विज्ञापन
विज्ञापन

हेड एक: न शासनादेश, न प्राचार्य की अनुमति, बंद कर दी ओटी

jhansi Updated Sun, 21 Apr 2019 01:19 AM IST
medical college
medical college - फोटो : demo
ख़बर सुनें
 महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज मेें कुछ डॉक्टरों ने मनमानी करते हुए गुड फ्राइडे पर ऑपरेशन थिएटर को बंद रखा। इस वजह से अलग-अलग विभागों के लगभग 30 ऑपरेशन अगले शुक्रवार तक के लिए टल गए। खास बात ये है कि कॉलेज प्राचार्य तक को इसकी सूचना नहीं दी गई। अब मरीजों को कष्ट में ही एक सप्ताह गुजारने पड़ेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन
योगी सरकार ने झांसी मेडिकल कॉलेज के लिए बजट का पिटारा खोल दिया है। पिछले दो साल में ही कॉलेज को 22 से 25 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। इन दिनों अस्पताल में दवाएं, इंजेक्शन, उपकरण समेत अन्य सभी संसाधन हैं। भरपूर दवाएं मिलने से मेडिकल कॉलेज में मरीजों की संख्या में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है मगर कुछ डॉक्टर ही अस्पताल की व्यवस्था बेपटरी करने में जुटे हैं।
शुक्रवार को गुड फ्राइडे के अवसर पर अलग-अलग विभागों के डॉक्टरों ने ऑपरेशन थिएटर को सर्वसम्मति से बंद रखा। इस वजह से नेत्र के करीब 12, सर्जरी के छह, ऑर्थोपेडिक्स के पांच, ईएनटी के चार, प्लास्टिक सर्जरी के दो ऑपरेशन नहीं हो सके। इन मरीजों को ऑपरेशन कराने के लिए अब अगले शुक्रवार तक की प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। जिनसे कष्ट नहीं झेला जाएगा, उन्हें मजबूरन निजी अस्पताल की तरफ रुख करना पड़ेगा। ऐसे में गरीब मरीजों की एक ऑपरेशन कराने में ही कमर टूट जाएगी। काम से बचने के लिए डॉक्टरों ने जिस संवेदनहीनता का परिचय दिया है, उसका सीधा नुकसान मरीजों को ही झेलना पड़ रहा है। बड़ी बात ये है कि डॉक्टरों ने शुक्रवार को ओटी बंद रखने की जानकारी कॉलेज की प्राचार्य डॉ. साधना कौशिक तक को देना जरूरी नहीं समझा। ऐसे में कॉलेज में अनुशासन और नियम का कितना पालन होता होगा, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

सिर्फ राष्ट्रीय पर्व पर ही बंद रख सकते
राष्ट्रीय पर्व पर छुट्टी होने के कारण नियमानुसार ऑपरेशन थिएटर सिर्फ इन्हीं दिवसों पर बंद रख सकते हैं। शासनादेश में भी गुड फ्राइडे पर छुट्टी का नियम नहीं है। इसके बावजूद शुक्रवार को ओटी बंद कर मरीजों को परेशानी से जूझने के लिए छोड़ दिया गया।


शुक्रवार को ऑपरेशन थिएटर बंद होने की जानकारी नहीं है। किसी ने मुझे इसकी सूचना नहीं दी। सोमवार को प्रकरण की जानकारी करवाकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। - डॉ. साधना कौशिक, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य।


पहले भी गुड फ्राइडे पर ओटी बंद रहती थी। जब मुझे ओटी प्रभारी का चार्ज मिला था, तब पहले जैसा चल रहा था, वैसे ही ओटी चलाने को कहा गया था। इसलिए प्राचार्य से बात नहीं हो पाई। - डॉ. सूर्यप्रकाश, प्रभारी अधिकारी ओटी।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
ज्योतिष समाधान

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Jhansi

ललितपुर: पेश इमाम ने मस्जिद में लगाई फांसी, तीन नामजद लोगों के खिलाफ मामला दर्ज 

पेश इमाम हाजी अब्दुल अलीम ने सोमवार की रात में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उन्हें मानसिक प्रताड़ना देकर आत्महत्या के लिए प्रेरित करने के आरोप में तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

22 मई 2019

विज्ञापन

लोकसभा चुनाव के नतीजों से एक दिन पहले शेयर बाजार में आया उछाल समेत 5 बड़ी खबरें

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें।

22 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election