पहनने व मोड़ने वाले मोबाइल भी आएंगे बाजार में

Jhansi Updated Fri, 24 Jan 2014 05:51 AM IST
झांसी। सन 2050 तक नैनो टेक्नोलॉजी की धूम होगी। नैनो टेक्नोलॉजी के कारण दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाली वस्तुओं का स्वरूप बदल जाएगा। दवाओं एवं निदान की तकनीक नई ऊंचाईयां छूएगी। आने वाले समय में पहनने एवं मोड़ने योग्य मोबाइल भी बाजार में उपलब्ध होंगे। यह जानकारी नैनो टेक्नोलॉजी विषय पर बोलते हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अविनाश चंद्र पांडेय ने दी।
परिसर के गांधी सभागार में डिपार्टमेंट आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सहयोग से चल रहे इंस्पायर विज्ञान शिविर में बृहस्पतिवार को कुलपति प्रो. अविनाश ने कहा कि नैनो टेक्नो वस्त्र, रसायन, आईटी, एविएशन, चिकित्सा आदि के क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति कर रही है, लेकिन, इसके समक्ष भी कई प्रकार की चुनौतियां हैं। अभी तक नैनो टेक्नो सुरक्षित खाद्य पदार्थों की आपूर्ति, रोगों से निपटने के बेहतर प्रबंधन, कम ऊर्जा से पुनरुत्पादन तकनीकी का विकास एवं अत्याधुनिक डाटा उपकरणों के विकास के क्षेत्र में बहुत पीछे है। अगर हम प्रकृति से सीख लें तो कई ऐसे नए प्रयोग कर सकते हैं, जो अभूतपूर्व साबित होंगे। नैनो मैटेरियल सामान्य पदार्थों की तुलना में कहीं ज्यादा प्रभावी होते हैं।
वहीं, हैदराबाद के प्रो. वी एन मनी ने विज्ञान विषय के अध्ययन से भविष्य में उपलब्ध कैरियर के विकल्पों को विस्तार से बताया। प्रतिभागियों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए प्रो. मनी ने कहा कि डोमेस्टिक उड़ानें आमतौर पर 35 हजार फीट और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 70 से 75 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़तीं हैं। बाद में प्रो. विपिन सक्सेना ने नेशनल नालेज नेटवर्क के बारे में विस्तार से बताया। द्वितीय सत्र में आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अर्जित प्रथम, यश द्वितीय व आकांक्षा तृतीय स्थान पर रहीं। कार्यक्रम का संचालन डा. अंकिता जैसमिन लाल व डा. मुहम्मद शमीम ने किया। प्रदीप यादव ने स्कोरर की भूमिका निभाई।
इस अवसर पर डा. आर के सैनी, प्रो. वी के सहगल, डा. सौरभ श्रीवास्तव, सतीश साहनी, डा. अनिल केवट, डा. सचिन उपाध्याय, डा. आलोक वर्मा, डा. बी एस भदौरिया, डा. धर्मेंद्र कंचन, डा. अंजली सक्सेना, डा. मधुर श्रीवास्तव, डा. पी जे रत्नाकर, उमेश शुक्ल, डा. सी पी पेन्यूली व डा. गजाला रिजवी उपस्थित रहीं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls