दो करोड़ से14 गांवों में लगेंगे राजकीय नलकूप

Kannauj Updated Wed, 21 Nov 2012 12:00 PM IST
कन्नौज। डा. राम मनोहर लोहिया परियोजना के तहत जनपद के 14 गांवों में करीब दो करोड़ रुपये की लागत से नए राजकीय नलकूपों की स्थापना की जाएगी। यह योजना नाबार्ड से पोषित है। जिला नलकूप चयन समिति की बैठक में उन गांवों का चयन कर लिया गया है जहां पर नलकूप लगेंगे। ये नलकूप करीब 8750 बीघे कृषि क्षेत्रफल की प्यास बुझाएंगे। इससे किसान सोना उगा सकेंगे।
सिंचाई विभाग ने जनपद में वर्ष 2012 में 11 सामान्य व 3 एससीपी वर्ग के तहत नलकूप स्थापना की स्वीकृति दी थी। जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव मिलने और किसानों की मांग पर वरीयता क्रम से 14 गांवों का चयन किया गया। इन गांवों के आसपास नहर या रजबहे नहीं हैं। सिंचाई के अन्य साधन भी उपलब्ध नहीं हैं।
सदर ब्लाक क्षेत्र के गांव साहनापुर महमूदापुर, सड़ियापुर भूड़ुपुरवा, गुगरापुर विकास खंड के बारामऊ बांगर, छिबरामऊ के नगला भुइयन खानपुर, सौरिख के नगला तेज सरायठेकू, उमर्दा के भुलभुलियापुर महसैंया, खुमानपुरवा वहसुइया, फतेहपुर बढ़नपुर वीरहार, गसीमपुर, हसेरन के गांव हदरैया खिरिया, फूलपुर, सौरिख के फूलनपुर, मजरा सरदार नगला और गोरखपुर हरिभानपुर में नलकूप लगाने की मंजूरी दी गई है।
जिलाधिकारी डा. आदर्श सिंह समेत अन्य अफसरों ने सूची को अंतिम रूप दे दिया है। इन नलकूपों की क्षमता एक क्यूसेक होगी। एक नलकूप की लागत 14 लाख रुपये आएगी। नलकूप निर्माण खंड कानपुर को बोरिंग कराने से लेकर पंप हाउस निर्माण तक की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। काम पूरा होने के बाद संचालन के लिए ट्यूबवेल नलकूप खंड के सुपुर्द कर दिया जाएगा। बिजली विभाग इन नलकूपों तक विद्युत लाइन पहुंचाने व ट्रांसफारमर रखकर विद्युतीकरण करने का काम करेगा।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

RLA चंडीगढ़ में फिर गलने लगी दलालों की दाल, ऐसे फांस रहे शिकार

रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) सेक्टर-17 में एक बार फिर दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो तरह-तरह के तरीकों से शिकार को फांस रहे हैं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper