रोडवेज बस स्टेशन: बस कब आएगी, इंतजार करो..

Kannauj Updated Mon, 01 Dec 2014 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
कन्नौज। भाई साहब! हरदोई जाने के लिए बस कब आएगी? जबाब-जब आ जाए तभी समझो। तिर्वा के लिए बस कब रवाना होगी... बस एक रटा सा यही जबाब मिलेगा। यह कोई पान या मिठाई की दुकान नहीं, बल्कि रोडवेज बस स्टेशन की पूछताछ खिड़की पर बैठे बाबू से यात्रियों को मिलने वाला जवाब है।
सरायमीरा बस स्टेशन पर यात्रियों को बसों के इंतजार में भटकना पड़ रहा है। बसों के आवागमन की जानकारी के लिए परिसर में लगा बोर्ड भी बेमतलब साबित हो रहा है। निर्धारित समय से कई घंटे देर से आने पर बसों के इंतजार में यात्रियों को भटकना पड़ता है। समय सारणी के मुताबिक 6.30 बजे, 10.30 बजे व 15.45 बजे तिर्वा के लिए बस रवाना होती है। जबकि तिर्वा के लिए एक ही बस है जो दोपहर दो बजे के करीब रवाना होती है। इसी प्रकार औरेया जाने के लिए 12.15 बजे जाने वाले बस शाम 4 या 5 बजे रवाना होती है। सौरिख, बिधूना, बिलग्राम, मल्लावां, संडीला, माधौगंज, हरदोई के लिए भी समय सारणी के मुताबिक बस ढूंढते रह जाओगे। हालांकि कानपुर, जयपुर, व दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को अन्य डिपो की बसों का सहारा मिल जाता है। इसके अलावा लोकल रूट पर सफर से ज्यादा समय बसों के इंतजार में गुजर जाता है। इसके बावजूद भी कभी-कभी यात्रियों को मायूस होकर डग्गामार वाहनों का सहारा लेने पर मजबूर होना पड़ता है। सरायमीरा रोडवेज बस स्टाप से रोजाना कानपुर, बिल्हौर, लखनऊ, दिल्ली, फर्रुखाबाद, औरैया, इटावा, उन्नाव, हरदोई समेत अन्य अन्य जिलों के लिए 4 से 5 हजार यात्री सफर करते हैं। इनकी दिक्कत की सुध लेने के लिए कोई जनप्रतिनिधि भी आवाज नहीं उठा रहा है। कांग्रेस शहर अध्यक्ष अनुज मिश्र कक्का का कहना है कि वे इस समस्या को लेकर जल्द ही रोडवेज के अधिकारियों और डीएम को ज्ञापन देंगे। इसके बावजूद सुधार न नजर आया तो यात्रियों को राहत दिलाने के लिए बस स्टाप पर ही धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।
----------
टिकट बुकिंग खिड़की पर नहीं जुटती भीड़
यात्रियों के समय की बचत के लिए बस स्टेशन पर स्थापित टिकट बुकिंग खिड़की पर यात्रियों की भीड़ नहीं जुट रही है। बस के आने से दो घंटे पहले ही टिकट बुक कराने की सुविधा का यात्रियों को फायदा नहीं मिल पा रहा है। बसों के समय से न आने पर यात्रियों द्वारा पहले से टिकट बुक कराने में रुचि नहीं दिखाई जा रही है। सूत्रों की मानें तो विभागीय अफसरों की लापरवाही के चलते बसों के चालक व परिचालक मनमाने तरीके से संचालन कर रहे हैं। इससे पूछताछ खिड़की में तैनात बाबू बस आने की सही जानकारी नहीं मुहैया करा पाते हैं।
----------
गेट से सवारियां बैठाने पर नहीं लगी रोक
विगत दिनों गेट पर सवारियां भरने वाली बसों के खिलाफ अभियान चलाया गया था। इसके लिए एक कर्मचारी को गेट पर तैनात किया गया था। जो बसें बिना स्टेशन पर आए ही सवारियों को बस अड्डे के गेट से ही बैठाकर चली जाती हैं। ऐसी बसों के चालक व परिचालक के खिलाफ डिपो स्तर पर कार्रवाई के लिए लिखा-पढ़ी किए जाने की कवायद शुरू की गयी थी। यह अभियान भी फ्लाप साबित हो रहा है। सरायमीरा स्थित बस स्टेशन गेट के बाहर डग्गामार वाहनों का भी जमावड़ा लगता है। स्टेशन परिसर से अधिक सवारियां गेट पर जुटती हैं। इससे हादसे की आशंका बनी रहती है।
-------
जोखिम में यात्रियों की जान
बसों के निर्धारित समय से न आने से यात्रियों को परिसर में बैठकर कई घंटे इंतजार के बाद भी मायूसी का सामना करना पड़ता है। इसके चलते स्टेशन गेट पर यात्रियों का हुजूम उमड़ता है। बसों के गेट पर आते ही यात्री इसमें सवार होने के लिए धक्का-मुक्की करते हैं। महिला यात्रियों को भी काफी परेशानी उठानी पड़ती है। चलती बस में चढ़ते व उतरते समय हादसे की आशंका बनी रहती है।
----------
क्या कहते हैं जिम्मेदार
-सर्दी के चलते यात्रियों की संख्या में गिरावट आई है। इससे बसों का संचालन भी प्रभावित हुआ है। बसों के संचालन का निर्धारित समय पर संचालन का प्रयास कराया जाएगा। समय सारणी काफी पुरानी हो चुकी है। इसमें भी संशोधन कराया जाएगा।
...राजेश कुमार, यातायात अधीक्षक कन्नौज डिपो।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Chandigarh

दो नेता मिलकर चला रहे देश और पार्टी, यशवंत और शत्रुघ्न सिन्हा ने लगाए आरोप

पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में जो-जो वायदे किए थे, वे सभी जुमले साबित हो रहे हैं

20 मई 2018

Related Videos

VIDEO: खेत में पड़ा मिला युवक का शव, ये है हत्या की वजह

शनिवार को सवेरे कन्नौज के विशुनगढ़ थाना क्षेत्र के उस्मानपुर गांव में एक युवक का शव मिला। आशंका जताई जा रही है कि युवक की  हत्या उसके कुछ जानकार लोगों ने की है। देखिए ये रिपोर्ट।

20 मई 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen