विज्ञापन

रसोई गैस एजेंसियों का गोरखधंधा

Kanpur Updated Sun, 14 Oct 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
कानपुर। सीबीआई की रिपोर्ट में रसोई गैस एजेंसियों में भारी फर्जीवाड़े के खुलासे के बावजूद प्रशासन और गैस कंपनियों के आला अफसरान ने चुप्पी साधी हुई है। सब कुछ काला-सफेद सामने आने के बावजूद आरोपी गैस एजेंसी बदस्तूर चल रहीं हैं। इस बाबत सवाल करने पर आरएन वाजपेयी, एडीएम आपूर्ति कहते हैं कि डीएम ने आयल कंपनियों को सीबीआई रिपोर्ट का हवाला देते हुए कार्रवाई को पत्र लिखा है। चूंकि लाइसेंसिंग अथार्टी आयल कंपनियां ही हैं, इसलिए कार्रवाई वही करेंगी। इस पत्र की प्रतिलिपि खाद्य आयुक्त और शासन को भी भेजी गई है।
विज्ञापन
सीबीआई की रिपोर्ट में आईओसी सेल्स अफसर मानवेंद्र भटनागर और जेएस नेगी पर अनदेखी और लापरवाही का आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों अफसरों ने गैस एजेंसियों पर अचानक निरीक्षण कर सिर्फ चेकिंग की औपचारिकता निभाई। कहा गया है कि अगर यह दोनों अफसर दस्तावेज ही ठीक से देख लेते तो यह अनियमितताएं पहले ही उजागर हो जातीं। इनकी मिलीभगत की आशंका जताई गई है। इस बारे में बात करने पर सेल्स अफसरों का कहना है ‘नो कमेंट’।


काला चिट्ठा


ममता गैस एजेंसी संचालक राम कुमार
70 कनेक्शनधारकों का पता एक ही निकला। 13 उपभोक्ताओं के पते अधूरे। 12 लोग उपभोक्ता नहीं थे,फिर भी उन्हें गैस दी जा रही थी। 192 उपभोक्ताओं के ब्योरे में 1 ही मोबाइल नंबर लिखा था। 2 हजार ऐसे उपभोक्ता जिन्हे 21 दिन या इससे पहले रसोई गैस दी गई।

-ओरियंट गैस एजेंसी संचालक विजय सिंह
एक ही नाम और पते पर 36 कनेक्शन मिले। 43 उपभोक्ताओं की घर पहुंचकर चेकिंग की गई। इनमें से 4 लोगों के नाम कनेक्शन नहीं था पर उन्हें रसोई गैस दी जा रही थी।

-अमित गैस एजेंसी संचालक श्रीश पांडे
25 उपभोक्ताओं के पते अधूरे। एक नाम और पते पर 138 कनेक्शन। 1600 उपभोक्ताओं को 21 दिन या इससे पहले रसोई गैस दी गई। 68 उपभोक्ताओं की मौके पर चेकिंग की गई। इसमें 7 कनेक्शन फर्जी मिले।

-सत्य साईं एजेंसी संचालक अनिल मित्तल
14 कनेक्शन एक ही नाम और पते पर। 350 कनेक्शनों पर एक ही पता लिखा था। 950 कनेक्शनों पर एक ही मोबाइल नंबर पड़ा था। 100 लोग एजेंसी के उपभोक्ता नहीं थे पर इन्हें रसोई गैस की आपूर्ति की जा रही थी। 380 उपभोक्ताओं को 21 दिन या इससे पहले आपूर्ति की गई।

-वाल्मिकी गैस एजेंसी संचालक अभिषेक
83 उपभोक्ताओं के पते अधूरे। 1767 कनेक्शन पर एक ही पता। 6 हजार उपभोक्ताओं को 21 दिन या इससे पहले रसोई गैस दी गई।

-गर्ग गैस एजेंसी संचालक राजेश गर्ग
2717 उपभोक्ताओं के पते अधूरे। 1127 कनेक्शन पर एक ही पता दर्ज। 20 कनेक्शन फर्जी निकले। 2550 उपभोक्ताओं को 21 दिन या इससे पहले रसोई गैस दी गई।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us