‘वीरांगना’ की धरा पर ‘बेटी’ के नाम रहा शुक्रवार

Jhansi Updated Sat, 25 Jan 2014 05:52 AM IST
झांसी। वीरांगना की धरती पर शुक्रवार का दिन बेटियों के नाम रहा। बेटी के हक में हर ओर से उठने वाली आवाज से बेटियों ने स्वयं को गौरवान्वित महसूस किया। अमर उजाला की अनूठी पहल ‘बेटी ही बचाएगी’ अभियान के तहत बनाई गई मानव श्रृंखला में उमड़ी भीड़ ने न केवल समाज को, बल्कि बेटियों को भी उनकी अहमियत का अहसास कराया।
विश्व पटल पर झांसी की पहचान एक बेटी की वजह से ही है। बिठूर की बेटी ‘मनु’ झांसी में ‘रानी लक्ष्मीबाई’ कहलाई और इस बेटी ने अदम्य साहस से केवल अपने ही कुल का नहीं, बल्कि समूचे नारी कुल का नाम रोशन किया। उसी बेटी की प्रतिमा की छाया तले शुक्रवार को बेटी के हक में कारवां आगे बढ़ा, जिसमें भारी संख्या में नगर की बेटियों ने अपनी सहभागिता की। एक हाथ दूसरे हाथ को थामे हुए था और सभी की जुबान पर थी बेटी की बात। न कोई उम्र का बंधन था और न ही मजहब का भेद। बेटियों के इस महायज्ञ में आहुति देने पर सभी को फक्र था और सबसे ज्यादा गौरवान्वित थीं बेटियां। इनमें से तमाम वह बेटियां भी थीं, जो समाज में व्याप्त लिंग भेद के चलते जन्म के बाद से लगातार अपने हक से वंचित रहीं। मानव श्रृंखला में समाज के सभी वर्गों से एक स्वर में बेटी के हक में आईं आवाजों ने पहली बार उन्हें बेटी होने पर गर्व महसूस कराया। इस बात की तस्दीक श्रृंखला में शामिल स्कूली बालिकाओं के साथ - साथ उनके साथ चल रहीं शिक्षिकाओं के चेहरे पर भी महसूस की जा रही थी। सभी के चेहरे प्रफुल्लित थे और आगे बढ़ते कदमों में उत्साह। इतना ही नहीं, समाज में व्याप्त कुरीतियों के चलते बेटी को बोझ समझने वाले पिताओं की भी बेटी की बात पर छाती चौड़ी थी। बेटी के हक में बनाई गई मानव श्रृंखला के प्रति लोगों के उत्साह का आलम यह था कि इसकी शुरुआत दोपहर बारह बजे से होनी थी, लेकिन सर्द मौसम के बावजूद लोग पूर्वाह्न ग्यारह बजे से ही जुटने शुरू हो गए। इस कारवां में उम्मीद से ज्यादा लोग पूरे जोश के साथ शामिल हुए। मानव श्रंखला का एक सिरा राजकीय संग्रहालय के गेट के पास था तो दूसरा सिरा इलाइट चौराहा पर था।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018