ट्रक उठाने में पलटी क्रेन, दो राहगीरों की मौत

Kanpur Updated Thu, 18 Oct 2012 12:00 PM IST
कानपुर। रामादेवी चौराहा पर बुधवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त ट्रक उठाने पहुंची क्रेन पलटने से सड़क किनारे खड़े होकर तमाशा देख रहे दो राहगीरों की मौत हो गयी। गुस्सायी भीड़ ने पथराव और हंगामा किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया। एक अन्य राहगीर की हालत गंभीर है जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उधर, हादसे के चलते लखनऊ-कानपुर रोड पर भीषण जाम लग गया। सैकड़ों बसें और ट्रक फंस गये। शाम छह बजे के बाद इस मार्ग पर यातायात सामान्य हो सका।
ट्रक गुमटी स्थित छाबड़ा ट्रांसपोर्ट का है। औरैया निवासी बलबीर सिंह ट्रक में एक कंपनी की बाइकें लेकर हरियाणा से बिहार जा रहे थे। उनके साथ औरैया के बेला हरदारू गांव निवासी हाईस्कूल का छात्र संजय बाबू यादव भी था। सुबह करीब सवा सात बजे ट्रक रामादेवी से जाजमऊ की तरफ जा रहा था तभी सड़क धंसने से पलट गया। बीच सड़क पर ट्रक पलटने से सड़क पर जाम लग गया। सड़क के दोनों तरफ वाहनों की कई किलोमीटर लंबी कतार लग गयी। चकेरी पुलिस के कोई कार्रवाई न करने पर ट्रक चालक ने निजी क्रेन बुलायी। उधर, सड़क पर तमाशबीनों की भीड़ एकत्र हो गयी। बताते हैं लोडेड ट्रक हटाने की कोशिश में क्रेन पलट गयी। आसपास खड़ी भीड़ में भगदड़ मची। लोग चीखते हुए भागे लेकिन क्रेन तीन लोगों के ऊपर गिर पड़ी। क्रेन के नीचे लोगों को दबा देख भीड़ में आक्रोश फैल गया। गुस्साये लोगों ने पथराव और हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को शांत कराया। दूसरी क्रेन मंगाकर नीचे दबे लोगों को बाहर निकलवाया। हालांकि, तब तक दो लोगों की मौत हो चुकी थी। इनकी पहचान हरजेंदरनगर कालीबाड़ी निवासी एयरफोर्स से रिटायर्ड चंद्र प्रकाश नागर के बेटे सतीश और संजय बाबू यादव के रूप में हुई है। सतीश टेंपो चलाता था। वह उधर से गुजर रहा था तभी क्रेन देखकर रुक गया। तीसरा युवक केडीए कालोनी दहेली सुजानपुर निवासी नीरज चौधरी था जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बलबीर सिंह ने बताया ट्रक गड्ढे में फंसकर पलट गया था। क्रेन ने उठाने की कोशिश की लेकिन ट्रक काफी वजनी था जिससे क्रेन पलट गयी और हादसा हो गया। हादसे के चलते लखनऊ-कानपुर रोड पर भीषण जाम लग गया। करीब चार सौ से अधिक ट्रक और बसें जाम में फंसी रहीं। बस में बैठे यात्री पानी को तरस गये। कई यात्री बस छोड़कर उतर गये लेकिन उन्हें जाजमऊ से आगे जाने का रास्ता नहीं मिला। उधर, जाजमऊ की तरफ से आने वाली बसों में बैठे कानपुर के यात्री पैदल टाटमिल चौराहा तक पहुंचे और सवारी पकड़कर घर पहुंचे। जाम के चलते कई ट्रक चालकों ने सड़क पर ही छोटे सिलेंडर रखकर खाना पकाया। शाम करीब छह बजे यातायात सामान्य हो सका। उधर, क्रेन संचालक की तरफ से ट्रक चालक के खिलाफ लापरवाही की एफआईआर दर्ज कराई गई है। चकेरी एसओ डीके शाही का कहना है जब ट्रक का पहिया एक तरफधंसा हुआ था। क्रेन उसे खींच रही थी तब ट्रक स्टार्ट हालत में था और चालक स्टीयरिंग पर बैठा था। क्रेन ने जब ट्रक खींचा तभी चालक ने उसे आगे बढ़ा दिया जिससे क्रेन अनियंत्रित होकर पलट गयी। यही वजह है ट्रक चालक के खिलाफ लापरवाही की एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

आत्महत्या करने से पहले युवती ने फेसबुक पर अपलोड की VIDEO, देखिए

कानपुर के पांडुनगर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें एक महिला ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर आत्महत्या कर ली। वजह जानने के लिए देखिए, ये रिपोर्ट।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper