ली शपथ, हम बचाएंगे बेटियां

Jhansi Updated Tue, 21 Jan 2014 05:51 AM IST
अमर उजाला के ‘बेटी ही बचाएगी’ अभियान का कारवां लगातार बढ़ता जा रहा है। समाज के विभिन्न वर्गों के लोग इस अनूठी पहल का हिस्सा बन रहे हैं। अभियान की इसी कड़ी में सोमवार को डाक विभाग के कर्मचारियों व राजकीय महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने बेटी के हक में शपथ पत्र भरकर बेटी बचाने का संकल्प लिया।

बेटियों के बिना सूना है घर आंगन
झांसी। सोमवार को डाक विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने अमर उजाला के बेटी ही बचाएगी अभियान के तहत शपथ पत्र भरे। इस दौरान सभी ने बेटी बचाने का संकल्प लिया।
प्रवर डाकघर अधीक्षक कार्यालय के प्रांगण में प्रवर डाकघर अधीक्षक एम के श्रीवास्तव ने कहा कि संसार का चक्र बिना बेटी के नहीं चल सकता है। लोगों को कुंठित मानसिकता त्याग कर बेटा- बेटी में भेदभाव खत्म करना होगा। बेटियों को उच्च शिक्षा देकर उन्हें आत्म निर्भर बनाना चाहिए। तभी देश व समाज का कल्याण हो सकता है। बेटी के हक में शपथ पत्र भरते हुए उन्होंने कहा कि लोगों को पुरानी मान्यताओं को दर किनार करना होगा। हमें बेटियों को हर क्षेत्र में कॅरिअर बनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। सहायक प्रवर अधीक्षक संतोष गुप्ता ने बेटी के हक में शपथ पत्र भरा। उन्होंने कहा कि बिना बेटियों के घर आंगन सूना होता है। बेटियों को किसी भी प्रोफेशन में जॉब करने की आजादी प्रदान करनी चाहिए। आदर्श समाज की कल्पना बेटियों को समान दर्जा देने से ही साकार हो सकेगी। इस दौरान पल्लवी मिश्रा, अनूप व्यास, संतोष पटैरिया, एस एन सिंह, अभिनव मिश्रा, मयंक बिरथरे, वैभव श्रीवास्तव, रवींद्र सेन, नंदू राम, राम दीन, दिनेश कुमार, मीना खरे, पोर्सिया श्रीवास्तव, कल्पना यादव, के के वर्मा, विनोद शर्मा, एस आर मीना, मगन लाल, हेमंत वर्मा, विनय पांडेय, ऋतु राज, रविकांत सोनी, राजकुमार, श्याम लाल आदि कर्मचारियों ने बेटी के हक में शपथ पत्र भरे।

बोझ नहीं, सहारा हैं बेटियां
झांसी। अमर उजाला के बेटी ही बचाएगी अभियान के तहत राजकीय महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने उत्साहित होकर बेटी के हक में संकल्प पत्र भरे। उन्होंने कहा कि जागरूकता के माध्यम से समाज से कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराइयों को दूर किया जा सकता है।
संकल्प पत्र भरते हुए छात्रा हुमैरा अब्बास ने कहा कि समाज को सुधारने के लिए लड़कियों को भी आगे आना होगा। जब हम पहल करेंगे तभी कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा जैसी बुराइयों का खात्मा किया जा सकता है। छात्रा कृष्णा पटेल ने कहा कि लड़कियों के साथ होने वाली अप्रिय घटनाओं का उन्हें विरोध करना चाहिए। शिवानी अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा, वित्त, राजनीतिक, विज्ञान सहित अन्य क्षेत्रों में लड़कियां अहम योगदान दे रहीं हैं। बेटियों को बोझ समझने वाले लोगों को अपनी सोच में बदलाव करना होगा। राममूर्ति राजपूत एवं रूबी कुमारी ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या के विरोध में प्रत्येक महिला एवं छात्राओं को जागरूक होना चाहिए। बेटियां समाज की नींव होती हैं। वैष्णो एवं पूजा गौतम ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा समाज के लिए अभिशाप हैं। इन्हें दूर करना सभी की जिम्मेदारी है। प्राचार्या डा. उपमा सक्सेना ने कहा कि बेटियों ने हमेशा कठिन परिस्थितियों में देश, समाज एवं परिवार को सहारा दिया है। समाज में बेटियां किसी भी मायने में बेटों से कम नहीं हैं। डा. ज्योति सिंह गौतम एवं डा. शोभा कंचन ने कहा कि बेटियों पर दो कुलों के सम्मान की जिम्मेदारी होती है। उन्हें किसी भी स्थिति में कमजोर नहीं आंका जाना चाहिए। सभी ने बेटी के हक में संकल्प पत्र भरते हुए बेटी बचाने का संकल्प लिया। शपथ लेने वालों में डा. पीके सिंह, डा. एसएस सिंह, डा. संजीव मिश्रा, डा. नीरज गुप्ता, उमाशंकर, गौरी शंकर, आफरीन बानो, मोहिनी जोशी, रजनी, हेमा कुशवाहा आदि शामिल रहीं।


जरूरतमंद लोगों को बांटे कंबल
झांसी। अमर उजाला के बेटी ही बचाएगी अभियान के तहत सोमवार को चित्रा चौराहा पर स्थित बाबा धाम के सामने जरूरतमंद व असहाय लोगों को सर्दी से बचाने के लिए कंबल बांटे गए। अभियान के तहत उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष संजय पटवारी की अगुवाई में बीस से ज्यादा असहाय लोगों को कंबलों का वितरण किया गया। उन्होंने अमर उजाला द्वारा चलाए जा रहे अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि समाज से कुरीतियां मिटाने के लिए इस तरह के अभियान समय- समय पर चलाए जाने चाहिए। व्यापार मंडल के संजय सर्राफ ने भी गरीबों को कंबल प्रदान किए। उन्होंने कहा कि अभियान के माध्यम से समाज में लोगों की सोच में परिवर्तन आएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

शिवपाल के जन्मदिन पर अखिलेश ने उन्हें इस अंदाज में दी बधाई, जानें- क्या बोले

शिवपाल यादव ने अपने समर्थकों संग लखनऊ स्थित आवास पर जन्मदिन मनाया। अखिलेश यादव ने उन्हें मीडिया के माध्यम से बधाई दी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper