जादू से दिया बेटी बचाओ का संदेश

Jhansi Updated Fri, 24 Jan 2014 05:51 AM IST
झांसी। अमर उजाला की अनूठी पहल ‘बेटी ही बचाएगी’ अभियान के तहत बृहस्पतिवार को राजकीय संग्रहालय के सहयोग से जादू व कठपुतली शो के जरिये बेटी बचाओ का संदेश दिया गया। इस अवसर पर बच्चों पर आधारित फिल्म भी दिखाई गई।
राजकीय संग्रहालय के सभागार में आयोजित मैजिक शो में जादूगर श्यामसुंदर नामदेव ने जादू के विभिन्न करतबों का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। कभी उन्होंने एक लड़की के गले के आरपार तलवार निकालकर लोगों को दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर किया, तो कभी रस्सी को डंडे की तरह सख्त बनाकर बताया। पल में फूल को सांप बना दिया और अगले ही क्षण अलग - अलग छल्लों को एक ही सूत्र में पिरो दिया। इस दौरान उनका हर करतब बेटी बचाओ के संदेश से ओतप्रोत रहा। उन्होंने अपने जादू के जरिये कन्या भ्रूण हत्या पर करारा प्रहार किया तथा समाज में बेटी की उपयोगिता के बारे में भी बताया। इसके बाद शुरू हुआ कठपुतली शो, जिसमें चार कठपुतलियों ने लोगों को हंसाते - गुदगुदाते हुए बेटी की अहमियत का गुणगान किया। इस दौरान बच्चों पर केंद्रित फिल्म ‘चिल्लर पार्टी’ भी दिखाई गई, जिसका सभी ने भरपूर मजा लिया। कार्यक्रम के दौरान दर्जनों की संख्या में बच्चे व उनके अभिभावकों ने हिस्सा लिया। इस दौरान लोगों ने शपथ पत्र भरकर बेटी के हक में शपथ भी ली।

प्रदर्शनी का किया अवलोकन
झांसी। बेटी ही बचाएगी अभियान के तहत राजकीय संग्रहालय में आयोजित चित्रकला प्रदर्शनी बृहस्पतिवार को दूसरे दिन भी जारी रही। कलाकार सुनील मिश्रा, यशवंत जोशी, विनय कुमार, प्रदीप रायकवार व सुरेश चंद्र विश्वकर्मा के महिलाओं पर केंद्रित चित्रों का दिन भर लोगों ने अवलोकन किया। साथ ही कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराई के खिलाफ कलाकारों द्वारा बनाए गए चित्रों की सभी ने जमकर सराहना की।


बेटी के लिए आज बनेगी मानव श्रृंखला
झांसी। अमर उजाला की अनूठी पहल ‘बेटी ही बचाएगी’ अभियान का कारवां शुक्रवार को अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचेगा। इस अवसर पर मानव श्रृंखला बनाकर बेटी बचाओ का संदेश दिया जाएगा। साथ ही बेटी के हक में शपथ भी ली जाएगी।
शुरूआत में दोपहर बारह बजे किले की तलहटी में स्थित वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई पार्क में रानी की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। तदुपरांत, राजकीय संग्रहालय के सामने स्थित पार्क के गेट से मानव श्रृंखला शुरू होगी। यहां से एसपीआई इंटर कालेज के सामने स्थित वीरांगना झलकारी बाई की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए बेटी के लिए बनाई गई यह श्रृंखला जीवनशाह तिराहा पहुंचेगी। यहां वीरांगना अहिल्याबाई की प्रतिमा पर पुष्पांजलि होगी। तदुपरांत, श्रृंखला आगे बढ़ते हुए नगर के प्रमुख इलाइट चौराहा पर पहुंचेगी। यहां चौराहे के चारों ओर एक दूसरे का हाथ थामकर समाज के विभिन्न वर्गों के लोग मानव श्रृंखला बनाकर बेटी बचाओ का संदेश देंगे। साथ ही कन्या भ्रूण हत्या के दुष्परिणाम भी बताए जाएंगे। इस दौरान बेटी के हक में शपथ पत्र भी भरे जाएंगे।
मानव श्रृंखला का विभिन्न विद्यालयों के छात्र - छात्राएं, एनसीसी कैडेट, राष्ट्रीय सेवा योजना के वालंटियर, विभिन्न सामाजिक, व्यापारिक, शिक्षक, कर्मचारी, सामाजिक, राजनैतिक संगठनों के लोग हिस्सा बनेंगे। इस दौरान यातायात नियंत्रण के लिए पुलिस के व्यापक बंदोबस्त रहेंगे।


देव संस्कृति को प्रदूषित करने वाली कुरीतियों का खात्मा जरूरी

झांसी। कन्या भ्रूण हत्या एवं दहेज प्रथा हमारी देव संस्कृति को प्रदूषित कर रहीं हैं, ऐसे में इन कुरीतियों का खात्मा जल्द से जल्द होना जरूरी है। यह विचार थे उन महिलाओं के जो बृहस्पतिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने आईं थीं।
केंद्रीय विद्यालय से सेवानिवृत शिक्षिका शशि दीक्षित ने कहा कि अमर उजाला का बेटी ही बचाएगी अभियान समाज को नई दिशा देगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश में आदि काल से नारियों की पूजा होती है। पुराणों, उपनिषदों सहित सभी धर्मग्रंथों में नारियों को देवी स्वरूप सम्मान दिया गया है, जो हमारी देश की देव संस्कृति का महान परिचायक रहा है। लेकिन, वर्तमान में कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा जैसी कई कुरीतियों ने समाज में जड़ जमा लिया है। इसे आत्मिक चिंतन एवं सामूहिक प्रयास से ही खत्म किया जा सकता है। बेटी हमारे समाज के लिए अमूल्य है।
युवा क वियत्री प्रगति शर्मा ने काव्य शैली में कहा कि बेटी है घर की रौनक, आन बान है बेटी, हर धर्म व मजहब की पहचान है बेटी, नर के लिए दुआ है, वरदान है बेटी। शाजिया खान एवं मीरा रायकवार के अनुसार बेटी ही जननी है, बेटी से ही संसार चलता है। बेटी बिन घर सूना, संसार सूना। दीप्ति कुशवाहा व संध्या त्रिपाठी के अनुसार देश - दुनिया का इतिहास बदलने में सक्षम रही है बेटी। माग्रेट थैचर, इंदिरा गांधी, रानी लक्ष्मीबाई, हिलेरी क्लिंटन, कल्पना चावला आदि इसके प्रबल उदाहरण हैं।
वहीं, पूर्व मंत्री हरगोविंद कुशवाहा ने अमर उजाला की अनूठी पहल बेटी ही बचाएगी अभियान को ऐतिहासिक बताया। कुंवर रामपाल सिंह निरंजन एवं अजीत राय के मुताबिक बेटियां भाग्य लक्ष्मी होतीं हैं, जिनसे दो कुलों का सम्मान रहता है।




बीबीसी व विश्वविद्यालय में भरे गए शपथ पत्र

झांसी। अमर उजाला बेटी ही बचाएगी अभियान के तहत बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, बीबीसी के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों के अलावा मलेरिया विभाग में कार्यरत स्टाफ ने बेटी के हक में शपथ पत्र भरे। बिपिन बिहारी महाविद्यालय में प्राचार्य डा. एम एम सिंह ने शपथ पत्र भरकर छात्र-छात्राओं को भी इसके लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बेटी ही समाज को नई दिशा देती है। अगर बेटियां सुरक्षित व स्वस्थ रहेंगी, तभी समाज बेहतर बनेगा। बेटियों को उपेक्षित करके समाज का भला नहीं हो सकता है।
उधर, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. धीर सिंह ने बेटी के हक में शपथ पत्र भरकर अमर उजाला के अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश की आजादी की लड़ाई की पहली मशाल महारानी लक्ष्मीबाई ने जलाई थी। उन्होंने सिद्ध कर दिया था कि सिर्फ पुरुष ही युद्ध नहीं कर सकते, देश की आनबान के लिए महिलाएं भी आगे आ सकती हैं। उन्होंने शिक्षकों व छात्रों को भी शपथ पत्र भरने की प्रेरणा दी।
वहीं, जिला मलेरिया विभाग में एक दर्जन से ज्यादा कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने बेटी के हक में शपथ पत्र भरे। उन्होंने संकल्प लिया कि बेटी के साथ बराबरी का बर्ताव करेंगे। बेटी का सम्मान करेंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।

बैंक कमियों ने ली शपथ
झांसी। बेटी ही बचाएगी अभियान के तहत बृहस्पतिवार को विभिन्न बैंकों में कर्मचारियों ने बेटी के हक में शपथ ली। इलाहाबाद बैंक स्टाफ एसोसिएशन के सचिव अशोक महावर व आफिसर्स एसोसिएशन के जोनल एक्सक्यूटिव मेंबर गोपालजी अग्रवाल की अगुवाई में शपथ पत्र भरे गए। वहीं, रामलखन गौतम के नेतृत्व में पंजाब नेशनल बैंक में बेटी के हक में शपथ ली गई।

अफसरों ने भी किया समर्थन
झांसी। अमर उजाला के बेटी ही बचाएगी अभियान का हिस्सा जिला प्रशासन के अधिकारी भी बने। अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) राहुल सिंह व उप जिलाधिकारी (सदर) भगवान शरण ने बेटी के हक में शपथ ली। इसके लिए जिला आबकारी अधिकारी प्रेमनारायण व कलेक्ट्रेट के प्रशासनिक अधिकारी अरविंद श्रीवास्तव समेत विभिन्न विभागों व अनुभागों के कर्मचारियों ने बेटी के हक में शपथ ली।

कंप्यूटर प्रशिक्षणार्थी भी आए आगे
झांसी। रानी महल स्थित मेगपाईटेक कंप्यूटर सेंटर के एक सैकड़ा प्रशिक्षणार्थियों ने बेटी के हक में शपथ ली। इस अवसर पर सेंटर के संचालक सिद्धार्थ अग्रवाल व कविता अग्रवाल ने कहा कि बेटी समाज की धुरी है। बेटी के बगैर समाज की परिकल्पना भी बेमानी है। बेटी को बचाने के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आना होगा।

अधिवक्ता भी बने अभियान का हिस्सा
झांसी। डिवीजनल बार एसोसिएशन के बैनर तले अधिवक्ताओं ने कमिश्नरी में बेटी के हक में शपथ ली। इस मौके पर देवराज सिंह कुशवाहा, विनोद कुमार सिंह, अंबिका प्रसाद कुशवाहा, अमरनाथ कटारे, सत्येंद्र नायक, उमेश शर्मा, रघुवीर कुशवाहा, रजनीश बाजपेयी, अशोक वर्मा, नूरउद्दीन सिद्दीकी, राजीव नायक, हरिहर शरण, राजीव कुमार खरे, लवलेश सिंह, रामप्रकाश मिश्रा, के सी श्रीवास्तव, विमलेंदु अड़जरिया, जे एम गुप्ता, संजय खरे, राजेश पस्तोर, कुलदीप श्रीवास्तव, नीरज यादव आदि मौजूद रहे।

मंदिर में लिया संकल्प
झांसी। गुर्जधर घुटनाटेक हनुमान मंदिर में महंत हरिमोहन दास त्यागी की अगुवाई में बेटी के हक में शपथ ली गई। इस मौके पर रवीश त्रिपाठी, लक्ष्मीनारायण सरवरिया, अखिलेश पांडेय, राजेंद्र सिंह कुशवाहा, सुरेंद्र तिवारी, धीरेंद्र अवस्थी, प्रेमनारायण मिश्रा, प्रकाश सोनी, देवकीनंदन लल्ला, मनोज पाठक, राधाचरण ओझा, अतुल लिटौरिया, कुशल गौड़, सुमित शर्मा, सचिन पांडेय, डा. निर्मल जैन, अजय अग्रवाल, अशोक साहू, विनय गौड़, डा. सुनील मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper