विज्ञापन
विज्ञापन

लोकसभा चुनाव में विधायकों के इम्तिहान में भाजपा पास

Kanpur	 Bureauकानपुर ब्यूरो Updated Mon, 27 May 2019 12:03 AM IST
ख़बर सुनें

विज्ञापन
विज्ञापन
कन्नौज। 17वीं लोकसभा के चुनाव में कई विधायकों का भी इम्तिहान था। लोकसभा के परिणाम में कन्नौज संसदीय क्षेत्र की पांच विधानसभा में तीन में भाजपा और दो में सपा विधायक पास हुए। छिबरामऊ विधानसभा क्षेत्र से विधायक/राज्यमंत्री अर्चना पांडेय तमाम कोशिशों के बावजूद अपनी विधानसभा में भाजपा को जीत नहीं दिला सकी। हालांकि कन्नौज सदर विधायक अनिल दोहरे अपनी विधानसभा में लोकसभा प्रत्याशी को ज्यादा वोट दिलाने में कामयाब रहे। इस चुनाव से यह भी निकलकर सामने आया कि किस विधायक का कितना कामकाज जनता को पसंद है।
विधानसभावार आंकड़ों पर नजर दौड़ाए तो कन्नौज विधानसभा में समाजवादी पार्टी के विधायक अनिल दोहरे का कब्जा है। छिबरामऊ में भाजपा विधायक अर्चना पांडेय, तिर्वा में कैलाश राजपूत, विधूना में भाजपा विधायक विनय शाक्य, रसूलाबाद में भाजपा विधायक निर्मला शंखवार का कब्जा है। लोकसभा चुनाव के आए परिणाम में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी डिंपल यादव ने छिबरामऊ, कन्नौज विधानसभा में जीत दर्ज की, जबकि लोकसभा का चुनाव जीतने वाले भाजपा प्रत्याशी सुब्रत पाठक ने तिर्वा विधानसभा, रसूलाबाद, विधूना विधानसभा में जीतने में कामयाब रहे हैं।

2019 लोकसभा चुनाव के विधानसभा परिणाम
विधानसभा डिंपल यादव सुब्रत पाठक
छिबरामऊ 130929 119183
तिर्वा 100420 115778
कन्नौज 126290 117449
विधूना 106025 106365
रसूलाबाद 85541 102511


वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम
कन्नौज विधानसभा
अनिल दोहरे (सपा)- 99635
बनवारीलाल (भाजपा)-97181
अनुराग सिंह (बसपा)-44122


तिर्वा विधानसभा
कैलाश राजपूत (भाजपा)-100426
विजय बहादुर पाल (सपा)- 75783
विजय विद्रोही (बसपा)- 31871


छिबरामऊ विधानसभा
अर्चना पांडेय (भाजपा)-112209
ताहिर हुसैन सिद्दीकी (बसपा) 74985
अरविंद सिंह यादव (सपा) 72643


भाजपा, सपा ने बढ़ाया वोट
कन्नौज। लोकसभा चुनाव 2019 व 2017 में हुए चुनाव में मिले वोटों का आंकलन किया जाए तो भाजपा ने वोट प्रतिशत में जबरदस्त बढ़ोत्तरी की है। छिबरामऊ विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव से 6974 वोट अधिक मिले हैं। तिर्वा विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी को 15352 वोट अधिक मिले। कन्नौज विधानसभा में 20268 वोट अधिक मिले हैं। समाजवादी पार्टी प्रत्याशी डिंपल यादव को विधानसभा चुनाव की तुलना में छिबरामऊ में 58281 मत अधिक मिले। तिर्वा विधानसभा में 24637 वोट अधिक मिले। कन्नौज विधानसभा में 26635 मत अधिक मिले।



...तब दूसरा होता परिणाम
कन्नौज। लोकसभा का चुनाव इस बार सपा-बसपा गठबंधन ने मिलकर लड़ा है। विधानसभा 2017 में दोनों दलों को मिले मत यदि इस बार लोकसभा में परिवर्तित हो जाते तो कन्नौज लोकसभा का परिणाम दूसरा ही होता। कन्नौज विधानसभा में वर्ष 2017 में सपा-बसपा को 143757 मत मिले थे। तिर्वा विधानसभा में 107654 मत मिले थे। छिबरामऊ में 147628 मत मिले थे।



सपा के लिए बजी खतरे की घंटी
कन्नौज। समाजवादी पार्टी वर्ष 2022 में सत्ता में लौटने के लिए सपना संजोए है। लोकसभा परिणाम आने के बाद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अभी से कार्यकर्ताओं को 2022 विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट जाने का आह्वान किया है, लेकिन लोकसभा के परिणाम सपा के लिए खतरे की घंटी की ओर इशारा कर रहे हैं। पांच विधानसभा क्षेत्रों के विधानसभा परिणाम में समाजवादी पार्टी रसूलाबाद, तिर्वा में काफी अंतर से चुनाव हारी है। विधूना में यह अंतर मामूली रहा है, जबकि कन्नौज व छिबरामऊ सपा जीतने में कामयाब रही है। कन्नौज, छिबरामऊ में यदि मेहनत न की गई तो भाजपा के लिए विधानसभा चुनाव में खतरा साबित हो सकता है।

Recommended

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए
Lovely Professional University

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए

क्या आपकी नौकरी की तलाश ख़त्म नहीं हो रही? प्रसिद्ध करियर विशेषज्ञ से पाएं समाधान।
Astrology

क्या आपकी नौकरी की तलाश ख़त्म नहीं हो रही? प्रसिद्ध करियर विशेषज्ञ से पाएं समाधान।

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kanpur

कन्नौज: कोल्ड ड्रिंक पीने से सात लोगों की हालत बिगड़ी, सीएचसी में भर्ती

यूपी के कन्नौज जिले में सोमवार रात घर में जश्न के बीच कोल्ड ड्रिंक पीने से सात लोगों की हालत बिगड़ गई। आनन-फानन में घर के अन्य सदस्यों ने सभी को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया। इस घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई।

25 जून 2019

विज्ञापन

अधीर रंजन के 'नाली' पर पीएम ने याद दिलाया कांग्रेस का 'गटर' वाला बयान

लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान अधीर रंजन के 'नाली' वाले बयान पर पीएम ने याद दिलाया कांग्रेस का 'गटर' वाला बयान।

25 जून 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
सबसे तेज अनुभव के लिए
अमर उजाला लाइट ऐप चुनें
Add to Home Screen
Election