सिस्टम सुधारने में जुटी है प्रदेश सरकार-हरनाथ सिंह

Kannauj Updated Fri, 11 May 2012 12:00 PM IST
छिबरामऊ (कन्नौज)। सपा के पूर्व एमएलसी रह चुके चौ.हरनाथ सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश की पिछली सरकार में पूरा सिस्टम ही खराब था अब उस सिस्टम को सुधारने में प्रदेश की सपा सरकार जुटी हुई है। चौ.हरनाथ सिंह गुरुवार को सौरिख जाते समय लालकपुर स्थित अंकुर इंटरनेशनल स्कूल में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अब उत्तम प्रदेश बनने की ओर चल पड़ा है। प्रत्येक क्षेत्र में गहन अध्ययन करके ही सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव योजनाओं का क्रियान्वयन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चाहे कानून व्यवस्था हो, शिक्षा या बेरोजगार नौजवान की समस्या हो। प्रत्येक क्षेत्र में परिवर्तन परिलक्षित हो रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान सपा ने घोषणा पत्र में जो भी वायदे किए सभी को पूर्ण करने में जुट गई है।
उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को मानदेय, जूनियर हाई स्कूल को एड पर लाने तथा बेरोजगारी भत्ता की पहल हो चुकी है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में अधिकारी पैसा लेकर पोस्टिंग करते थे सपा सरकार ने उस पर पूर्ण रोक लगा दी। अब अधिकारियों की नियुक्तियां योग्यता, प्रमाणिकता और वरिष्ठता को आधार बनाकर हो रही है। पहले का धंधा पूरी तरह से खत्म हो गया अब इसका नीचे तक असर दिखाई देगा। पिछली सरकार की गलत नीतियों से बेसिक शिक्षा में पठन पाठन व्यवस्था चरमरा गई थी उसे पटरी पर लाने के लिए अध्ययन चल रहा है। इसमें शिक्षक अभिभावक दोषी नहीं बल्कि बेसिक शिक्षा को संचालित करने वाला पूरा सिस्टम ही भ्रष्टाचार में डूब गया था। जिला कार्यालय शोषण व लूट के केंद्र बन गए थे।
चौ.हरनाथ सिंह ने कहा कि शिक्षकों का शोषण बंद हो, बेसिक शिक्षा में सुधार हो, पठन पाठन व्यवस्था सुधरे, सरकार अब इसी प्रयास में जुट गई है। सिस्टम को सुधारने में सरकार लग गई है। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा में सुधार के लिए सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश कर दिए हैं कि बेसिक शिक्षकों से निर्वाचन, पल्स पोलियो और जनगणना सिर्फ यही तीन काम अतरिक्त लिए जा सकते हैं अन्य योजनाओं में अब बेसिक शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि भवन निर्माण के लिए बजाय शिक्षक के किसी अन्य संस्था से विद्यालय में निर्माण कार्य कराने की योजना पर विचार चल रहा है ताकि इस कार्य से शिक्षकों को मुक्त रखा जा सके।
इस मौके पर सीजेएस ग्रुप के चेयरमैन महेंद्रसिंह यादव, पूर्व प्रवक्ता बलवीर सिंह यादव, श्वेतांक दुबे, पंकज यादव, सुरेंद्र राठौर, धर्मेंद्र यादव, रवि यादव, प्रशांत दुबे, राजदीप, अग्निवेश यादव, विकास, उपेंद्र यादव, पूर्व प्रधान रघुवीर सिंह, मेघ सिंह यादव आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper