छोटा पड़ने लगा ट्रांसफार्मर मरम्मत वर्कशाप

Jhansi Updated Mon, 01 Dec 2014 05:31 AM IST
ख़बर सुनें
झांसी। मुन्नालाल पावर हाउस में स्थित ट्रांसफार्मर मरम्मत वर्कशाप में काम बढ़ने के कारण जगह छोटी पड़ने लगी है। इससे परिसर में बने अन्य कार्यालयों तक पहुंचना भी मुश्किल भरा हो रहा है। इतना ही नहीं लक्ष्य के हिसाब से परिवर्तकों (ट्रांसफार्मर) की मरम्मत नहीं हो पा रही हैं। इससे आधे ट्रांसफार्मरों को सुधरने के लिए दूसरी फर्मों के पास भेजना पड़ रहा है।
पिछले दस माह से मुन्नालाल ट्रांसफार्मर वर्कशाप में झांसी के अलावा ललितपुर व जालौन उरई के खराब परिवर्तक भी ठीक होने आने लगे हैं। वर्कशाप औसतन करीब तीन सौ ट्रांसफार्मर सुधरने आ रहे हैं। इससे हर समय वर्कशाप परिसर में ट्रांसफार्मरों का ढेर लगा रहता है। वहीं, विभाग ने वर्कशाप में दो सौ ट्रांसफार्मरों की मरम्मत का लक्ष्य तय कर रखा है। मगर, संसाधनों के हिसाब से सौ से डेढ़ सौ ट्रांसफार्मरों की ही मरम्मत हो पा रही है। बाकी को कानपुर, लखनऊ, अंबेडकरनगर, झांसी व उरई की प्राइवेट फर्मों के पास भेजना पड़ रहा है। फर्मों में भेजे जाने वाले अधिकतर ट्रांसफार्मर 250 केवी व 400 केवी क्षमता के होते हैं।
इधर, वर्कशाप परिसर में ट्रांसफार्मरों का ढेर लगा होने से विद्युत वितरण खंड ग्रामीण कार्यालय व उपखंड अधिकारी मेडिकल कालेज क्षेत्र के कार्यालय तक पहुंचना उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है।

वर्कशाप में नहीं लग सके सीसीटीवी कैमरे
दक्षिणाचंल विद्युत वितरण निगम ने पिछले साल वर्कशाप में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए थे, मगर साल भर बाद भी यह मामला ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है।

25 केवी की मांग ज्यादा
ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक 25 केवी क्षमता के ट्रांसफार्मर लगे हैं। सर्दियों में ट्यूबवेल चलने के कारण इन ट्रांसफार्मरों के फुंकने की संख्या बढ़ जाती हैं। इस कारण 25 केवी के हर रोज पांच से दस ट्रांसफार्मर सुधरने के लिए वर्कशाप में आ रहे हैं।

एक भी सफाई कर्मी नहीं तैनात
वर्कशाप में एक भी सफाई कर्मी की तैनाती नहीं हुई है। इस कारण वर्कशाप में गंदगी से बुरा हाल रहता है। मजबूरन इन्हीं स्थितियों में कर्मचारियों को काम करना पड़ रहा है।

सख्ती से की जा रही निगरानी
वर्कशाप में आए दिन चोरी की घटनाएं प्रकाश में आती रहतीं हैं। बदमाश वर्कशाप के बाहर पड़े रहने वाले छोटे- मोटे उपकरण चुराकर ले जाते हैं। इस पर अवर अभियंता प्रमोद कुमार ने बताया कि ऐसे मामलों की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए वर्कशाप में कड़ी निगरानी की जा रही है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

एयरपोर्ट पर महिला अरेस्ट, शरीर के अंदर छुपाकर ले जा रही थी कोकीन के 106 कैप्सूल

930 ग्राम शुद्ध दक्षिण अमेरिकी कोकीन के साथ महिला अरेस्ट हुई है।

20 मई 2018

Related Videos

ट्रक साइड लगवा रहा था मजदूर लेकिन उसके साथ ही हो गया ये

उरई के कदौरा इलाके में एक मजदूर की ट्रक के नीचे आने से मौत हो गई। मजदूर ट्रक को साइड लगवा रहा था तभी ट्रक अनियंत्रित होकर उस पर चढ़ गया।

9 मई 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen