विज्ञापन
विज्ञापन

कभी कृष्ण तो कभी राम बनीं उमा

Kannauj Updated Sun, 16 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
छिबरामऊ (कन्नौज)। कभी कृष्ण बन माखन चोरी तो कभी राम, कभी सीता तो कभी काली के रौद्र रूप का चरित्र, वह भी एक ही नृत्यांगना पद्मभूषण व पद्मश्री उमा शर्मा द्वारा। दर्शकों को रामांचित कर देने वाली प्रस्तुतियों से कत्थक के रंग में सराबोर हो गया जेएसआईटीएम का सभागार।
विज्ञापन
विज्ञापन
स्पिक मैके के सौजन्य से शुक्रवार की रात विश्वविख्यात कत्थक नृत्यांगना उमा शर्मा ने कई मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। कृष्ण की माखन चोरी लीला में मां यशोदा का माखन विलोना, माखन की मटकी को छींके पर टांगना, कृष्ण द्वारा सखाओं को बुलाकर मटकी में छेद करके माखन खाना, मां यशोदा द्वारा पकड़े जाने पर अपनी सफाई देना को भावपूर्ण मुद्राओं में देख दर्शक भावविभोर हो गए। पंचवटी के दृश्य में उन्होंने प्रभु राम के वीर रस, रौद्ररस की मुद्राओं को प्रभावी रूप में प्रस्तुत किया। सीता की विभिन्न मुद्राओं के साथ ही सूर्पनखा का राम से प्रेम प्रदर्शन, लक्ष्मण द्वारा उसकी नाक काटना, मारीचि का स्वर्ण मृग रूप धारण करना, उसे पाने के लिए सीता का राम से आग्रह और फिर मारीचि का मारा जाना व सीताहरण की प्रस्तुति सभी ने सराही। राधाकृष्ण की होली के बाद आंखों में ज्वाला, हाथों की तीव्र गति के साथ मां काली का रौद्र रूप देख सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। इस दौरान गायक व संगीत निर्देशक पंडित ज्वाला प्रसाद, कुलतारिनी देवी, सितार पर खालिद मुस्तफा खान व तबला पर मुबारक अली खां ने संगत दी।
इससे पूर्व दीप प्रज्वलन व सरस्वती पूजन से कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए उमा शर्मा ने कहा कि प्राचीन काल में कत्थक नृत्य मुगल घराने की शैली थी। इस नृत्य के बोल मुख से नहीं हमारे पैरों से निकलते हैं। कार्यक्रम का संचालन कर रहे वीएस त्रिपाठी ने कहा कि कला के बाजारीकरण के समय में भी स्वयंसेवी संस्था स्पिक मैके हमारी लुप्त हो रही प्राचीन परंपराओं को जीवित रखे हुए है। स्पिक मैके के प्रदेश उपाध्यक्ष इंजी.सुप्रभाष सक्सेना ने आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम आगे भी अलग अलग भारतीय विधाओं के कलाकारों की प्रस्तुतियां देते रहेंगे। इस दौरान माल्यार्पण व इत्रदान भेंट करने के साथ अंगवस्त्र उढ़ाकर व नारियल देकर सिविलजज (जूडि) रणवीर सिंह, मेजर एसडी सिंह, मेडीकल कालेज फर्रूखाबाद के चेयरमैन जितेंद्र सिंह यादव, डा.जेके वर्मा, मीरा वर्मा, विनय श्रीवास्तव, सैयद इशहाल जमील आशू, इंजी.सुप्रभाष सक्सेना, विभा सक्सेना, केएल शर्मा, नीना सक्सेना व सुरभि सक्सेना ने उमा शर्मा व उनके साथ आए कलाकारों का सम्मान किया जबकि शिक्षक प्रियांशू गुप्ता ने उमा शर्मा को स्वरचित सम्मान पत्र भेंट किया।
कार्यक्रम में हिमांशु सक्सेना, अलका, नमृता, हिमांक शेखर, आमोद दुबे, राममोहन, संजय गुप्ता, प्रदीप मिश्रा व आरती सहित भारी संख्या में महिलाएं व पुरूष मौजूद रहे।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kanpur

शादी के सात दिन बाद हाथों की मेहंदी छूटने से पहले दुल्हन की हुई दर्दनाक मौत, ये वजह आई सामने 

कन्नौज के सौरिख में शादी के सात दिन बाद नवविवाहिता की ब्लड कैंसर से मौत हो गई। खानपुर गांव निवासी ललित कुमार शर्मा की शादी सात दिन पहले 8 मई को औरैया जनपद के एरवाकटरा थाना अंतर्गत दाऊखेड़ा निवासी शिवनाथ शर्मा की पुत्री रोली के साथ हुई थी।

18 मई 2019

विज्ञापन

UP के चंदौली में पोलिंग बूथ के बाहर भिड़े सपा और भाजपा कार्यकर्ता

उत्तर प्रदेश के चन्दौली लोकसभा सीट के पराहूपुर सिकटिया के पोलिंग बूथ के बाहर सपा और भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गये और उनमें जमकर मारपीट हुईं।

19 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election