मौसम का मिजाज बदलते ही मरीजों की संख्या बढ़ी

Kannauj Updated Mon, 27 Aug 2012 12:00 PM IST
छिबरामऊ (कन्नौज)। पिछले तीन दिनों से रुक रुक कर हो रही बारिश से मौसम का मिजाज बिगड़ गया। कभी सर्दी कभी गर्मी और फिर बारिश से बिगड़े तापमान ने ऐसा रूख पलटा कि लोग संक्रामक रोगों की चपेट में आने लगे। इस समय वायरल फीवर का प्रकोप सबसे ज्यादा है।
स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को जहां 167 मरीज पंजीकृत किए गए वहीं शुक्रवार को यह आंकड़ा ऊंची छलांग लगाते हुए 231 तक पहुंच गया। शनिवार को भी इस आंकड़े ने दोहरा शतक का आंकड़ा छुआ। यही हाल प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले डाक्टरों का भी है। उनके यहां भी सुबह से ही मरीजों की आमद शुरू हो जाती है।
इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डाक्टर दिवाकर श्रीवास्तव व डाक्टर राहुल मिश्रा बताते हैं कि इस मौसम में खांसी, जुकाम, बुखार के साथ चर्म रोग खुजली के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। ज्यादातर लोगों में बाइरल की भी शिकायत मिलती है।
चिकित्साधीक्षक डाक्टर कुलदीप यादव का इस बारे में कहना है कि अस्पताल में सभी रोगों से संबंधित दवाओं का पर्याप्त स्टाक है। किसी भी मरीज को कोई परेशानी न होने पाए इसके लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं।
अमोलर प्रतिनिधि के अनुसार तालग्राम के कई गांवों में संक्रामक बीमारियों ने पैर पसारना शुरू कर दिया है।
गांव विचपुरवा में संतोष (8 वर्ष) पुत्र राजेश बाथम, प्रांशु पुत्र कमलेश (11 वर्ष), पूनम पुत्री हरिनाथ (12 वर्ष), अनीता पुत्री जयवीर (11 वर्ष), सूरज पुत्र मुकुट सिंह (17 वर्ष), मवइया के अभिषेक पुत्र जदुनाथ (10 वर्ष), पूजा पुत्री बबलू (10 वर्ष), प्रिया पुत्री बबलू (8 वर्ष), सीतापुरवा के रामपाल पुत्र जय सिंह (17 वर्ष), तसलीम पुत्र शानू (3 वर्ष) वायरल फीवर से बीमार चल रहे हैं।
कहनेे को तो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बना है, लेकिन सुविधाओं की कमी है। न तो डाक्टर मिलते हैं और न ही कर्मचारी। इस वजह से मरीजों को निजी डाक्टरों की शरण में जाना पड़ता है। ग्रामीण अमोलर निवासी रावेंद्र सिंह ठाकुर, राजेंद्र सिंह पाल, ओमशंकर कुशवाहा, सीतापुरवा निवासी रतनलाल, सुरेश चंद्र, नेपालपुर निवासी जीत सिंह, अशोक कुमार, पीयूष, कैथनपुरवा निवासी राम औतार व सप्पू शर्मा, मवइया निवासी बबलू, जितेंद्र, नेम सिंह, सुरेश चंद्र पाल, रामसरन शर्मा, शैलेष कुमार, गदौरा निवासी प्रधान ओंकार गुप्ता का कहना है कि वायरल बुखार पैर पसारता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सूचना देने के बावजूद इलाज के लिए अब तक कोई भी व्यवस्था नहीं की जा सकी है। उधर सीएमओ पीएन वाजपेयी का कहना है कि अब तक किसी ग्रामीण ने जानकारी नहीं दी है। इन गांवों में छानबीन कराकर पीड़ित रोगियों का उपचार कराया जाएगा।
नसरापुर में डायरिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसके चलते आए दिन बच्चे इसकी चपेट में आकर बीमार हो रहे हैं। वहीं ग्रामीणों की मानें तो गांव में जगह-जगह जलभराव व दूषित जलापूर्ति इस रोग के फैलने का कारण बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी गांव में जाकर दवा का वितरण कर रही है। इसके वावजूद बीमारी के प्रकोप पर अंकुश नहीं लग पाया है।
गांव निवासी मानसिंह ने बताया कि करीब एक सप्ताह से डायरिया का प्रकोप फैला हुआ है। इससे दर्जनों बच्चे बीमार हो चुके हैं। शनिवार को उनका पुत्र संदीप भी इसकी चपेट में आ गया था। जिसके चलते उसकी हालत बिगड़ने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। गांव निवासी राजेश का पुत्र सचिन भी अचानक उल्टियां करने लगा। बाद में परिजनों ने उसे भी जिला अस्पताल में भर्ती कराया। इसके अलावा अंकित, राजीव का उपचार भी जिला अस्पताल में चल रहा है। ग्रामीण अवधेश कुमार ने बताया कि प्रशासन गांव की साफ सफाई पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper