सैन्य अफसरों ने लिया फौजी पड़ाव जमीन का जायजा

Kannauj Updated Fri, 14 Dec 2012 05:30 AM IST
छिबरामऊ (कन्नौज)। नगर के फौजी पड़ाव एक बार फिर सरगर्मियां पकड़ चुका है। फौजी पड़ाव के बिक्रीनामे के बाद सक्रिय हुई नगरपालिका के चलते पूर्व में किए गए दाखिल खारिज के आदेश को एसडीएम ने निरस्त कर दिया। गत दिनों सैन्य अफसरों ने फौजी पड़ाव की जमीन का मौके पर आकर निरीक्षण किया तथा वहां हो रहे निर्माण को तत्काल रूकवाने का आदेश दिया। सेना के अधिकारियों की नगर में दस्तक देने से लोगों में हड़कंप मच गया।
नगर में सेना के नाम काफी जमीन है और उसी जमीन को पुराने जमाने से ही फौजी पड़ाव कहा जाता रहा। सेना की इस जमीन की देखरेख के लिए नगरपालिका को प्रबंधक बनाया गया था। राजस्व अभिलेखों में यह जमीन बाकायदा फौजी पड़ाव में दर्ज है लेकिन कुछ लोगों ने उस जमीन पर धीरे धीरे कब्जा कर पक्के मकान बना लिए। कुछ जमीन खाली पड़ी थी उस पर लोगों की नजर लग गई और फिर वही हुआ जो अभी तक होता आया है। लोगों ने उस जमीन को किसी तरह से अपने नाम दाखिल खारिज करा लिया और फिर सेना की उस जमीन का करोड़ों में सौदा कर उसका आनन फानन में बैनामा भी कर दिया।
इसके बाद नगरपालिका सक्रिय हुई। फर्जी शपथ पत्र देने के मामले में रिपोर्ट लिखाने के लिए कोतवाली में तहरीर दी गई। इसके बाद नगरपालिका ने एसडीएम द्वारा 20 नवंबर को किए गए आदेश के खिलाफ पुर्नजीवन वाद दायर कर दिया। उधर सेना को भी पूरे मामले से अवगत कराते हुए फौजी पड़ाव से जुड़े अभिलेख राजपूत रेजीमेंट फतेहगढ़ के एरिया कमांडर के पास भेज दिए। नगरपालिका की बढ़ती सक्रियता और मामला सेना से जुड़े होने के कारण एसडीएम ने अपने पूर्व में किए आदेश को निरस्त कर दिया और फिर 6 दिसंबर को गाटा सं.387 रकबा 3.31 एकड़ पर एक बार फिर फौजी पड़ाव प्रबंधक नगरपालिका के नाम दर्ज कर दिया गया।
बुधवार को सेना के अधिकारियों की एक टीम सैन्य अधिकारी एमएस जायसवाल के नेतृत्व में नगर में आ धमकी। टीम ने सबसे पहले एसडीएम से मुलाकात कर पूरे मामले की जानकारी ली। इसके बाद सैन्य अफसर नगरपालिका के ईओ केपी पांडेय, जेई प्रेमपाल सिंह व लिपिक नीरज मिश्रा के साथ मौके पर पहुंचे तो देखा फौजी पड़ाव की जमीन पर युद्धस्तर पर निर्माण कार्य चल रहा था। सेना के अधिकारियों ने तत्काल निर्माण कार्य रुकवाने के आदेश दिए। सेना के अधिकारियों ने कहा कि सेना की जमीन हर कीमत पर खाली कराई जाएगी वह चाहें कितना भी पुराना निर्माण क्यों न हो। सेना द्वारा अचानक शुरू की गई इस कार्रवाई से नगर में हड़कंप मच गया है सबसे ज्यादा परेशान तो अब वे लोग हैं जो वर्षों पहले मकान बना कर रह रहे हैं।

Spotlight

Most Read

National

राजनाथ: अब ताकतवर देश के रूप में देखा जा रहा है भारत

राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से नया आयाम मिला है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper