विज्ञापन
विज्ञापन
UP Board Result 2019 UP Board Result 2019

नहरों में पानी के लिए भड़के किसान

Kannauj Updated Wed, 23 May 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
कन्नौज। कलेक्ट्रेट मैदान पर मंगलवार को जिला स्तरीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी आयोजित हुई। इस दौरान नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने व पशुओं के टीकाकरण को लेकर किसानों ने हंगामा भी काटा। कृषक गोष्ठी के दौरान कई विभागों के अफसरों के उपस्थित न होने पर डीएम ने नाराजगी भी जताई।
विज्ञापन
विज्ञापन
जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि कृषक गोष्ठी में एक साथ सैकड़ों किसानों से वार्ता करने का अवसर प्रदान होता है। डीएम ने कहा कि पहले रबी में ही रजबहों व माइनर की सफाई होती थी, इस बार शासन खरीफ में भी यह सफाई कराई जा रही है। डीएम ने किसानों को आलू की अत्यधिक फसल न करने के लिए चेताया। कहा कि इत्र से संबंधित फूलों व अन्य खेतियों से भी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है।
मुख्य विकास अधिकारी एमपी सिंह ने कहा कि किसान भूमि का स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए खेतों में रासायनिक खादों का प्रयोग न करें। पिछले वर्षों में किसान ने आलू में इस कदर खाद का प्रयोग किया कि उत्पादन के दौरान आलू जगह-जगह से फट गया। शासन ने इस बार मिट्टी पहचानो अभियान के तहत गांव-गांव मृदा परीक्षण कार्यक्रम आयोजित करा रहा है।
पशु चिकित्साधिकारी डा.एके वर्मा ने बताया कि गला घोंटू के टीके दो रुपया प्रति पशु का जमा कराकर लगाए जा रहे हैं। इस पर किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया कि कहीं पर टीके लगाए ही नहीं जा रहे हैं। कुछ स्थानों पर यदि टीके लगे हैं तो पशुपालकों से दस रुपए तक वसूले गए। इस पर डीएम ने कड़ी नाराजगी जताते हुए निर्देश दिए कि वह टीकाकरण का रोस्टर तैयार करें, और ग्राम प्रधान को तिथि से अवगत कराए। जिला सहायक निबंधक के प्रतिनिधि ने गोष्ठी को अवगत कराया कि गोदामों में डीएपी, यूरिया की उपलब्धता है। इस पर कमलेश चंद्र यादव ने कहा कि हसेरन ब्लाक क्षेत्र में भृष्टाचार का बोलबाला है। इस पर डीएम ने सीडीओ को जांच के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत गांगेमऊ के मजरा उमरायपुर्वा के ग्रामीण विजयपाल, जगदीश, राजेश कुमार, वीरभान व प्रधान इंद्रपाल सिंह बिंदू ने नलकूप लगाए जाने के लिए प्रार्थनापत्र दिया। नहर विभाग ने अवगत कराया कि 51 टेलों की सफाई का कार्य 15 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। अधिकारी के इतना बोलते ही किसान मुकुट सिंह, बलवीर सिंह निवासी बहादुरपुर ने कहा कि उन लोगों को नहर से सिंचाई करने का अवसर ही नहीं प्राप्त हो पाता है। जिला उद्यान अधिकारी मुन्नालाल यादव ने अमरुद, हल्दी, मिर्च सहित अन्य खेती के बारे में किसानों को अवगत कराया। कहा कि सभी पर पचास प्रतिशत किसानों को अनुदान दिया जाएगा। इस मौके पर उप निदेशक रोतास कुमार, भूमि संरक्षण अधिकारी सीएल यादव, डीपीआरओ इंद्रपाल सोनकर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मत्स्य जीसी यादव, जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार, उद्यान अधिकारी मुन्नालाल यादव, अरविंद कुमार यादव सहित अन्य मौजूद रहे।

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?
ज्योतिष समाधान

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kanpur

महिला का आरोप- पति के हाथ-पैर बांधकर चार लोगों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

यूपी के कन्नौज जिले में एक महिला ने आरोप लगाया है कि चार लोगों ने उसके घर में धावा बोलकर पति के हाथ-पैर बांध दिए। कनपटी पर तमंचा लगाकर उससे सामूहिक दुष्कर्म किया।

26 अप्रैल 2019

विज्ञापन

सीएम योगी के मंत्री का ‘महागठबंधन’ पर तंज, दे दिया ये नाम

यूपी सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना ने महागठबंधन पर हमला करते हुए कहा कि ये सब फ्यूज्ड ट्रांसफॉर्मर हैं. इनकी क्या चर्चा करना. सुनिए क्या बोले बीजेपी नेता सुरेश खन्ना।

25 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election