डफरिन में बनेगा 100 बेड का मैटरनिटी सेंटर

Kanpur Updated Mon, 03 Dec 2012 05:30 AM IST
कानपुर। डफरिन अस्पताल में 100 बेड का नया प्रसूति गृह (मैटरनिटी सेंटर) बनेगा जबकि उर्सला में आपरेशन थियेटर और वार्ड को अपग्रेड किया जाएगा। वहीं, 3 सीएचसी में भी 30-30 बेड के मैटरनिटी सेंटर बनाए जाएंगे और सभी सीएचसी में जनरेटर लगेंगे। यह घोषणा रविवार को शहर आए स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने कीं। उन्होंने कहा कि नगर के लिए 12 योजनाओं पर एक महीने के भीतर काम शुरू हो जाएगा, जिसके लिए 33 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं।
मर्चेंट चैंबर में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कानपुर को स्वास्थ्य सेवाओं के एजेंडे में शामिल प्रमुख जिला बताया। उन्होंने कहा कि उर्सला के औचक निरीक्षण के दौरान 90 फीसदी मरीजों ने दवाएं न मिलने की शिकायत की है। वहीं, मरीजों से धन उगाही, प्राइवेट प्रैक्टिस करने और नर्सिंगहोम चलाने के मामले में उन्होंने साफ कहा कि डाक्टर सुधरें या नौकरी छोड़ दें, वर्ना उन्हें बर्खास्त तक किया जा सकता है जबकि संबंधित नर्सिंगहोम भी बंद कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में दवाओं की खरीद, पोस्टिंग से लेकर हर कदम पर बेईमानी है। माफियाओं, डाक्टरों और दवा व्यापारियों में गठजोड़ है, जिसे दूर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एनेस्थीसिया की ट्रेनिंग लेने के बाद सीएचसी, पीएचसी में पोस्टिंग कराके प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले प्रदेश के 200 डाक्टरों को निकाल दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी अस्पतालों को खूब दवाएं भेजने के साथ और दवाइयां खरीदने के लिए करोड़ों रुपये भी दिए गए हैं। इसके अलावा महिला डाक्टरों को गृह जिले के अलावा किसी भी मनचाहे जिले में तैनाती दी जाएगी।


23 डाक्टरों की गिरफ्तारी की संस्तुति
स्वास्थ्य मंत्री ने 5000 करोड़ के एनआरएचएम घोटाले में सीबीआई जांच के लपेटे में आए 23 डाक्टरों को निलंबित कर जेल भेजने की संस्तुति की है। उन्होंने बताया कि 100 अन्य डाक्टर भी जांच के घेरे में हैं।

गर्भवती महिलाएं डायल करें ‘102’
पूरे प्रदेश में टोल फ्री नंबर ‘102’ निशुल्क एंबुलेंस सुविधा अगले महीने शुरू होगी। इस नंबर पर फोन करने पर गर्भवती महिलाओं को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया जाएगा और छुट्टी होने के बाद घर भी छोड़ा जाएगा। पहले चरण में 133 एंबुलेंस कानपुर समेत विभिन्न जिलों की दी जाएंगी। एक साल में इनकी संख्या 1000 की जानी है।

1988 एंबुलेंस और बढ़ेंगी
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि टोल फ्री नंबर ‘108’ एंबुलेंस सेवा का काफी अच्छा रिस्पांस मिला है। 31 दिसंबर तक इस बेड़े में 988 और बाद में 1000 और एंबुलेंस शामिल की जाएंगी। वहीं, एनआरएचएम के तहत 150 मोबाइल हास्पिटल वैन भी जल्द शुरू होंगी।

ये सुविधाएं भी मिलेंगी
उर्सला समेत सभी जिला अस्पतालों में डिजिटल एक्सरे मशीनें लगेंगी
सभी सीएचसी में 6 महीने में अल्ट्रासाउंड होंगे
इंटरनेट के जरिए टेंडर कराए जाएंगे
डाक्टरों की ट्रेनिंग के बाद हेडक्वार्टर से पोस्टिंग होगी
1900 नए डाक्टर आए, जरूरत के हिसाब से संविदा पर डाक्टरों की भर्ती


ये काम होंगे शहर में
डफरिन में 100 बेड के मैटरनिटी सेंटर का निर्माण 20 करोड़ रुपये से
सीएचसी बिधनू, सरसौल, रसूलाबाद में 30-30 बेड के मैटरनिटी सेंटर का निर्माण 9 करोड़ रुपये से
उर्सला में आपरेशन थियेटर, वार्ड का उच्चीकरण एक करोड़ रुपये से
केपीएम में स्वतंत्र फीडर से बिजली आपूर्ति 1.5 करोड़ रुपये से
जनपद ड्रग वेयर हाउस निर्माण 50 लाख रुपये से
सभी सीएचसी में 31 लाख (3.1 लाख प्रति केंद्र) से जनरेटर लगेगा
उर्सला में 28.6 लाख से 320 केवीए का जनरेटर लगेगा
मंडलीय परिवार कल्याण प्रशिक्षण केंद्र का 20 लाख रुपये से नवीनीकरण होगा
मंडलीय ड्रग वेयर हाउस का नवीनीकरण 10 लाख रुपये से होगा
एएनएम सेंटर का नवीनीकरण 10 लाख रुपये से
जनपदीय कोल्ड चेन के लिए 3.1 लाख से 25 केवीए का जनरेटर लगेगा
डफरिन और उर्सला के लिए एक-एक एंबुलेंस

Spotlight

Most Read

National

VHP के पदाधिकारी अब भी तोगड़िया के साथ, फरवरी के अंत तक RSS लेगा ठोस फैसला

संघ की कोशिश अब फरवरी के अंत में होने वाली विहिप की कार्यकारी की बैठक से पहले तोगड़िया की संगठन में पकड़ खत्म करने की है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

आत्महत्या करने से पहले युवती ने फेसबुक पर अपलोड की VIDEO, देखिए

कानपुर के पांडुनगर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें एक महिला ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर आत्महत्या कर ली। वजह जानने के लिए देखिए, ये रिपोर्ट।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper