रावण वध, असत्य पर सत्य की जीत

Kanpur Updated Thu, 25 Oct 2012 12:00 PM IST
कानपुर। ‘खैंचि सरासन श्रवन लगि छांडे़ सर एकतीस, रघुनायक सायक चले मानहू काल फनीस’। बाणों से बार-बार सिर, भुजायें काटने के बाद भी रावण के न मरने पर श्रीराम को चिंतित देख विभीषण ने बताया कि रावण की नाभि में अमृत है। फिर श्री राम कानों तक धनुष की प्रत्यंचा खींचकर एक साथ 31 बाण रावण पर छोड़ते हैं। ये बाण रावण की 20 भुजाओं, 10 सिरों और नाभि को बेध देते हैं। रावण धराशाई हो जाता है और श्रीराम की जय-जयकार होने लगती है। बुधवार को विजयदशमी पर शहर भर की रामलीलाओं में रावण वध का मंचन किया गया। 74 रामलीलाओं में रावण के पुतले फूंके गए।
परेड रामलीला में राम-रावण युद्ध से पहले रावण अपने सैनिकों से कहता है ‘सुभट बोलाइ दसानन बोला, रन सन्मुख जा कर मन डोला’। अर्थात जिसका युद्ध में लड़ने का मन न हो वह मना कर दें। युद्ध के दौरान यदि किसी ने भागने का प्रयास किया तो मैं उसे मार डालूंगा। इसके बाद राम और रावण का युद्ध होता है। रावण वध के बाद श्रीराम अपने अनुज लक्ष्मण से कहते हैं कि वे रावण के पास जाकर राजनीति का ज्ञान ले। लक्ष्मणजी दशानन के सिर के पास खड़े हो जाते हैं। पर, रावण कुछ नहीं बताता तो वे लौट आते हैं। तब श्रीराम जी कहते हैं जब किसी के पास कुछ सीखने जाते हैं तब उसके चरणों के पास खड़े होते हैं। लक्ष्मणजी दोबारा जाकर लंकेश को प्रणाम करते हैं तब रावण उन्हें राजनीति का ज्ञान देता है। परेड रामलीला में राम की भूमिका विष्णु चतुर्वेदी, विभीषण की भूमिका में केदारनाथ, लक्ष्मण की भूमिका मुकुंद चतुर्वेदी रहे। यहां रामलीला में शानदार आतिशबाजी भी की गई।
उधर शास्त्रीनगर सेंट्रल पार्क की रामलीला में विभीषण जी कहते हैं कि ‘नाभिकुंड पियूष बस याकें, नाथ जिअत रावनु बल ताकें, सुनत विभीषन बचन कृपाला, हरषि गहे कर बान कराला। यानी रावण की नाभि में अमृतकुंड है। अमृतकुंड पर तीर लगने से ही रावण की मृत्यु हो सकेगी। फिर श्री राम 31 बाण एक साथ छोड़ते हैं और रावण का वध कर देते हैं। साथ ही शास्त्रीनगर सेंट्रल पार्क में 65 फीट का दशानन का पुतला धराशाई हो जाता है। सत्य पर असत्य की जीत के साथ जय-जयकार होने लगती है।
यहां प्रतापगढ़ के कल्लू और कुंडा के हकीम आतिशबाज ने आतिशबाजी का रंग जमा दिया। चरखी, कदम, छतरी, सोने की बरसात, मैजिक पम्प, इंजाव, झरना अतिशबाजी ने आसमान को सतरंगी कर दिया। मेले में आये हजारों लोगों ने चाट, डोसे, मूंगफली के साथ झूलों का लुत्फ उठाया।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

बवाना कांड पर सियासत शुरू, भाजपा मेयर बोलीं- सीएम केजरीवाल को मांगनी चाहिए माफी

दिल्ली के औद्योगिक इलाके बवाना में शनिवार देर शाम अवैध पटाखा गोदाम में आग लगने से 17 लोगों की मौत के बाद अब इस पर सियासत शुरू हो गई है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

कानपुर में बड़ा हादसा, मिट्टी में दबने से दो मजदूरों की मौत

शनिवार का दिन कानपुर के इन मजदूरों के लिए काल बनकर आया। दो मजदूरों की मौत तब हो गई जब वे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट की खुदाई कर रहे थे। वहीं तीन मजदूर बुरी तरह घायल हैं।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper