस कम होने के कारण परीक्षा से वंचित हुए हैं। अब मनगढ़ंत आरोप लगा रहे हैं।
------------------

Spotlight

Most Read

Rohtak

सीएम को भेजा पत्र

सीएम को भेजा पत्र

23 जनवरी 2018

Rohtak

एमटीएफसी

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: कानपुर में गंगा बैराज में जा गिरी कार और फिर...

वो कहते हैं न जाको राखे साईंया मार सके न कोई। ऐसा ही कुछ कानपुर में सोमवार देखने को मिला। कोहरे कि वजह से एक कार गंगा बैराज में जा गिरी। वहीं मौके पर मौजूद गोताखोरों ने कार सवार सभी लोगों की जान बचा ली है।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper