अभी से लहलहाई मक्का की फसल

Kannauj Updated Mon, 07 May 2012 12:00 PM IST
कन्नौज। जायद की फसल के मौसम में खेतों में मक्का की लहलहाती फसल से किसानों की बांछे खिल उठी हैं। उधर जिन किसानों ने इस बार सूरजमुखी पर दांव लगाया है, उनके चेहरे भी खिल गए हैं। जिला बिजली कटौती से मुक्त होने से सिंचाई को पानी मिलने से पैदावार बढ़ने की उम्मीद को पंख लगे हैं। किसान जायद की मक्का से अच्छे मुनाफे की आस लगाए हैं।
सूरजमुखी फसल का बेहतर मार्केट न मिलने से इससे किसानों का मोह भंग हो चुका है। इस फसल में अधिक पानी की भी आवश्यकता होती है। पिछले वर्षों में अधिक वर्षा के चलते किसान सूरजमुखी के फूलों को तोड़ ही नहीं पाए थे। इस कारण उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा था। जायद में इस बार पूरे जिले में किसानों ने हाईब्रिड मक्का को पहली पसंद बनाया है। हजारों हेक्टेयर भूमि पर मक्का की फसल खड़ी है। पेड़ों में भुट्टे भी आ गए हैं। वहीं सूरजमुखी की फसल करने वाले किसान भी खुश हैं। मुख्यमंत्री का क्षेत्र होने के चलते खूब बिजली आने से मक्का व सूरजमुखी की सिंचाई का कोई संकट नहीं है। किसानों का कहना है कि मौसम ऐसा रहा तो इस बार मक्का की फसल से मालामाल हो जाएंगे। जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार का कहना है कि जायद की मक्का का क्षेत्रफल हर वर्ष दो गुना हो रहा है। इस बार लगभग 8 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में जायद की मक्का बोई गई है। उधर सूरजमुखी का क्षेत्रफल लगभग 1500 हेक्टेयर है। जायद की फसल में कुछ भाग ऐसा है जहां पर सिंचाई के पर्याप्त साधन नहीं है। उधर प्राइवेट नलकूपों से सिंचाई करने पर किसानों की आर्थिक दिक्कतें बढ़ती थीं। सिंचाई की सुविधा न होने पर किसान भगवान के भरोसे हो जाते थे। इस बार चाक-चौबंद विद्युत व्यवस्था से फसलों को पर्याप्त पानी मिल रहा है। आलू सहित अन्य फसलों में घाटा उठा चुके किसानों को मक्का घाटे से उबारेगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018