खुद बीमार हैं आयुर्वेदिक चिकित्सालय

Kannauj Updated Fri, 10 Aug 2012 12:00 PM IST
फोटो 15 नंबर......राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय के बरामदे में बैठे डाक्टर व कर्मचारी
कन्नौज। दोपहर 12 बजे फूलमती मंदिर के निकट बने राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में सन्नाटा पसरा था। कुरसी पर डा. संतोष कुमार यादव बैठे एक मरीज को देख रहे थे। फार्मासिस्ट का पद रिक्त है। वार्ड ब्वाय बाबू सिंह व चौकीदार मनोज कुमार भी कुरसियों पर बैठकर आपस में बातचीत में व्यस्त थे।
चिकित्सालय का भवन जर्जर हालत में है। पेयजल समस्या के निदान के लिए कोई भी हैंडपंप नहीं लगा था। कर्मचारियों को बाहर से पानी भरकर लाना पड़ता है। यही नहीं चौकीदार बाहर लगे हैंडपंप से पानी भरकर काम चलाता है। रजिस्टर में प्रतिदिन 50 से 60 मरीज दर्शाए गए थे, पर बुधवार को मात्र तीन मरीज ही नजर आए।
प्रभारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी संतोष कुमार यादव ने बताया कि वर्तमान समय में दवाइयों का पूरी तरह अभाव है। दवाइयां फर्रुखाबाद से आती हैं। वर्ष में केवल दो बार ही दवाइयां मिलती हैं। दवाएं खत्म हो जाने पर मरीजों को टरकाना उनकी मजबूरी है। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दिनेश कुमार अग्रवाल फतेहगढ़ फर्रुखाबाद में बैठते हैं। अधिकारियों की उपेक्षा के चलते कन्नौज जनपद में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति समाप्ति की तरफ है। नाममात्र की दवाइयां ही मिलती हैं, जिनसे जैसे-तैसे काम चलाना पड़ता है। जिले के अधिकतर अस्पताल किराए के भवनों में चल रहे हैं। बजट के नाम पर फूटी कौड़ी तक नहीं दी जाती है। फर्नीचर तक के लाले हैं। पंखा, कुरसी मेज की मरम्मत तक जेब से रुपया खर्च कर करानी पड़ती है।
खांसी, बुखार, चर्मरोग, स्वांस, बच्चों में होने वाली बीमारियां, आंख, कान, गला, दांत सहित अन्य तमाम रोगों की कोई दवा नहीं है। इस तरह के मरीजों को बैरंग लौटना पड़ता है।
लक्ष्मीविलासरस, योगेंद्र रस, मुक्ता पेस्टी, अम्रक भस्म, शंख भस्म, मृग श्रंग भस्म। दशानलेप, फोड़ाफुंसी की दवा भी नहीं आती।
जलालपुर पनवारा, जसोदा, गुरसहायगंज, रामाश्रम खाड़ेदेवर, सराय प्रयाग, सिकंदरपुर, कसावा, सौरिख, खड़िनी, किसई जगदीशपुर, मढ़पुरा, दलापुरवा, भुन्ना, चियासर, बारामऊ सरांय, कीरतपुर, जसपुरापुर, समधन, रूरा, जनखत।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018