गंगा मइया करो भला...

Kanpur Updated Thu, 29 Nov 2012 12:00 PM IST
कानपुर। जय गंगा मइया... के जयकारों के बीच कार्तिक पूर्णिमा पर सूर्य की पहली किरण फूटते ही गंगा तटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। बिठूर, सरसैयाघाट, मैस्कर घाट, भगवतदास घाट, मैगजीन घाट, गोलाघाट, गंगा बैराज, शुक्लागंज, सिद्धनाथ घाट, परमट घाट समेत शहर के सभी प्रमुख घाटों पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर आशीर्वाद मांगा। घाटों के किनारों और बीच रेत में खिचड़ी बनाकर परिवार संग पूजा की। वहीं, सरसैयाघाट की बीच रेती में यज्ञ किया गया। भोर पहर से शुरू हुआ गंगा स्नान सूरज ढलने तक चलता रहा। आसपास के जिलों से हजारों भक्त ट्रेनों और बसों से गंगा स्नान के लिए शहर पहुंचे। बिठूर के ब्रह्मावर्त घाट, सरसैयाघट पर मंगलवार रात से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे थे। सरसैयाघाट पर पानी साफ न होने पर श्रद्धालुओं ने नाव से गंगा के उस पार जाकर डुबकी लगाई। वहीं, बिठूर के ब्रह्मावर्त घाट और सरसैयाघाट पर मेला लगा।

श्रद्धालुओं से बातचीत
गंगा की सफाई के लिए इतनी सारी संस्थाएं लगी हुई हैं लेकिन घाटों तक पर सफाई नहीं दिखती। गंदगी के लिए जिला प्रशासन से लेकर सभी संस्थाएं दोषी हैं।
संतोष दीक्षित

गंगा में प्रदूषण के लिए आम व्यक्ति से लेकर जिला प्रशासन सभी जिम्मेदार हैं। गंगा को साफ रखकर इसे फिर से पुराने रूप में लाने की जरूरत है।
अयोध्या प्रसाद

गंगा में मूर्ति और फूल मालाओं के फेंकने पर कड़ाई से रोक लगानी चाहिए। गंगा को निर्मल बनाए रखने के लिए इसको प्रदूषित होने से बचाया जाए।
रजनी

पहले घाटों पर ही गंगा मिल जाती थीं। अब साफ गंगा में स्नान करने के लिए उस पार जाना पड़ता है। गंगा को साफ रखने की जिम्मेदारी सबकी है।
गीता
--------------------------

दीपों से जगमगाए गंगा घाट
देव दीपावली पर की गई मां गंगा की भव्य आरती
कानपुर। ‘देव दीपावली’ के अवसर पर बुधवार शाम को गंगा घाट हजारों दीपों से जगमगा उठे। पतित पावनी मां गंगा के जल में बहते दीप आसमान में झिलमिलाते तारों की तरह लग रहे थे। घाटों पर कहीं स्वास्तिक तो कहीं रंगोली के आकार में सजे दीपों के बीच मां गंगा की आरती का दृश्य भी अनुपम था। भक्तों की भीड़ ‘हर-हर गंगे...’ का जयघोष कर रही थी।
घाटों के किनारे भी दीपों की शृंखला देखते ही बन रही थी। देव दीपावली पर गंगा देव दीपावली समिति ने भक्तों संग सरसैया घाट पर भव्य आरती के साथ 51 हजार दीप मां गंगा को अर्पित किए। घाट किनारे कृष्णा नगर के कलाकारों ने भगवान सिद्ध विनायक और भोले बाबा की भव्य झांकी सजाई। कार्यक्रम में महापौर जगतवीर सिंह द्रोण, केंद्रीय कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल, सपा के शहर अध्यक्ष चंद्रेश सिंह, एडीएम सिटी अनूप कुमार श्रीवास्तव ने भी आरती में हिस्सा लिया। समिति के महासचिव मदन लाल भटिया, सचिव हरिओम पांडे, अरविंद त्रिपाठी मौजूद रहे। मां गंगा सेवा समिति की ओर से भी सरसैया घाट पर आरती और दीपदान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संयोजन महामंत्री जितेंद्र नाथ तिवारी ने किया। उधर, कोयला घाट पर ग्राम विकास समाज सेवा समिति और जायसवार एकता मंच ने 51 दीप जलाकर मां गंगा को समर्पित किए। कार्यक्रम का संयोजन अध्यक्ष राजेंद्र कुमार, मोहम्मद शफीक खान, महेश कुमार, सभासद राम प्रकाश, अंकित राय और रंजना राज ने किया। उधर, मां गंगा भैरो बाबा सेवा मंडल ने मां गंगा की आरती कर 8 नावों से बीच धारा में 1100 दीपों का दान किया। मैगजीन घाट पर हुए कार्यक्रम में साध्वी सर्वेश्वरी, संस्था के अध्यक्ष कालिंदी तिवारी, सुनील ब्रह्मचारी, मुकेश सैनी, संजय सैनी, राकेश गुप्ता, कनिष्ठ पांडेय, अभिनव तिवारी मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Shimla

कांग्रेस के ये तीन नेता अब नहीं लड़ेंगे चुनाव, चुनावी राजनीति से लिया संन्यास

पूर्व मंत्री एवं सांसद चंद्र कुमार, पूर्व विधायक हरभजन सिंह भज्जी और धर्मवीर धामी ने चुनाव लड़ने की सियासत को बाय-बाय कर दिया है।

17 जनवरी 2018

Related Videos

कानपुर में इतने ज्यादा मिले पुराने नोट, गिनते गिनते हो गया सवेरा

कानपुर में 80 करोड़ रुपये की पुरानी करेंसी बरामद हुई है। एक पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी कि कानपुर पुलिस को एक बंद घर में बड़ी मात्रा में पुराने नोटों के होने के बारे में जानकारी मिली थी।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper