बजे बॉलीवुड के सांग, खूब हुआ फोक डांस

Kanpur Updated Thu, 18 Oct 2012 12:00 PM IST
कानपुर। छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी के 4 दिवसीय ‘युवा महोत्सव-2012’ का बुधवार को रंगारंग आगाज हुआ। कुलपति प्रो. अशोक कुमार ने दीप प्रज्वलित कर फेस्ट का उद्घाटन किया, जिसके बाद कल्चरल प्रोग्राम की ऐसी धूम मची कि हर कोई झूम उठा। फेस्ट में जहां स्टूडेंट बॉलीवुड के हिट नंबर्स पर थिरके, वहीं क्लासिकल म्यूजिक और फोक डांस की भी खूब धूम रही।
फेस्ट का पहला दिन फोक डांस और क्लासिकल म्यूजिक के नाम रहा। इंटरनेशनल आडिटोरियम में यूआईईटी की स्टूडेंट अस्मिता ने जबरदस्त परफारमेंस से खूब वाहवाही बटोरी। अस्मिता ने ‘बन ठन चली’, ‘होली खेल रहे बांके बिहारी’ गीत पर डांस किया। गुरुनानक गर्ल्स कालेज की स्वाति, पूनम, मनीषा, भावना, तनु, प्रिया और रूबी ने राजस्थानी गीत ‘केसरिया बालम पधारो म्हारे देश’ पर डांस किया। बृहस्पति कालेज की अंकिता सिंह, आकांक्षा बाजपेयी, प्रिया वर्मा, प्रीति यादव, अनीता, भावना और महिमा ने ग्रुप डांस करके फेस्ट में रंग भर दिए। गरिमा ने ‘निंमुड़ा निंमुड़ा’ गीत पर शानदार डांस किया। वहीं, गुरुनानक की पूजा श्रीवास्तव, बृहस्पति की अंकिता सिंह, महिला महाविद्यालय की त्रिशा गुप्ता और जुहारी देवी की प्रगति राठौर ने शास्त्रीय गीत पर बढ़िया लय-ताल का प्रदर्शन किया। निर्णायक की भूमिका में इलाहाबाद की डा. उर्मिला शर्मा और डा. मीनाक्षी शर्मा रहीं। इस मौके पर रजिस्ट्रार सय्यद वकार हुसैन, फाइनेंस आफिसर धर्मेंद्र वर्मा, क्रीड़ा सचिव डा. आरपी सिंह, डा. संजय स्वर्णकार, प्रो. वीएन पाल, प्रो. सुभाष अग्रवाल और प्रो. एएल जाटव मौजूद रहे।

अंधविश्वास, सूदखोरी और ठगी पर हमला बोला
फेस्ट में स्टूडेंट्स ने स्किट (लघु नाटिका) खेलकर अंधविश्वास, सूदखोरी और ठगी पर जबरदस्त हमला बोला। डीएवी के स्टूडेंट्स ने स्किट के जरिये अंधविश्वास के खात्मे की पहल की। नाटिका में दिखाया गया कि पात्र माखनलाल के सिर पर एक कौवा बैठ जाता है। इस पर घर में हाय-तौबा मच जाती है और पैसा जुटाकर माखनलाल को गंगा नहाने भेजा जाता है लेकिन वह गंगा नहाने की जगह मुजरा सुनने पहुंच जाते हैं। स्क्टि में शैलेंद्र दुबे, शिवांगी, बीनू पाल, अशमा, गोविंद, देवेंद्र ने दमदार अभिनय किया। डायरेक्टर अखिलेश श्रीवास्तव, अशोक वर्मा रहे। महिला महाविद्यालय की नूपुर, आरती, शहनाज, प्रियंका, विभा और निकिता ने ‘गरीब दास का शून्य’ स्किट पेश की। उन्होंने सरकारी योजनाओं का लाभ आम आदमी को न मिल पाने का मुद्दा उठाया। बृहस्पति महिला महाविद्यालय के मोहित, अमित, राहुल, अंजना, पूजा, अनिल और कुंवरजी ने ‘25 चौ-को डेढ़ सौ’ स्किट के जरिये सूदखोरी के खात्मे का संदेश दिया।

ग्रीन एंड क्लीन कानपुर का संदेश
फेस्ट में आन द स्पाट पेंटिंग का मुकाबला भी हुआ। यूनिवर्सिटी की रेनू जायसवाल, महिला महाविद्यालय की प्रियंका गौतम, सुभाष डिग्री कालेज की आयुषी त्रिपाठी, जुहारी देवी की प्रियंका साहू, डीजी की रनिता चौहान, बृहस्पति कालेज के लकी वर्मा ने पेंटिंग के माध्यम से पानी बचाने का संदेश दिया। डीएवी की शिवानी सिंह ने ग्रीन एंड क्लीन कानपुर, यशी शुक्ला ने एंटी करप्शन और गुरु नानक की अंकिता मिश्रा ने ऊर्जा बचाने का संदेश दिया।

बजा फायर अलार्म, मारपीट हुई
इंटरनेशनल आडिटोरियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान उस वक्त अफरा-तफरी मच गई, जब पंडित सहदेव प्रसाद त्रिवेदी डिग्री कालेज के स्टूडेंट बृजेंद्र एक पैर बांधकर और हाथ में लकड़ी से बंधा आग का गोला लेकर मंच पर पहुंच गए। इससेे फायर अलार्म सिस्टम बज उठा और स्टूडेंट सांसत में फंस गए। बाद में कार्यक्रम के समन्वयक डा. संजय स्वर्णकार ने आग बुझवाई, तब अलार्म बंद हुआ। आडिटोरियम का ज्यादातर सामान फोम, कपड़े का है। इसलिए संबंधित स्टूडेंट के अंक भी काट लिए गए।

मारपीट, कपड़ा फाड़ा
सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान ही आडिटोरियम के बाद बीटेक के स्टूडेेंट आपस में भिड़ गए। सुरक्षा कर्मचारियों ने तुरंत बीच-बचाव कर मामला शांत कराया। मारपीट में 1 स्टूडेंट को चोटें आईं और कपड़ा भी फट गया।

प्रतिभागियों की संख्या कम
युवा महोत्सव में प्रतिभागियों की संख्या में कमी को लेकर सवाल खड़े किए गए हैं। कुछ टीचर, स्टूडेंट्स ने कहा है कि लघु नाटिका में 4 टीमें, क्लासिकल डांस में 4 स्टूडेंट और आन द स्पाट पेंटिंग में 8 स्टूडेंट ने हिस्सा लिया है, जो रेग्युलर के 7.50 लाख स्टूडेंट, संबद्ध 698 कालेज की तुलना में काफी कम हैं। उनका कहना है कि पहले महोत्सव 28, 29, 30 अक्तूबर को होना था लेकिन जल्दी कराने के चक्कर में फेस्ट का प्रचार नहीं हो सका। हालांकि, यूनिवर्सिटी के क्रीड़ा सचिव डा. आरपी सिंह ने कहा है कि हर बार की अपेक्षा इस बार स्टूडेेंट की संख्या ज्यादा है। सिंगिंग में 40 से ज्यादा स्टूडेंट ने हिस्सा लिया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

कानपुर में वकील की गोली मारकर हत्या, दंपति गिरफ्तार

कानपुर में एक वकील की हत्या का मामला सामने आया है। पुलिस ने हत्या के आरोप में एक दंपति को गिरफ्तार कर लिया है साथ ही इसके अलावा पुलिस ने घटना में इस्तेमाल की गई DBBLगन भी बरामद कर ली है।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper