जैल देख बोले बच्चे यह तो हलवा है

Kannauj Updated Wed, 02 May 2012 12:00 PM IST
कन्नौज। हैदराबाद से दो दिवसीय दौरे पर आयी पांच सदस्यीय टीम ने मंगलवार को मेस्को पब्लिक स्कूल में बच्चों को मोबाइल साइंस लैब के जरिए विज्ञान की जानकारी दी। प्रयोगशाला में बच्चों को प्रयोगों द्वारा विभिन्न उत्पाद बनाकर दिखाए गए। वहीं प्राकृतिक घटनाओं के बारे में भी सामान्य जानकारी प्रदान की गयी।
मेस्को यूनिवर्सिटी हैदराबाद से भौतिक प्रवक्ता लतीफ आतिर की अगुवाई में मोबाइल साइंस लैब से युक्त बस से टीम मंगलवार की सुबह करीब 10 बजे पुलिस लाइन रोड स्थित मेस्को पब्लिक स्कूल पहुंची। इस टीम में रसायन विज्ञान के प्रवक्ता डा. रतन टुर्की के अलावा मकसूद खान, जलील खां, गौस पाशा शामिल थे। टीम ने स्कूल में प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चों को विज्ञान की तकनीकी जानकारी प्रदान की गयी। बच्चों को प्राकृतिक घटनाओं के बारे में जानकारी देते हुए ज्वालामुखी विस्फोट के बाद निकलने वाली राख के प्रयोगों द्वारा समझाया गया। रोजमर्रा के जीवन में प्रयोग होने वाले टूथपेस्ट, हेयरडाई, शेेविंग क्रीम में प्रयोग किया जाने वाला जेल भी बनाकर दिखाया गया। इसे देखकर बच्चे बोल उठे यह तो हलवा है। बच्चों को उनकी भाषा में विज्ञान की तकनीकी जानकारियों से अवगत कराया। मो. अनस, नूरमन, सलीम, उवैस, हर्ष, उबैदुल, अब्दुल मन्नान, यासिर सहित दर्जनों बच्चों ने भी प्रयोगशाला में टीम के सदस्यों की देखरेख में तरह-तरह के प्रयोग कर आनंद लिया।
कार्यक्रम करीब दो घंटे चला। बाद में प्रेसवार्ता के दौरान टीम के लीडर लतीफ आतिर ने बताया कि बच्चों में साइंस के प्रति जागरूकता बढ़ाने व रुचि विकसित करने के उद्देश्य के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। बुधवार को शहर के मोहल्ला हम्मालीपुरा स्थित अल जामेतुल अहमदिया व वारसी पब्लिक स्कूल में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसमें बच्चों को विज्ञान को काफी करीब से जानने का मौका मिलेगा। इसके बाद टीम हैदराबाद को रवाना हो जाएगी। इस मौके पर स्कूल की उपप्रधानाचार्य सोनम, कयामुदीन, सब्बी, सनोवर के अलावा अभिभावक मोनिस, जाकिर, मोहतसीम सिददीकी मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls