ईओडब्ल्यू की जांच में फंस रहे थे अमर और अमिताभ!

Kanpur Updated Mon, 05 Nov 2012 12:00 PM IST
कानपुर। फर्जी कंपनियां खोलकर 500 करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में अमर सिंह, उनकी पत्नी पंकजा और अमिताभ बच्चन को पुलिस ने भले क्लीन चिट दे दी हो, लेकिन आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा (ईओडब्ल्यू) की जांच में ये सभी फंस रहे थे। ईओडब्ल्यू के सीओ सुरेश चंद्र शर्मा ने दो साल पहले जांच पूरी कर अपनी रिपोर्ट डीजी को सौंप दी थी। 47 पन्नों की रिपोर्ट में अमर की कथित कंपनियों में करीब डेढ़ अरब की अतिरिक्त आय मिलने की पुष्टि की गई थी। अमर सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने वाले शिवाकांत त्रिपाठी ने रविवार को यह दावा किया। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार के इशारे पर यह जांच रिपोर्ट दबा दी गई है।
शिवाकांत का दावा है कि ईओडब्ल्यू ने अमर की पांच कथित कंपनियों में डेढ़ अरब से अधिक वित्तीय अनियमितता पाई थी। ईओडब्ल्यू के सीओ सुरेश चंद्र शर्मा ने 27 अक्तूबर, 2010 को यह जांच रिपोर्ट अपने डीजी को सौंप दी थी। इसके बाद रिपोर्ट का क्या हुआ? कुछ नहीं पता। शिवाकांत के मुताबिक ईडीसीएल कंपनी की जांच में ईओडब्ल्यू को 53.4 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय मिली थी। इतना ही नहीं ईडीसीएल पॉवर प्रोजेक्ट लिमिटेड कंपनी की जांच में 14 करोड़ रुपये, एनर्जी डेवलपमेंट कंपनी में 52.4 करोड़, सर्वोत्तम कैप्स लिमिटेड कंपनी में 59,56,73,250 रुपये और पंकजा आर्ट्स एंड क्रेडिट कंपनी में 14 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय मिली।
बकौल शिवाकांत, सीओ की जांच रिपोर्ट की कॉपी उनके पास है। इसमें स्पष्ट रूप से लिखा है कि यह कंपनियां कोई कारोबार नहीं करतीं, फिर भी मोटी आमदनी कर रही हैं। इन कंपनियों की आय का कोई ज्ञात स्रोत स्पष्ट नहीं है। सभी कंपनियों में एक-दूसरे की शेयर होल्डिंग भी है। एक महत्वपूर्ण बात और जांच में सामने आई है कि नुकसान वाली कंपनियों के शेयर ऊंची कीमत पर बेचे गये। इसके पीछे मकसद यह था कि हाई प्रीमियम पर क्रय करके जानबूझकर कंपनियों की कैपिटल वैल्यू बढ़ाई गई। शिवाकांत त्रिपाठी ने कहा जांच रिपोर्ट में वो सारे तथ्य थे जिससे अमर सिंह, पंकजा और अमिताभ बच्चन सहित अन्य निदेशक कानून के घेरे में फंस जाते।



शेष के साथ दे दें----
किसके पास कितने शेयर
अमर सिंह के शेयर-पंकजा आर्ट्स कंपनी का चेयरमैन होने के साथ सर्वोत्तम कैप्स कंपनी में 47 प्रतिशत, ईडीसीएल इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी में 36 प्रतिशत, ईस्टर्न इंडिया कंपनी में 17 प्रतिशत, ईडीसीएल डेवलपमेंट कंपनी में 16 प्रतिशत व ईडीसीएल पॉवर प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कंपनी में 6 प्रतिशत शेयर हैं। सभी कंपनियों में कुल शेयर 62.65 प्रतिशत हैं।

पंकजा सिंह के शेयर-सर्वोत्तम कैप्स कंपनी की चेयरमैन होने के साथ पंकजा आर्ट्स कंपनी में 23 प्रतिशत, ईडीसीएल इंफ्रास्टक्चर कंपनी में 26 प्रतिशत, ईडीसीएल पॉवर प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कंपनी में 16 प्रतिशत, ईस्टर्न इंडिया कंपनी में 4 प्रतिशत शेयर हैं। सभी कंपनियों में कुल शेयर 92 प्रतिशत हैं।

अमिताभ बच्चन के शेयर-इनर्जी डेवलपमेंट कंपनी में 3.64 प्रतिशत, पंकजा आर्ट्स कंपनी में 6.27 प्रतिशत, सर्वोत्तम कैप्स लिमिटेड कंपनी में 5 प्रतिशत के अलावा ईडीसीएल पॉवर प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कंपनी में भी कुछ प्रतिशत शेयर हैं। सभी कंपनियों में कुल शेयर 22.65 प्रतिशत।

Spotlight

Most Read

National

सियासी दल सहमत तो निर्वाचन आयोग ‘एक देश एक चुनाव’ के लिए तैयार

मध्य प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी और झांसी जिले के मूल निवासी ओपी रावत ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया।

24 जनवरी 2018

Rohtak

बिजली बिल

24 जनवरी 2018

Rohtak

नेताजी

24 जनवरी 2018

Related Videos

थर्ड डिग्री से डरे युवक ने पुलिस कस्टडी में पिया तेजाब

एक लूट के मामले का जब उन्नाव पुलिस खुलासा नहीं कर पाई तो उसने एक शर्मनाक कृत्य को अंजाम दिया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper