संग्रहालय में दिखेगी वैदिक काल की झांकियां

Jhansi Updated Fri, 24 Jan 2014 05:51 AM IST
झांसी। किले की तलहटी में स्थित राजकीय संग्रहालय में वैदिक काल की संस्कृति व ग्रामीण जीवन की झलक देखने को मिलेगी। इसके लिए तेरहवें वित्त आयोग से पचास लाख रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। इस राशि से वैदिक काल में शल्य चिकित्सा, इत्र तैयार करने की विधि आदि को यहां प्रदर्शित किया जाएगा।
संग्रहालय प्रशासन के अनुसार अधिकतर लोगों को वैदिक काल के रहन- सहन के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है। इसी को ध्यान में रख कर यह योजना तैयार की गई है। इसमें चरक कालीन शल्य चिकित्सा, प्राचीन इत्र पद्धति, ग्रामीण परिवेश, मकान, खाद्य पदार्थों आदि को डायोरमा के माध्यम से दिखाया जाएगा। इतिहास के दृष्टिकोण से यह गैलरी विद्यार्थियों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी करेगी। विद्यार्थियों को उस कालखंड के संबंध में जानकारी हासिल करने के लिए अभी अलग- अलग पुस्तकों का अध्ययन करना पड़ता है, जबकि इसके निर्माण के बाद एक ही छत के नीचे सारी जानकारियां उपलब्ध रहेंगी।
राजकीय संग्रहालय के निदेशक एके पांडेय ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए यह गैलरी किसी वरदान से कम साबित नहीं होगी। विभागीय तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकीं हैं। इसका निर्माण संग्रहालय के द्वितीय तल पर कराया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018