विज्ञापन

आज होगी वोटों की गिनती

Kannauj Updated Sat, 21 Jul 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
कन्नौज/छिबरामऊ। मतपेटियों में बंद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए शनिवार को मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। तीन मतगणना केंद्रों पर तगड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच वोटों की गिनती होगी। छिबरामऊ नगर के नेहरू कालेज में मतगणना सुबह 8 बजे से होनी है। शुक्रवार की शाम डीएम, एसपी व एडीएम ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया।
विज्ञापन
विज्ञापन
अपर जिलाधिकारी रमेश चंद्र यादव ने बताया कि प्रत्याशी गणना अभिकर्ता के रूप में उपस्थित रहने के लिए किसी व्यक्ति की लिखित रूप से नियुक्ति कर सकता है। अध्यक्ष पद के लिए टेबुल की संख्या के अनुसार मतगणना एजेंट और सभासद पद के लिए वार्ड के अनुसार मतगणना अभिकर्ता तैनात रहेंगे। सांसद, पूर्व विधायक, मंत्री, जिला पंचायत अध्यक्ष, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, ब्लाक प्रमुख और आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति व भारत सरकार तथा राज्य सरकार एवं स्थानीय निकाय में लाभ के पदधारक कोई भी व्यक्ति एजेंट नहीं बनेगा।
एडीएम ने कहा कि एक समय में एक टेबल पर प्रत्याशी निर्वाचन अभिकर्ता या फिर मतगणना अभिकर्ता में से केवल एक ही व्यक्ति उपस्थित रह सकता है। सदस्य एवं अध्यक्ष पद के मतों की गणना वार्डवार एवं मतदान स्थलवार की जाएगी। यानी जिस मतदान स्थल की गणना प्रारंभ की जाएगी उस मतदान स्थल के सदस्य और अध्यक्ष पद की मतगणना पूर्ण होने के बाद ही दूसरे मतदान स्थल की मतपेटिका में पाए गए मतपत्रों की गणना की जाएगी। प्रत्येक गणना टेबल पर वार्डवार, मतदान स्थलवार पहले सदस्य पद के मतों की गणना एवं उसके बाद अध्यक्ष पद के मतों की गणना की जाएगी।
एडीएम के अनुसार प्रत्येक मतपेटी में सदस्य, अध्यक्ष पद के मतपत्र अलग-अलग रंग के होंगे। सर्वप्रथम रंगों के आधार पर मतपत्रों को अलग-अलग छांट लिया जाएगा। इसके बाद रंगों के आधार पर छंटे मतपत्रों को उलटा रखते हुए 50-50 मतपत्रों की गड्डियां बना ली जाएंगी। अंत में यदि 50 से कम मतपत्र निकलते हैं तो उसकी अलग से गड्डी बनाई जाएगी। सदस्य और अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों को प्राप्त होने वाले मतों का विवरण आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप पर रिटर्िनंग आफीसर को उपलब्ध कराया जाएगा। मतगणना स्थल के इर्दगिर्द खूफिया तौर पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात करके निगरानी की जाएगी। माननीय के किसी भी क्रियाकलाप से अमन-चैन को खतरा महसूस हुआ तो तुरंत आला अफसरों को अवगत कराया जाएगा।

