गेहूं खरीद केंद्रों पर डीएम का छापा

Kannauj Updated Fri, 11 May 2012 12:00 PM IST
तिर्वा (कन्नौज)। सरकारी क्रय केंद्रों पर किसानों का गेहूं न खरीदे जाने की शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी ने गुरुवार की शाम कस्बे की मंडी परिषद में स्थित दो सरकारी क्रय केंद्रों पर छापा मारा। इस दौरान इन क्रय केंद्रों पर गेहूं बेंचने के लिए लाए किसानों ने डीएम से खरीद न होने की शिकायत भी रखी।
जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे प्रशासनिक अमले के साथ शाम पांच बजे के करीब मंडी समिति पहुंची। इस दौरान उन्होंने राज्य कर्मचारी कल्याण निगम के खरीद केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें इस केंद्र पर खरीद होती नहीं दिखाई पड़ी। बाद में पता चला कि वारदाना न होने पर क्रय केंद्र बंद है। सौंसरी के श्याम सिंह ने डीएम को बताया कि वह 72 पैकेट गेहूं लेकर आए हैं, पर अभी तक खरीदा नहीं गया।े प्रतापपुर के अजीत सिंह व मिरुअन मढ़हा गांव के शिवम तिवारी ने भी गेहूं न खरीदे जाने की शिकायत रखी। यूपी एग्रो के खरीद केंद्र पर भी बहुत सीमित वारदाना मिला। जिसके कारण यहां भी खरीद की गति बहुत ही धीमी थी। इसको लेकर उन्होंने खरीद केंद्र प्रभारी मनोज कुमार से पूछताछ की। केंद्र प्रभारी ने उन्हें बताया कि उनके केंद्र पर अभी तक नौ हजार कुंतल गेहूं खरीदा जा चुका है। उनके पास अभी तक छह लाख रुपए का बजट उपलब्ध है। 8 मई तक उनके क्रय केंद्र पर गेहूं बेंचने वाले किसानों को उन्होंने चेकें प्रदान कर दी हैं। वारदाना न होने के अभाव में खरीद की गति धीमी है। इसी तरह से कर्मचारी कल्याण निगम के केंद्र प्रभारी सुंदर सिंह ने जिलाधिकारी को बताया कि उनके केंद्र पर अभी तक महज 3988 कुंतल गेहूं खरीदा जा चुका है। 5 मई तक बिक्री करने वाले किसानों को चेकें दी जा चुकी हैं। खाते में बजट न होने के कारण शेष किसानों को अभी तक चेकें नहीं दी गई। इस पर डीएम ने दोनों क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि गेहूं बेंचने वाले सभी किसानों का भुगतान अगले दिन अवश्य हो जाए। वारदाना की किल्लत को लेकर उन्होंने भरोसा दिलाया कि इसके लिए शीघ्र ही व्यवस्था कराई जा रही है। इस दौरान एसडीएम मनोज सिंघल, तहसीलदार अवधेश श्रीवास्तव, मंडी सचिव आशीष नारायन मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018