तीन-तीन राउंड में मतों की गिनती
तिर्वा (कन्नौज)। नगर पंचायत तिर्वागंज के अध्यक्ष पद के 13 व सभासद पद के 73 प्रत्याशियों की मतगणना 6 टेबिल लगाकर की जाएगी। पूरी मतगणना तीन राउंड में होगी। इसी तरह से सौरिख नगर पंचायत में पांच टेबिल लगाकर अध्यक्ष पद के व सभासद पद के 49 प्रत्याशियों की गणना भी तीन राउंड में होगी।
नगर पंचायत तिर्वागंज की मतगणना के लिए प्रथम राउंड में टेबिल नंबर एक पर अंबेडकरनगर वार्ड के दोनों बूथ, टेबिल नंबर दो पर जवाहर नगर वार्ड के दो बूथ, टेबिल नंबर तीन पर लोहिया नगर के दो बूथ, टेबिल चार पर अन्नपूर्णा नगर के दो बूथ, टेबिल नंबर पांच पर सुभाष नगर के दो बूथ, टेबिल नंबर छह पर शास्त्री नगर वार्ड के दो बूथों की गणना होगी। इसके बाद दूसरे राउंड में टेबिल नंबर एक पर गांधी नगर वार्ड के तीन बूथ, टेबिल नंबर दो पर अशोक नगर वार्ड के दो बूथ, टेबिल नंबर तीन पर इंदिरा नगर वार्ड के दो बूथ, टेबिल नंबर चार पर बौद्धनगर के दो बूथ, टेबिल नंबर पांच पर आजाद नगर के दो बूथ, टेबिल नंबर छह पर मंडी बाजार के दो बूथों की गणना की जाएगी। तीसरे राउंड में टेबिल नंबर दो पर दुर्गा नगर के दो बूथ, टेबिल चार पर अवंतीबाई नगर के दो बूथ, टेबुल छह पर कालिका नगर का एक बूथ खोला जाएगा। इस तरह से तीन राउंड में परिणाम सामने आ जाएंगे।
नगर पंचायत सौरिख की मतगणना में प्रथम राउंड में टेबिल नंबर एक पर संजय नगर के दो बूथ, टेबिल नंबर दो पर लोहिया नगर के दो बूथ, टेबिल नंबर तीन पर सदर बाजार के दो बूथ, टेबिल नंबर चार पर गांधी नगर के तीन बूथ, टेबिल नंबर पांच पर आजाद नगर के दो बूथों की गणना होगी। दूसरे राउंड में टेबिल नंबर एक पर अंबेडकर नगर के दो बूथ, टेबिल नंबर दो पर सुभाष नगर के दो बूथ, टेबिल नंबर तीन पर किदवई नगर के दो बूथ, टेबिल नंबर चार पर सरोजनी नगर के दो बूथ, टेबिल नंबर पांच पर नेहरू नगर के दो बूथ की गणना होगी। तीसरे राउंड में सिर्फ टेबिल नंबर एक पर इंदिरा नगर वार्ड के दो बूथ खुलेंगे। इस तरह से तीन राउंड में 11 वार्ड व 23 बूथों की गणना पूरी कर ली जाएगी।

सुरक्षा व्यवस्था की चुनौती
कन्नौज। जिला और पुलिस प्रशासन के लिए शनिवार का दिन किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है। अधिकारी अपने दावे पर कितने खरे उतरेंगे यह तो समय आने पर पता चलेगा लेकिन कथनी के अनुसार करनी के लिए उन्हें खासे पापड़ बेलने पड़ेेंगे। सियासत के गलियारे में सक्रिय सूत्रों की मानें तो कुछ पालिका व नगर पंचायत क्षेत्र में करीबी मुकाबले के आसार हैं। हर प्रत्याशी की नजर मतगणना पर टिकी है। उम्मीदवारों के साथ ही शहर व कसबावासी भी चुनाव नतीजों को जानने के लिए बेहद उत्सुक हैं।
------
विजय जुलूस रोकना होगा टेढ़ी खीर
कन्नौज। अफसरों का भी मानना है कि जीत-हार के बाद माहौल गरमाता है। ऐसे में खुशी जाहिर करने के दौरान शक्ति प्रदर्शन और विपक्षियों की हूटिंग करने लगते हैं। यहीं से हालात बिगड़ जाते हैं। बीते चुनाव के दौरान विजय जुलूस के दौरान झगड़ा हो गया था। तब हाजीगंज में जीते और हारे प्रत्याशी के समर्थकों के बीच गोलियां चली थीं। इसमें एक घायल भी हुआ था। हालांकि तब ऐन मौके पर चुस्त दुरुस्त प्रशासन ने हालात काबू में कर लिए थे।
-----
सिकंदरपुर व तालग्राम का सबसे पहले आएगा रिजल्ट
- कन्नौज व छिबरामऊ नगरपालिका में अधिक बूथों के चलते स्थित साफ होने में लगेगा वक्त
- गुरसहायगंज, तिर्वागंज, सौरिख, समधन की दोपहर बाद स्थित हो जाएगी साफ
- नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों में छह चक्रों में होगी मतगणना
कन्नौज। शनिवार की सुबह होते ही मतगणना स्थलों पर मतों की गिनती करने की तैयारी शुरू हो जाएगी। वहीं मतदाताओं के साथ समर्थक एकाग्र चित होकर बस परिणाम का इंतजार करेंगे। इसमें सिकंदरपुर व तालग्राम के लोग सबसे लकी साबित होंगे और कुछ घंटों में ही इन दोनों नगर पंचायतों में जीतने वाले प्रत्याशियों की स्थित साफ हो जाएगी। तीनों नगर पालिकाओं व पांच नगर पंचायतों में छह चक्रों में मतगणना होगी।
नगर पंचायत सिकंदरपुर व तालग्राम में कम बूथ होने के चलते यहां की मतगणना का कार्य काफी जल्द खत्म हो जाएगा, और अध्यक्ष पद पर चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों की स्थित साफ हो जाएगी। छिबरामऊ व कन्नौज नगर पालिका में बूथों की संख्या अधिक होने पर यहां के मतदाताओं व समर्थकों व प्रत्याशियों को काफी देर तक इंतजार करना पडे़गा। गुरसहायगंज, तिर्वागंज, सौरिख की स्थित भी दोपहर तक स्पष्ट हो पाएगी।
-----------
जीत-हार पर लगने लगे शट्टे
कन्नौज। नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों में अध्यक्ष पद व सभासद प्रत्याशियों के शनिवार को घोषित हो रहे परिणाम की घड़ी आते ही चाय, पान की दुकानों पर शट्टे का बाजार गर्म हो गया है। समर्थक से लेकर मतदाता तक अपने प्रत्याशी पर शट्टा लगा रहे हैं।

बिजली न काटने के निर्देश
कन्नौज। अपर जिलाधिकारी रमेश चंद्र यादव ने बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता को मतगणना के दौरान बिजली आपूर्ति बाधित न करने का निर्देश दिया है। मतदान के दौरान बिजली कटौती होने से कई केंद्रों पर मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

फोटो 20 केएनजेपी-7 कलेक्ट्रेट में आरओ के पास मतगणना पास बनवाते सभासद प्रत्याशी
आरओ से जारी कराए मतगणना पास
तिर्वा/कन्नौज। शनिवार को हो रही मतगणना के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में सभासद प्रत्याशियों ने उपस्थित होकर आरओ के पास मतगणना पास जारी कराए। जिला प्रशासन ने सभासद का चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों को निर्देश दिए थे कि वह मतगणना स्थल पर दाखिल होने के लिए अपने आरओ से पास जारी कराएंगे। इसी को लेकर गुरुवार को समस्त आरओ सुबह ही कलेक्ट्रेट पहुंच गए। सौरिख नगर पंचायत की मतगणना के लिए सभासद पद के प्रत्याशियों के पास शुक्रवार को तिर्वा से ही जारी किए गए। सभासद पद के 49 प्रत्याशियों के पास जारी किए। अध्यक्ष पद के पास कन्नौज कलेक्ट्रेट से जारी किए गए।

यूं रहेगा पुलिस का सुरक्षा घेरा
कन्नौज। एएसपी वीपी श्रीवास्तव ने बताया कि मतगणना के दौरान पूरे जिले में सुरक्षा का तगड़ा घेरा रहेगा। प्रत्येक मतगणना स्थल पीएसी के हवाले होगा। उन्होंने बताया कि दो कंपनी पीएसी मतगणना स्थल पर लगाई जाएगी। इसके अलावा 12 एसओ, 50 सब इंसपेक्टर, 400 कांस्टेबल, पांच सौ होमगार्ड के जवान, छह सीओ के अलावा तीन कंपनी पीएसी लाइन आर्डर के लिए मैदान में डटी रहेगी।

Recommended

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से
ज्योतिष समाधान

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kannauj

एटीएम से छह हजार की नगदी निकाली

एटीएम से छह हजार की नगदी निकाली

20 मार्च 2019

विज्ञापन

प्रियंका गांधी ने अपने गले से माला उतारकर शास्त्री जी की मूर्ति को पहनाई, देखिए वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में प्रियंका गांधी अपने गले  से माला उतारकर शास्त्रीजी की प्रतिमा को पहनाती नजर आ रही है। देखिए ये वीडियो।

21 मार्च 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree